यूपी

मौत बनकर मंडरा रही है दूबेपुरवा पर बिजली, बेपरवाह जिम्मेदार, कर रहे हादसे का इंतजार

Share now

अमित पाठक, बहराइच

विद्युत विभाग द्वारा नियमित रख रखाव और नवीनीकरण नहीं होने से जर्जर टूटे व टेढ़े पोल जो कभी भी टूटकर य उखड़कर गिर सकते हैं तथा ग्रामीणों के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं।
विकासखण्ड क्षेत्र पयागपुर अन्तर्गत ग्राम दूबे पुरवा ( परना )में बिजली आपूर्ति के तार जर्जर खम्भों ,दुधारू पेंडो व बांस के पोल से दौड़ रही है। ग्रामीणों की सुरक्षा भगवान भरोसे है। ग्रामीण पल-पल किसी बड़ी दुर्घटना से सहमे रहते हैं, मगर विद्युत विभाग अथवा प्रशासन के लोग इस दिशा में मूक दर्शक बने हुए हैं।
इस गांव की आबादी 300 से ऊपर है, जो विद्युत बिभाग की दुर्व्यवस्था से जूझ रहा है। 10 वर्ष पूर्व इस गांव का विद्युतीकरण हुआ तो उस समय जर्जर पोल लगाकर अस्थायी तरीके से यह कहकर कि इसका जल्द ही नवीनीकरण करा दिया जाएगा, विद्युत आपूर्ति चालू करा दी गई। उसी विद्युत पोल से आज भी बिजली दौड़ रही है। गांव में करीब एक दर्जन से अधिक बांस के पोल लगे हैं, जो सीमेंटेड पोल हैं वें अत्यंत जर्जर हैं। गांव के राम कुमार दूबे कहते हैं कि व्यवस्था अत्यन्त खराब है, जिसके कारण आए दिन आपूर्ति प्रभावित रहती है घर में रखे ट्रांसफार्मर की वजह से दुर्घटना का खतरा हर समय बना रहता है।

अर्जुन प्रसाद ने कहा कि कहीं-कहीं केबल तार बहुत नीचे से ले जाए गए हैं जिससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। अनूप कुमार का कहना है कि जर्जर पोल व लकडी के पोल को बदलने की दिशा में जिम्मेदार अनजान बने हुए हैं। ग्रामीणों ने बताया कि समस्या की निजात के लिए कई बार लिखित व मौखिक रूप में अधिशाषी अभियंता को अवगत कराया गया लेकिन कोई कार्यवाही नही हुई।लोगों ने कहा कि संबंधित अधिकारियों को शायद किसी बड़े हादसे का इंतजार है, इसीलिए समस्या निदान की दिशा में उदासीन बने हुए हैं। अम्बर प्रसाद,घनश्याम,बाबूलाल, रामानुज, कमला प्रसाद आदि ने विद्युत पोल बदलने की मांग की।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *