झारखण्ड

ऊपरघाट में कोयला तस्करी के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 30 टन अवैध कोयला सहित सात ट्रैक्टर जब्त

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार अंजाना 
बोकारो एसपी चंदन कुमार झा के आदेश पर बेरमो अनुमंडल के उग्रवाद प्रभावित ऊपरघाट के कडरूकटवा जंगल पेंक-नारायणपुर पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर शुक्रवार की मध्य रात्रि छापामारी कर 30 टन अवैध कोयला सहित सात ट्रैक्टर को जब्त किया है। पुलिस को देखकर धंधेबाज और सातों ट्रैक्टर के ड्राइवर अंधेरे और जंगल का लाभ उठाते हुए भागने में सफल रहे। इस कार्रवाई से धंधेबाजों में हड़कंप मच गया है। थाना प्रभारी अरूण कुमार शर्मा ने बताया कि सूचना मिली थी कि पलामू के कडरूकटवा जंगल में कोयला के कारोबार सात ट्रैक्टर में कोयला लोड़कर बारीडीह जंगल में बना एक डीपू में डंप किया जा रहा है। उसी सूचना पर पुलिस की टीम बनाकर रात लगभग डेढ़ बजे पलामू-सारूबेड़ा मुख्य पथ के दक्षिण साइड कडरूकटवा जंगल में छापामारी की गयी। जिसमें लगभग 30 टन अवैध कोयला और सात ट्रैक्टर को जब्त किया गया है। हांलाकि पुलिस को देखकर धंधेबाज फरार हो गए। इस अभियान में थाना प्रभारी अरूण कुमार शर्मा, प्रशिक्षु अनि सुमन कुमार, उज्जवल पांडेय के अलावे सशस्त्र बल के जवान शामिल थे।

भागीरथ महतो और बिनोद महतो को पुलिस कर रही तलाश
कडरूकटवा जंगल से जब्त 30 टन कोयला और सात ट्रैक्टर मामले में लोकल पुलिस भागीरथ महतो और बिनोद महतो को सरगर्मी से तलाश कर रहीं है। बताया जाता है कि भागीरथ महतो और बिनोद महतो दोनों सगे भाई है, जो बारीडीह जंगल में कोयला जमाकर यहां ट्रक में लोडकर बिहार के मंडियों में खपाते थे। इससे पहले भी नावाडीह पुलिस ने बारीडीह जंगल से लगभग 30 टन कोयला जब्त किया था। इस मामले में थाना प्रभारी अरूण कुमार शर्मा ने कहा कि कोयले की तस्करी के खिलाफ निरंतर छापामारी अभियान चलता रहेंगा।
9 जगहों में होती कोयले की अवैध खनन

बेरमो, बोकारो थर्मल, पेंक-नारायणपुर और गांधीनगर थाना क्षेत्र के चरकपनिया, सोतोपानी, ताराबेड़ा, तेतरियाबेड़ा, पिडराबेड़ा, सिझुवा खलार, चेडरा पत्थर व गोबिंदपुर तथा आरमो नदीधार के जंगलों में सुरंग बनाकर अवैध कोयला निकाली जाती है। यहां से बाइक, साइकिल और ट्रैक्टर के माध्यम से रात के अंधेरें में ऊपरघाट, बगोदर, गिरीडीह व डुमरी के फैक्ट्रियों में पहुंचाया जाता है। हर कार्रवाई के बाद कुछ दिनों के लिए कोयला की तस्करी रूक जाती है। फिर उसके बाद पूनाः चालू हो जाती है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *