झारखण्ड

डीवीसी का ऐश पौंड टूटा, खतरे में तीन सौ लोगों की जान, प्लांट बंद, पढ़ें और क्या-क्या हुआ 

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार अंजाना
बेरमो स्थित डीवीसी के बोकारो थर्मल का ऐश पौंड बुधवार देर रात दो बजे के बाद आफत बनकर टूटा। नूरीनगर समीप स्थायी ऐश पौंड के टूटने के साथ ही निकट में निशनहाट झोपड़पट्टी व डीवीसी की आवासीय एचएमटी कॉलोनी में तबाही मच गई। करीब 300 आबादी इसकी चपेट में आ गई। एकाएक दलदल भरी छाई घरों के अंदर तक घुस गई। ऐसे में जान पर आफत के बीच महिला-पुरुष व बच्चे घर का छप्पर तक तोड़ बमुश्किल सुरक्षित स्थान पर पहुंचे। एक 3 माह की बच्ची जिया बहते-बहते बची। घरेलू सामान, भोजन, कपड़े आदि बहने-बर्बाद होने से काफी नुकसान हुआ। 4 किमी का इलाका प्रभावित होने से फसल भी बह गए।
मुख्य अभियंता के आवास का घेराव किया

घटना के बाद पीड़ित-प्रभावितों ने बीटीपीएस के मुख्य अभियंता के आवास का घेराव किया। फिर बीटीपीएस के मुख्य अभियंता कमलेश कुमार, अपर निदेशक निरज सिन्हा, बेरमो एसडीओ प्रेम रंजन, सीओ मनोज कुमार, बोकारो थर्मल थाना प्रभारी उमेश ठाकुर, ट्रेड यूनियन के कई नेता आदि घटना स्थल व प्रभावित स्थल पहुंचे तथा भोजन व कपड़े बांटे गए।


पंप हाउस में पानी भरने से भागे नाइट गार्ड: ऐश पौंड स्थित पंप हाउस में मैकेनिकल का काम करनेवाली कंपनी जेजी इंजीनियरिंग व केबी इंजीनियरिंग में नाइट गार्डों ने कहा कि उन्होंने भागकर अपनी जान बचायी। मो जफर अंसारी, अभिमन्यु महतो, पंकज कुमार, समुंदर, संतोष, ईश्वर महतो, पारस, पिंटू कुमार, निर्मल महतो आदि ने बताया कि अचानक ऐश पौंड से काफी मात्रा में पानी पंप हाउस में भरने लगा तो फोन कर प्लांट से पावर कटवाया। इसी बीच ऐश पौंड टूट गया और काफी तेजी से दलदली छाई पंप हाउस एवं केबी इंजीनियरिंग के कार्यस्थल में भर गया।


बीटीपीएस प्लांट को बंद कर दिया गया

घटना के बाद बीटीपीएस प्लांट को प्रबंधन ने बंद कर दिया है। 500 मेगावाट का नया ए पावर प्लांट के अलावा बी पावर प्लांट के 210 मेगावाट की 3 नंबर यूनिट से अगले आदेश तक के लिए बिजली उत्पादन नहीं किया जा सकेगा।


कोलकाता से आ रहा है जांच दल: बीटीपीएस के मुख्य अभियंता सह परियोजना प्रधान कमलेश कुमार ने पीड़ित-प्रभावितों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि बड़ी और दुखद घटना है। आखिरकार मालूम किया जायेगा कि ऐसा कैसे हुआ, इसकी जांच के लिए मुख्यालय कोलकाता से जांच दल आ रहा है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *