दुनिया देश

कोरोना काल में ऐसा बदलाव, सुप्रीम कोर्ट के जज खुद टाइप कर रहे ऑर्डर…

Share now

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के जज जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (Justice D Y Chandrachud) अपना आदेश स्टेनो को लिखवाकर उससे टाइप करवाने की बजाय खुद अपने लेपटॉप पर टाइप करते हैं. जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि अपना आदेश खुद टाइप करने से वो और बेहतर व भाषा में गलती रहित होता है.

आज कल कोरोना संकट काल में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही है जिसमें कोर्ट स्टाफ की उपलब्धता भी सीमित रहती है. जज द्वारा अपना आदेश खुद टाइप करने से समय की बहुत बचत होती है क्योंकि जब जज कोर्ट मास्टर को अपना आदेश शॉर्ट हैंड में लिखवाते हैं तो कोर्ट मास्टर बाद में इसे टाइप करते हैं. इसके बाद जज उसमें करेक्शन करते हैं और फिर दोबारा आदेश टाइप होने के बाद वो फाइनल होता है. इसके बाद वकीलों और याचिकाकर्ताओं के लिए सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर आदेश अपलोड होता है.

इस प्रक्रिया में कई मामलों में आर्डर उसी दिन वेबसाइट पर ना आकर एक दो दिन बाद आता है. जिससे वकीलों और याचिकाकर्ताओं को ऑर्डर की कॉपी मिलने में देरी होती है. लेकिन जस्टिस चंद्रचूड़ द्वारा अपना आदेश खुद टाइप करने से वो तुरंत सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड हो जाता है और वकीलों, मीडियाकर्मियों और केस से जुड़े लोगों के लिए तुरंत आदेश की कॉपी उपलब्ध हो जाती है.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *