उत्तराखंड

उत्तराखंड के इस स्कूल में टीचरों ने ही काट डाले बच्चों के लंबे बाल और नाखून, पढ़ें क्या बोले अभिभावक 

Share now

दीपक शर्मा, भिंगराड़ा

उत्तराखंड के एक स्कूल में लापरवाह विद्यार्थियों को सही रास्ते पर लाने के लिए टीचरों ने खुद कमान संभाली और स्कूल में ही इन बच्चों के लंबे बालों पर कैंची चला दी. इतना ही नहीं उन्होंने बच्चों के नाखून भी काट डाले. इसके बाद टीचर्स का यह कदम पूरे इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है. अभिभावक संघ ने विद्यालय के इस कदम की सराहना की है.

राजकीय इण्टर कालेज भिंगराड़ा मे शिक्षक-अभिभावक संघ की बैठक पीटीए अध्यक्ष सतीश चंद्र भट्ट की अध्यक्षता तथा प्रधानाचार्य तारा दत्त भट्ट के संचालन में आहूत की गई जिसमें बुधवार को विद्यालय परिसर में छात्रों के लम्बे बाल काटने पर शिक्षकों को बदनाम किये जाने पर सभी अभिभावकों ने जोर भत्सर्ना की. साथ ही  प्रधानाचार्य एवं समस्त स्टाफ द्वारा की गई कार्रवाई पर संतोष जताया.

पीटीए अध्यक्ष सतीश चंद्र भट्ट ने कहा कि लगातार शैक्षणिक वातावरण एवं अनुशासन को बनाए रखने के लिए हमने ही विद्यालय परिवार को कहा था और विगत कई माह से हमारे बच्चों द्वारा लम्बे बाल, नाखून रखे जा रहे थे और स्कूल ड्रेस की पैंट को बच्चों द्वारा पतला एवं संकीर्ण किया जा रहा था जिससे विद्यालय अनुशासन समिति द्वारा उठाया गया कदम सराहनीय है।
चूंकि उक्त संस्था में छात्राएं व छोटे बच्चे भी अध्ययनरत हैं. उन पर भी गलत प्रभाव पड़ने की प्रवल संम्भावना बन रही थीं । पीटीए बैठक में भी उक्त प्रकरण पर कार्रवाई करने को सर्वसम्मति प्रदान की गई थी। लम्बे बाल व नाखून काटने को लेकर बार-बार कहने पर विद्यालय की अनुशासन एवं स्वच्छता समिति द्वारा कुछ बच्चों के लम्बे बालों को विद्यालय में ही काटने का कदम उठाया गया जिस पर अभिभावकों की ओर से किसी प्रकार की आपत्ति नहीं है. शिक्षकों द्वारा पूर्ण मनोयोग व निष्ठा से शिक्षण व शिक्षणेत्तर कार्य सहित सामाजिक कार्य किये जाते रहे हैं। जिस कारण हमारे बच्चे आज पूरे उत्तराखंड व देश में नाम रोशन कर रहे है।
भविष्य में भी विद्यालय एवं छात्र हित मेें विद्यालय जो भी कदम उठाएगा हम पूर्ण रूप से उनके साथ रहेंगे. हम शिक्षकों के प्रति कोई और किसी प्रकार कार्रवाई नहीं चाहते है तथा विद्यालय में अभिभावकों के सुझाव पर समय समय पर बच्चों के लम्बे नाखून, बाल एवं गणवेश कि जांच अभिभावकों व शिक्षकों द्वारा संयुक्त रूप से की जाएगी। अभिभावक संघ की बैठक में मौजूद लोग सतीश भट्ट, रमेश मथेला,उमेश भट्ट, किशोर शर्मा, रमेशचंद, हरीश चंद्र, अशोक भट्ट, सूरज सिंह, नित्यानंद, दिनेश भट्ट, दीपक शर्मा, विपिन भट्ट,सुरेश राम,महेश सकलानी, विकास सिजवाली, भगवान राम,नवीन राम,पान सिंह मेहता,तारा दत्त भट्ट, हरीश जोशी आदि थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *