झारखण्ड

ढोरी माता तीर्थालय के वार्षिक समारोह में उमड़ा आस्था का सैलाब

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार ‘अंजाना’
समारोही मिस्सा पूजा के साथ रविवार को ढोरी माता तीर्थालय वार्षिक समारोह का समापन हो गया। मुख्य मंडप में प्रातः 5 बजे हिंदी में और 7 बजे संथाली में मिस्सा पूजा सम्पन्न करायी गयी । वहीं 7 बजे तीर्थालय में भी हिंदी मिस्सा पूजा की गयी। इस दौरान ढोरी माता की प्रतिमा के दर्शन के लिए कार्यक्रम में हज़ारो अनुयायियों एवं श्रद्धालुओं की भीड़ मौजूद थी यहां मुख्य याजक के रूप में रांची महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष फेलिक्स टोप्पो ये.स., सह याजक हजारीबाग धर्मप्रांत के सेवानिवृत्त धर्माध्यक्ष चार्ल्स सोरेंग एस.जे और विशिष्ट अतिथि हजारीबाग धर्मप्रांत के धर्माध्यक्ष आनंद जोजो डीडी उपस्थित थे मुख्य पंडाल में मुख्य याजक फेलिक्स टोप्पो ये.स. ने
कहा कि ढोरी माता चमत्कारी और करुणामयी हैं इनके प्रति लोगों की आस्था देखते बनती है देश के विभिन्न राज्यों के साथ साथ विदेशों से भी लोग ढोरी माता के दर्शन के लिए आते हैं और मन्नते मांगने वालों की ढोरी माता हमेशा मनोकामनाएं पूरी करती है मुख्य याजक ने कहा कि ईश्वर ने हम सभी का सृस्टि किया है।मनुष्य कमजोर है इसलिए हम ईश्वर की शरण मे जाते है। ईश्वर हमेशा आगे लड़ने की प्रेरणा देते हुए हमें प्रकाश और सत्य की और ले जाते है ढोरी माता प्रभु यीशु हमेशा लोगो की रक्षा करते है ढोरी माता की कृपा अपरम्पार है। उन्होने कहा कि जो ईश्वर पर विश्वास करता है् वही मनुष्य भाग्यशाली होता है।

भक्ति गीतों के साथ समारोही पूजा सम्पन्न

समारोही मिस्सा पुजा की शुरूआत अतिथि धर्माध्यक्ष के पादुका छाजन व यीशु की भक्ति गीतों के साथ आरंम्भ हुई जिसमे कार्मेल स्कूल बोकारो थर्मल की बच्चियों ने प्रवेश गान संत अंतोनी के बच्चीयों ने महिमा गान , चर्च के जारंगडीह पल्लीयुवा संघ के द्वारा बाइबल आराधना , संत अन्ना स्कूल कुरपनिया की बच्चियों ने चढ़ावा नृत्य की प्रस्तुति की। वही गायक दल में फादर प्रदीप टोप्पो, सिस्टर दिशा आदि लोग मुख्य रूप से उपस्थित थे।


आयोजन की विधि व्यवस्था एवं सुरक्षा को लेकर बोकारो थर्मल थाना की पुलिस के साथ साथ जिला पुलिस के जवान मौजूद थे । वहीं महिला पुलिस की तैनाती नही की गई थी । जो परेशानी का कारण भी रही। यहां ढोरी माता तीर्थालय के वॉलिंटियर ढोरी माता की प्रतिमा के दर्शन कराने, श्रद्धालुओं के रहने की व्यवस्था करने, गाड़ियों को पार्किंग में लगाने, पेयजल की व्यवस्था करने, मेले में लोगों को किसी तरह की परेशानी ना हो आदि व्यवस्था को लेकर लगे रहे। वही स्कार्ट एंड गाईड के लगभग सौ सदस्य अपने कत्वर्य के प्रति काफी सचेत और सजग दिखे। इन्होंने पूरे तीर्थालय परिसर, मुख्य पूजा पंडाल सहित मेले की व्यवस्था और सुरक्षा को लेकर अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी। चर्च समिति के द्वारा ड्रोन सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से भी पूरे आयोजन पर निगरानी रखी जा रही थी।
ढोरी माता के दर्शन को लेकर लगी लंबी कतार
रविवार को ढोरी माता की प्रतिमा के दर्शन के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की तीन तीन लंबी कतार चर्च से लेकर लगभग 1 किलोमीटर दूर पीछे तक लगी हुई थी इस दौरान घंटो लाइन में खड़े हजारों श्रद्धालुओ के ढोरी माता के दर्शन को लेकर चाहत और उत्साह को साफ उनकी आंखों में देखा जा सकता था। कुछ परेशानियां होने के बावजूद भी श्रद्धालु ढोरी माता के दर्शन और उनके सामने बिना शीश झुकाये लाइन से नही हटे।

मेले में उमड़ी श्रद्धालुओं की बेतहाशा भीड़
ढोरी माता वार्षिक समारोह के दौरान लगी मेले मे बेतहाशा भीड उमड पडी। लोगों ने घूमकर और अच्छी खरीदारी करते हुए मेले का भरपूर आनंद उठाया। अच्छे खासी बिक्री होने पर दुकानदार भी गदगद थे।

दिन ब दिन पूरे आयोजन में सुरक्षा को लेकर जिला पुलिस प्रशासन द्वारा कटौती देखी जा सकती है। एक समय था जब यहां प्रशासन के द्वारा प्रयाप्त सुरक्षा मुहैया कराई जाती थी लेकिन आज स्थिति यह है कि जिला पुलिस प्रशासन द्वारा कम पुलिस बल को यहाँ तैनात किया जा रहा है। वही महिला पुलिस बल को आयोजन में नही भेजा जाना चिंता का विषय रहा । सुरक्षा को लेकर इतने बड़े आयोजन की अनदेखी करना ठीक नही।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नही रहने के कारण पॉकेटमारी और मोबाइल चोरी की घटना हुई। जिसकी वजह से श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ा आने वाले समय मे जिला पुलिस प्रशासन को सुरक्षा को लेकर गंभीर होने की जरूरत है।

मुख्य रूप से इन अतिथियों ने की शिरकत 
ढोरी माता तीर्थालय वार्षिक समारोह में पूर्व मंत्री सह इंटक के महामंत्री राजेन्द्र प्रसाद सिंह, डुमरी विधायक जगरनाथ महतो आजसू केंद्रीय महासचिव डॉ लंबोदर महतो, बोकारो एसी जुगनू मिंज, जेबीसीसीआई सदस्य लखनलाल महतो, सीसीएल कथारा जीएम पी चंद्रा, सीसीएल जीएम रेस्क्यू बीके सिंह, एसओपी ओपी सिंह, सीसीएल सेफ्टी बोर्ड सदस्य अजय कुमार सिंह, राकोमसं के क्षेत्रीय सचिव वरुण कुमार सिंह आदि लोग उपस्थित थे।
समारोही मिस्सा पूजा में मुख्य याजक के साथ विकर जेनरल फादर अंतोनी एपो ढोरी माता तीर्थालय के पल्लीपुरोहित फादर माइकल लकड़ा फादर जेवियर कुल्लू फादर सुशील एक्का फादर आई सी मैथ्यू फादर सुधीर टोप्पो फादर पास्कल मिंज फादर लौरेंनतुस तिर्की फादर अजय तिरु फादर रजत एक्का फादर सुमन किशोर मिंज फादर अनूप लकड़ा फादर पैट्रिक मिंज फादर अनमोल एक्का फादर इरेनिस टेटे फादर ज़ेवियर कुल्लू फादर सुरेंद्र एम फादर जॉर्ज सैल्सओ आदि लोग मुख्य रूप से मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *