झारखण्ड

ऊपरघाट के गोनियांटो में प्रवासी मजदूर कोरोना पाॅजिटिव, ग्रामीणों में दहशत

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार अंजाना 
नावाडीह प्रखंड अंतगर्त उग्रवाद प्रभावित ऊपरघाट स्थित गोनियांटो पंचायत के सदर गांव में एक प्रवासी मजदूर की रिर्पोट कोरोना पाॅजिटिव मिलने के बाद 12 हजार की आबादी वाले गांव में सनसनी फैल गयी है। लोग अपने-अपने घरों में दुबक गए। बोकारो डीसी मुकेश कुमार की पुष्टि के बाद शुक्रवार को नावाडीह प्रखंड के चिकित्सा प्रभारी कामेश्वर महतो के नेतृत्व में एक स्वास्थ्य टीम गोनियांटो का दौरा किया। स्वास्थ्य टीम में शामिल सीएचओ प्रीति कुमारी, एएनएम संजू कुमारी व सहिया किरन देवी ने कोरोना पाॅजिटिव मरीज व उसके साथ ट्रेवलिंग करने वाला महराष्ट्रा से आए दोस्त व उनके परिजनों का थर्मल स्केंनिंग किया गया। इसके अलावे कोरोना पाॅजिटिव मरीज व उसके दोस्त के घर के अगल-बगल पडोसियों की भी थर्मल स्केंनिंग किया गया।
12 मई को महाराष्ट्रा से ऊपरघाट सड़क मार्ग से पहुंचा था कोरोना पाॅजिटिव मरीज: पंचायत के मुखिया गणेश सोरेन बताया कि कोरोना पाॅजिटिव मरीज महाराष्ट्रा के चैंबुर में गाड़ी चलाता था। 12 मई को सड़क मार्ग से लिफ्ट लेकर अपने दोस्त के साथ अपने गांव पहंुचा था। रेड जोन से पहुंचने पर गांव वालों ने विरोध किया था, उसे गांव में भी प्रवेश नहीं करने दिया गया था। मुखिया के पहल पर उसे गोमिया में जांच करने की सलाह दी, जहां उसे जांच के दौरान संदिग्ध पाया गया और उसे वहीं पर कोरोनटाइन कर लिया गया। उसके साथ ट्रेवल कर गांव के एक युवक को स्वास्थ विभाग की टीम नेे होम कोरोनटाइन में रहने की सलाह देकर उसे घर भेज दिया। 17 दिन बाद प्रवासी मजदूर की रिर्पाेट पाॅजिटिव आने के बाद गोनियांटो में सनसनी फैल गयी है। शुक्रवार को जब स्वास्थ्य विभाग की टीम गोनियांटो गांव पहुंची, तो एकदम सा सन्नाटा पसरा पड़ा था। हर घर का दरवाजा अंदर से बंद था। एक-दो दुकान नाम मात्र का खुला था।
गांव वालों ने स्कूल को बनाया है कोरोनटाइन सेंटर: जिप सदस्य टिकैत कुमार महतो व पंचायत के मुखिया गणेश सोरेन ने गांव के प्रवासी मजदूरों के सुविधा के लिए स्थानीय बिरसा मुंडा काॅलेज और मवि को कोरोनटाइन सेंटर बनाकर बाहर से आने वाले मजदूरों को रहने की व्यवस्था किया है। यहां पर रहने वाले प्रवासी मजदूरों को खाना की व्यवस्था इन दोनों जनप्रतिनिधि कर रहें है। मवि में बने कोरोनटाइन सेंटर में महाराष्ट्रा के रेड जोन से 24 प्रवासी मजदूर रह है। जिसमें एक मजदूर पूरे परिवार के साथ है।
चिकित्सा प्रभारी ने सोशल डिस्टेंस में रहने की दी सलाहः चिकित्सा प्रभारी कामेश्वर महतो ने कोरोना पाॅजिटिव मरीज व उसके साथ टेªवल कर रहें गांव के ही दोस्त के परिजनों से मुलाकात कर सोशल डिसटेंस में रहने की सलाह दी।
फोटो-गोनियांटो में कोरोना पाॅजिटिव मरीज के परिजनों की थर्मल स्केंनिंग करते स्वास्थ्य विभाग की टीम और गांव में पसरा सन्नाटा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *