झारखण्ड

बेरमो के जंगलों में लगी आग, कीमती पेड़-पौधे व गांव की तरफ भागने लगे जंगली जानवर 

Share now

रामचंद्र कुमार अंजाना, बोकारो थर्मल
बेरमो अनुमंडल के विभिन्न घने जंगलों में आगजनी की घटना में कई पेड़-पौधे जल कर खाक हो रहे हैं, वहीं प्राकृतिक संपदा को भारी नुकसान पहुंचा है। क्षेत्र में प्रत्येक वर्ष धूप बढ़ते ही बोकारो थर्मल के आसपास सटे जंगलों में आग लगनी शुरू हो जाती है। यही कारण है कि जंगल में बरसात के मौसम में पनपे विभिन्न प्रजाति के पौधे गर्मी का मौसम आते ही हर साल आग की भेंट चढ़ जाते हैं । जंगल में प्रत्येक वर्ष लगने वाले आग को लेकर जितने लोग उतनी ही बातें सुनने को मिलती है। कुछ लोगों का कहना है कि गर्मी के मौसम में तेज हवा से पेड़ों की डाली आपस में टकराती है और चिंगारी निकलती है। यहीं चिंगारी पेड़ों ने नीचे पड़े सूखी पत्तियों के संपर्क में आकर आग का रूप ले लेती है।

कई लोगों का मानना है कि जंगल में महुआ चुनने गये लोग पेड़ के नीचे पड़े पत्तों को हटाने के लिए आग लगा देते है, जो सारे जंगल में फैल जाती है। कीमती पेड़-पौधे को नुकसान पहुंचने की संभावना बोकारो थर्मल (गोबिंदपुर) क्षेत्र के जंगलों में आग लगने के कारण कई प्रकार के कीमती पेड़-पौधे जल चुके हैं।इससे नुकसान होने के संभावना बढ़ गयी है। बेरमो के जंगलों में पारस, पलाश, सखुआ, दोउठा, खैर नीम ,आम, इमली, बेर, कन्नौद, पुटुस, बहरी, पियार, केन्दों, जामुन, महुआ, पीपल, गुलमोहर, बेल सिमल आदि पेड़ों को नुकसान पहुंचा है. जिन क्षेत्र में आग लगी है उन क्षेत्रों में हजारों पौधे जलकर नष्ट हो गये हैं. जबकि हजारों पेड़ झुलस गये हैं।वन्य प्राणियों का जीवन खतरे में जंगलों में आग लगने के कारण विभिन्न प्रकार के वन्य प्राणियों का जीवन भी खतरे में है।जमीन व पहाड़ के कंदराओं में रहने वाले कितने वन्य प्राणी जल गये होंगे, इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। जंगलों में आग लगने के कारण कई वन्य प्राणी गांव की ओर भागने लगे हैं। इसका ताजा उदाहरण बोकारो थर्मल में देखने को मिला। एक सप्ताह पहले बोकारो थर्मल के जंगलों से एक जंगली लंगूर बाजार.की ओर भाग निकला, जहां कई लोगों को काटकर जख्मी कर दिया था। जिसमे एक सीआईएसएफ का जवान शामिल था।

कहां-कहां लगी है आग
बोकारो थर्मल (गोबिंदपुर), कंजकिरो, पिलपिलो वन क्षेत्र के कुडी पलामू, पिपराडीह सहित कई अन्य जंगलों में आग लगी है।
फोटो-जंगल में लगी आग।
इस संबंध में बेरमो रेंजर डीके श्रीवास्तव ने कहा कि जंगल में आग लगाने की सूचना नही है। अगर ऐसी बात है, तो जांच कर कार्रवाई की जाऐगी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *