झारखण्ड

पंचायत उपचुनाव : ऊपरघाट के गोनियाटो में 78.78 फीसदी मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न

Share now

रामचंद्र कुमार अंजाना, बोकारो थर्मल
ऊपरघाट के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र गोनियाटो पंचायत में त्रिस्तरीय उपचुनाव का समापन शांती पूर्ण हुआ। जिसमे 78.78 फीसदी मतदान हुआ वंही मतदानकर्मियों द्वारा निर्धारित समय पर मतदान को चालू व बंद किया गया वंही गोनियाटो पंचायत में तीन प्रतियाशियों का भाग्य का फैसला 22 तारीख को होना है। वंही गोनियाटो के मतदाताओं ने पूर्ण रूप से अपने मत का प्रयोग करते हुए 78.78 प्रतिशत मत का प्रयोग किया ।
वहीं एग्जिट पोल के रिपोर्ट के अनुसार, तीन प्रत्याशियों में रामकुमार मरांडी गणेश सोरेन,रेवतलाल मांझी है जिसमें तीनों के पक्ष में ग्रामीणों ने जम कर अपने मत का प्रयोग किया है । वंही चुनाव को लेकर ऊपरघाट के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र गोनियाटो में नावाडीह बीडीओ प्रभाषचन्द्र दास सीओ अंगारनाथ स्वर्णकार चुनाव अधिकारी बीरेंद्र विश्वकर्मा व बेरमो सर्किल इंस्पेक्टर लक्ष्मीकांत सभी पदाधिकारियों ने निष्पक्ष चुनाव कराने में अहम भूमिका रही ।पेंक थाना प्रभारी संदीप कुजूर ए एस आई उमेश कुमार व सीआरपीएब पुलिस बल के जवानों ने अहम भूमिका निभाई।गोनियाटो उपचुनाव में महिला मतदाता 1199 में जिसमें 73.15 फीसदी व पुरुष मतदाता ने1198 मतदान का प्रयोग 64.99 फीसदी कुल 78.78 फीसदी मतदान हुआ।102वर्षीय मधुतुरी ने तुरी टोला बुथ पर मतदान वैशाखी के सहारे एक किमी चलकर किया।वहीं पहली बार मतदान कौशी बुथ पर मनोज किस्कु,बाबुलालजी मांझी व प्रेमलाल किस्कु ने किया।
पुलिस घेराबंदी में संपन्न हुआ पंचायत उपचुनाव
बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार अंजाना
उग्रवाद प्रभावित ऊपरघाट के गोनियांटो पंचायत उपचुनाव को संपन्न कराने के लिए भारी संख्या में सीआरपीएफ व पुलिस बल तैनात किया गया था। पंचायत के पुरे सीमा पर पुलिस ने घेराबंदी कर रखा था। जिसे पंचायत के मतदाताओं ने निर्भिक होकर रिकार्ड तोड़ मतदान किया। सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। कांके की ठंड के कारण मतदाता नौ बजे के बाद अपने-अपने घरों से भारी संख्या में निकले। शुरू में मतदान की प्रतिशत कम रही, लेकिन दस बजे के बाद मतदान की रफ्तार बढ़ गयी। गोनियांटो पंचायत के मतदाताओं में महिलाओं ने पुरूषों से अधिक मत का प्रयोग किया।
मुखिया नारायण मांझी के आकस्मिक मौत के बाद उप चुनाव हुआ। जिसमें तीन प्रत्याशियों ने चुनाव मैदान में खुलेंगे। जिसमें दिवंगत मुखिया पुत्र रेशमलाल उर्फ तालों मांझी , रामकुमार मरांडी व गणेश सोरेन शामिल हैं। मतदान के प्राप्त रूझान के बाद त्रिकोणिय मुकाबला देखने को मिला। पंचायत चुनाव में विधायक प्रतिनिधि टेकलाल चौधरी, झामुमो किसान मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष गंगाराम महतो व जिप टिकैत कुमार महतो की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी हुई है। इन नेताओं ने अपने समर्थक प्रत्याशी को जिताने के लिए हर दांव खेला है। अब 22 दिंबसर को ही पंचायत उपचुनाव की तस्वीर साफ होगी। पंचायत उपचुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए बोकारो उपायुक्त मृत्युंजय वर्णवाल वह एसपी कार्तिक एस ने भारी संख्या में पुलिस बल, नावाडीह बीडीओ, सीओ, बेरमो इंस्पेक्टर के कंधे पर जिम्मे शौपी थी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *