उत्तराखंड

चल्थियां में वृहद पौधरोपण अभियान का आगाज 

Share now

दीपक शर्मा, लोहाघाट

पाटी विकास खण्ड के ग्राम पंचायत चल्थियां मे पौधरोपण को लेकर शनिवार को एक बैठक का आयोजन किया गया. ग्राम प्रधान पुष्कर सिंह की अध्यक्षता मे एवं उद्यान प्रभारी देवीधुरा प्रदीप पचौली के संचालन मे चल्थियां के काश्तकारों की मौजूदगी में वृक्षारोपण को लेकर बैठक की गई.

इसके मुख्य अतिथि जिला उद्यान अधिकारी एन के आर्या और खण्ड विकास अधिकारी अमित ममगईं पाटी रहे । बैठक मे जिला उद्यान अधिकारी ने बताया की ग्राम पंचायत चल्थियां मे उद्यान विभाग ,ग्राम्य विकास एवं कृषि विभाग आदि मिलकर चल्थियां मे आम ,नीबू, अमरूद व लीची के लगभग दस हजार पौधौ का रोपड़ किया जाना है ।जिस कार्यक्रम का शुभारंभ जिला उद्यान अधिकारी चम्पावत व खण्ड विकास अधिकारी पाटी द्वारा किया गया है।

इस कार्यक्रम को लेकर क्षेत्र के काश्तकार काफी खुश है। गाव के सामाजिक कार्यकर्ता भगवान सिह कुंवर व उद्यान प्रभारी दरवान सिंह ढेक भिंगराड़ा के इस सराहनीय प्रयास को को देखते हुए गाव के लोग अपने खेतों के आम ,लीची, अमरुद व नीबू के पौधौ को लगा रहे है । जिला उद्यान अधिकारी ने गाव के कास्तकारो को पौधा रोपण के वारे मे विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि जहा भारत सरकार 2022तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष रखा है ऐसे ही ग्राम पंचायतों मे उन्नत प्रजाति के फलदार वृक्षों , मौसमी व बेमौसमी सब्जियों के लगाने से ही किसानों की आय किसानों की आय को दोगुना किया जा सकता है साथ जिला उद्यान अधिकारी ने किसानो को बताया कि उद्यान विभाग के कार्यालयों से अपनी खेती से सम्बन्धित उन्नत किस्म के वीज फसलों को लोगो से बचाने के लिये जैसे खाद, कीटनाशक दवाईयां आदि का समय समय पर वितरण किया जाता है । वही खण्ड विकास अधिकारी पाटी के अमित ममगई ने चल्थियां क्षेत्र के किसानों को बताया कि भारत मे 2022 तक सभी किसानों की आय दोगुनी होने का भारत सरकार लक्ष्य है कि प्रत्येक किसान को अपनी आय को दोगुना करने का यही एक समाधान है कि किसान अपनी उपजाऊ भूमि पर फलदार वृक्षों का अधिक से अधिक रोपण कर इन से होने वाले फलो के उत्पादन से आय मे वृद्धि होगी ।
वृक्षारोपण कार्यक्रम मे टीकाराम शर्मा, शेखर जोशी, नीरज ढेक, लक्ष्मण सिह भण्डारी, भैरव जोशी , हरीश जोशी, किशोर भट्ट, पुष्कर सिह, जगदीश सिह, हुकुम सिंह, महेन्द्र सिंह, प्रकाश सिह, नारायण सिह, दीपक शर्मा, खीम सिंह, रुद्र सिंह, प्रेम सिंह, हीरादेवी, लक्ष्मी देवी, पुष्पा देवी , कमला देवी आदि मौजूद रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *