उत्तराखंड

माधव गणित प्रतियोगिता में सैकड़ों छात्रों ने लिया हिस्सा

Share now

देहरादून। उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र(यूसर्क) ने रविवार को देशभर में माधव मैथमेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन किया। जिसमें सैकड़ों छात्रों ने हिस्सा लिया। यूसर्क के निदेशक प्रोफेसर दुर्गेश पंत ने बताया कि गणित क्षेत्र की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा नेशनल बोर्ड फॉर हायर मैथमेटिक्स के सहयोग से एसपी कॉलेज पुणे तथा होमी भाभा सेंटर ऑफ साइंस एजुकेशन टी.आई.एफ.आर. मुम्बई द्वारा इस प्रतियोगिता का आयोजन देशभर के तमाम विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में हुआ। यूसर्क पिछले दो साल से इस प्रतियोगिता करवा रहा है। साथ ही छात्रों में गणितीय रुझान बढ़ाने के लिए गणितीय विज्ञान केंद्र और उत्तराखंड स्कूल ऑफ मैथमेटिक्स की स्थापना भी की गई है।

गणितीय विज्ञान केंद्र व उत्तराखंड स्कूल ऑफ मैथमेटिक्स के समन्वयक और डीडीयू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यायल के प्रोफेसर संजय कुमार ने बताया कि इस प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को नकद पुरस्कार और प्रशस्ति-पत्र दिए जाएंगे। साथ ही चयनित छात्रों को माधव नर्चर कैंप के लिए देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में नि:शुल्क भेजा जाएगा।

प्रतियोगिता के राज्य समन्वयक डॉ. राजेंद्र सिंह राणा ने बताया कि यह परीक्षा प्रदेश के 7 महाविद्यालयों- राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय उत्तरकाशी, राजकीय महाविद्यालय द्वाराहाट, लाल बहादुर शा ी राजकीय डिग्री कॉलेज हल्दूचौड़, राजकीय महाविद्यालय गैरसैंण, इंदिरा प्रियदर्शनी राजकीय कन्या महाविद्यालय हद्वानी, एलएम पीजी कॉलेज पिथौरागढ़, व देव संस्कृति विवि हरिद्वार में आयोजित की गई, जिसमें सैकड़ों छात्रों ने हिस्सा लिया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *