उत्तराखंड

लधियाघाटी क्षेत्र के किसानों को नहीं मिल रहा है सम्मान निधि का लाभ

Share now

दीपक शर्मा, भिंगराड़ा
भारत सरकार द्वारा लघु एवं सीमांत किसानों को किसान सम्मान निधि प्रदान की जा रही है। ताकि किसानों को आर्थिक फायदा मिल सकें। किसान सम्मान निधि से किसानों को लाभान्वित करने की प्रक्रिया अभी भी जारी है। लेकिन आज भी ऐसे सैकड़ों किसान हैं, जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। जो सरकार की नजर में किसान तो हैं,राजस्व के रिकार्ड में भी दर्ज है।
मामला पाटी ब्लॉक के लधियाघाटी क्षेत्र के खरहीं, भिंगराड़ा, गड्यूड़ा,चल्थियां, साल, डांड़,मछियाड़, बालातड़ी,करोली, सकदेना,रमक,विनवालगांव,गौलडांडा सहित दर्जनों ग्राम पंचायतों में निवास करने वाले किसानों का है।
क्षेत्र के किसानों का कहना है कि किसान सम्मान निधि को लेकर बार- बार आवेदन मांगे जा रहे है लेकिन किसानों को भारत सरकार की किसान सम्मान निधि कोई लाभ नही मिल पा रहा है लाभ से वंचित लधियाघाटी क्षेत्र के किसानों ने बताया कि क्षेत्र में ऐसे सैकड़ों की संख्या में किसान हैं, जिन्हें किसान सम्मान निधि के लाभ से वंचित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उनका रिकार्ड राजस्व विभाग के पास दर्ज नहीं है।पाटी ब्लॉक अलग-अलग क्षेत्रों के सैकड़ों किसानों को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। लधियाघाटी क्षेत्र के किसानों ने मांग की है कि किसानों के दस्तावेजों को जल्द से जल्द सम्बंधित विभाग आनलाइन करे जिससे वंचित किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिल सके।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *