यूपी

कुंभ में पौष पूर्णिमाः भीड़ कम लेकिन प्रशासन का दावा 1.07 करोड़ ने लगाई डुबकी

Share now

अभय पांडेय, प्रयागराज 

कुंभ का दूसरा महत्वपूर्ण स्नान पौष पूर्णिमा भी निर्विघ्न संपन्न हो गया. हालांकि, मकर संक्रांति की तरह पौष पूर्णिमा पर मेला क्षेत्र में न भीड़ हुई और न ही मेला क्षेत्र के आसपास के शहरी इलाकों में सड़कों पर भीड़ दिखी. रेलवे स्टेशन और बस अड्डे भी सामान्य दिवसों की तरह दिखे लेकिन मेला प्रशासन ने दावा किया कि पौष पूर्णिमा पर 1.07 करोड़ श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई.

मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने दावा किया सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक श्रद्धालुओं की भीड़ थी. उन्होंने यह दावा भी किया कि कुम्भ मेला क्षेत्र में अब तक 10 लाख से अधिक कल्पवासी आ चुके हैं. उन्होंने कल्पवासियों की सुख सुविधा में चार गुना की वृद्धि का भी दावा किया है.मेला अधिकारी ने बताया कि 24 जनवरी को 3000 से अधिक प्रवासी भारतीय कुम्भ मेला में आयेंगे, जो हमारे लिए गौरव की बात है. प्रवासी भारतीय अक्षय वट, पातालपुरी, किला घाट से लेकर संगम नोज़, अरैल जायेंगे और संगम में स्नान करेंगे. मेला अधिकारी ने कहा कि प्रवासी भारतीयों के लिए 24 जनवरी को सुरक्षा के मद्देनज़र अक्षयवट, पातालपुरी, किलाघाट से लेकर संगम नोज़ तक के स्नान घाट एवं अरैल क्षेत्र के वीआईपी घाट से लेकर टेण्ट सिटी तक के स्नान घाट आमजन एवं श्रद्धालुओं के आगमन व स्नान के लिए प्रतिबन्धित रहेगा.

कल्पवासियों का कंप्यूटराइज्ड डाटा

उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं को मार्ग की जानकारी के लिए और अधिक साइनेजेज लगाये जा रहे हैं, जिससे श्रद्धालुओं की किसी भी तरीके की असुविधा न हो. जो जिस जोन से आयेंगे वे उसी जोन में स्नान करें, इससे एक जोन पर अधिक भार नहीं पडेगा. मेला अधिकारी ने यह भी बताया कि ऐसा पहली बार किया जा रहा है कि संस्थाओं/कल्पवासियों का सर्वे करा कर कम्प्यूटराइज्ड डाटाबेस भी तैयार कराया जायेगा.इटली की महिला नहाने के दौरान अचेतडीआईजी कुम्भ मेला केपी सिंह ने बताया कि इटली से आये 11 लोगों के ग्रुप की एक वृद्ध महिला एस. कैण्ट्रीनी जिसको बीपी की समस्या थी. वह नहाने के दौरान अस्वस्थ्य हो गयी थीं जिन्हें उपचार के लिए केन्द्रीय चिकित्सालय भेजा गया है जो अब पूरी तरह स्वस्थ्य हैं. इसके अलावा 65 वर्षीय रामविलास पान्टून पुल से गिर गए थे जिसे एनडीआरएफ की मुस्तैद टीम ने तत्परता दिखाते हुए बचा लिया.

इसी प्रकार एक वृद्ध पृथ्वीराज को हार्ट अटैक होने के कारण उसे तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया जो ठीक है. आग लगने की भी दो घटनाएं हुईं. इसमें 20 साल के एक सफाई कर्मी को बचाया गया है. मुक्तिमार्ग सेक्टर-15 में आग की घटना हुई. इसमें किसी व्यक्ति को नुकसान नहीं हुआ. बताया गया कि कथित चाय के दुकान में 20 सिंलेण्डर रखा हुआ था.

खोया/पाया केंद्र में 70 भटके मिले

डीआईजी ने यह भी बताया कि कुम्भ मेला क्षेत्र में 13 खोया-पाया केन्द्र संचालित हैं. पौष पूर्णिमा के दिन भूले-भटके कुल 90 में से 70 लोग अपने परिवार से मिल गए. शेष 20 को भी मिलाने की कोषिष की जा रही है. मेला क्षेत्र से 40 भिखारियों को भिक्षुगृह में भेजा गया है. इसके अलावा 2 चेन स्नैचर भी पकड़े गए हैं.

इन वीआईपी ने भी किया त्रिवेणी स्नान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आध्यात्मिक संस्कृति के देश भारत की दुनिया में प्रेरणादायक पहचान रही है. सभ्य संस्कृति के इस देश में हर व्यक्ति की चाहिए कि वे अपनी पहचान को बनाए रखने के लिए समाज और राष्ट्र सेवा के कार्यों में बढचढ कर भाग लें. मुख्यमंत्री मनोहर लाल शाम को संगम स्थल पर आध्यात्मिक स्नान करने उपरांत अपने विचार व्यक्त किया. मुख्यमंत्री ने सोमवार को सांय संगम स्थल पर स्नान करने उपरांत मां गंगा, यमुना और सरस्वती को नमन किया और सभी के लिए सुख व समृद्धि की कामना की।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *