झारखण्ड

प्रकृति से छेड़छाड़ करने के कारण हो रही पानी की समस्या: जगरनाथ

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार अंजाना
नावाडीह के पोटसो में वन विभाग के बैनर तले नदी सह वन महोत्सव एवम वृहद वृक्षारोपण अभियान चलाया गया.
वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग झारखंड के सौजन्य से वन प्रमंडल बोकारो के बोकारो वन प्रक्षेत्र के तत्वावधान में नावाडीह प्रखंड के पोटसो गांव में नदी सह वन महोत्सव एवम वृहद वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ डुमरी विधायक जगरनाथ महतो सहित बोकारो क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक डी वेंकटेश्वरलु, बोकारो वन संरक्षक सतीशचंद्र राय, बोकारो वन प्रमंडल पदाधिकारी आरएन मिश्रा आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया ।

समारोह को संबोधित करते हुए विधायक महतो ने कहा कि प्रकृति के साथ किए जा रहे छेड़छाड़ का ही नतीजा हैं कि हम इन दिनों पानी की समस्या से जूझ रहे हैं । निरंतर पेड़ों की कटाई से वातावरण नित्य दूषित होने के अलावा गर्म होता जा रहा हैं । शुद्ध हवा के अभाव में लोग कई गंभीर बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं । विधायक ने सभी से पेड़ की रक्षा करने व अधिकाधिक वृक्षारोपण करने की बात कहीं। बोकारो क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक डी वेंकटेश्वरलु ने कहा कि पेड़ पौधे से अभाव में मनुष्य की जिंदगी की कल्पना नहीं किया जा सकता हैं । इसलिए पेड़ों की रक्षा सभी के सकारात्मक सहयोग से ही संभव हो सकता हैं। बोकारो वन संरक्षक सतीशचंद्र राय ने कहा कि मनुष्य के जीवन का आधार वृक्ष हैं । शुद्व हवा सहित वातावरण को गर्म होने से बचाव को ले प्रत्येक अवसर को यादगार बनाने को ले वृक्षारोपण करने की अपील की । बोकारो वन प्रमंडल पदाधिकारी आरएन मिश्रा ने कार्यक्रम के उद्देश्य की जानकारी विस्तृत रुप से देते हुए बताया कि वन विभाग द्वारा पोटसो में 15 हजार वृक्षारोपण करने का लक्ष्य रख काम कर रही हैं । क्षेत्र को हरा भरा बनाने सहित जल संरक्षण करने में आमजनों को मदद करने की अपील की ।

मौके पर डुमरी विधायक सहित वन विभाग के अधिकारी, पोटसो मुखिया कुंती देवी के अलावा देवी महतो स्मारक इंटर महाविद्यालय नावाडीह, उत्क्रमित मध्य विद्यालय सुरही, मध्य विद्यालय पोटसो व भवानी की छात्राओं ने इस महोत्सव में शामिल होकर पौधरोपण किए । यहां बोकारो वन क्षेत्र पदाधिकारी अमित कुमार चैधरी, बेरमो वन प्रक्षेत्र पदाधिकारी डीके श्रीवास्तव, चास वन प्रक्षेत्र पदाधिकारी अजय कुमार, नावाडीह वनपाल लक्ष्मण प्रजापति सहित कुंती देवी, रणविजय सिंह, कमल किशोर प्रसाद, अजीत मुर्मू, जगदीश महतो, विकास महाराज, यदु महतो, लोकेश्वर महतो, लालमनी महतो, तुलाराम महतो, राहुल कुमार सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *