दिल्ली

चार साल की उम्र में बजाने लगी थी पियानो, 40 देशों ने सराहा है भारत की इस बेटी को, पढ़ें नियति की उलब्धियों के बारे में

Share now

नीरज सिसौदिया, नई दिल्ली
आज के युग में सिर्फ किताबी पढ़ाई ही काफी नहीं होती. समाज में अपनी जगह बनाने के लिए, विद्या के साथ अन्य कई क्रिया कलापों में भी प्रतिभा हो तो मनुष्य के व्यक्तित्व में चार चाँद लग जाते हैं। ऐसी ही एक प्रतिभा के बारे में आज हम बताने जा रहे हैं जो की 8 साल की छोटी सी उम्र में अपनी पढ़ाई के साथ-साथ पियानो भी सीख रही है। नियति ने 4 साल की उम्र में ही पियानो बजाना शुरू कर दिया था और 5 साल की उम्र में उन्होंने ट्रिनटी कॉलेज, लंदन से पियानो में स्नातक की शिक्षा शुरू की. अब तक 3 स्तरों में उत्तीर्ण हो चुकी है। उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने संगीत कौशल का प्रदर्शन किया है। राष्ट्रीय स्तर पर उन्हें पूर्व राज्यसभा सदस्य आरके सिन्हा द्वारा आयोजित एक समारोह में पियानो बजाने का अवसर मिला जिसके लिए उन्हें बहुत प्रशंसा मिली और प्रशस्ति पात्र भी मिला। राज्य स्तर पर वह नोएडा में स्थित नवरतन फाउंडेशन (महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में काम कर रहे एक गैर सरकारी संगठन) द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के लिए चुना गया। उन्हें पियानो कौशल दिखाने के लिए कई अन्य कार्यक्रमों में आमंत्रित भी किया जाता रहा है।
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वह buzzvideos.com और msn.com पर 2019 में चार महीने की अवधि के भीतर दो बार फीचर किआ गया जिसमें उन्होंने पियानो आंखों पर पट्टी बांधकर, उल्टा लेट कर और पीछे हाथ करके बजाया, जिसके लिए उन्हें 40 देशों से सराहना प्राप्त हुई।

आंखों पर पट्टी बांधकर पियानो बजाती नियति

उन्हें गूगल पर उनके नाम से आसानी से सर्च किया जा सकता है. साथ ही उनका अपना Youtube चैनल भी है जिसके माध्यम से वह नियमित रूप से अपने नए सीखे कौशल का प्रदर्शन करती हैं। वह न केवल अच्छा पियानो बजाती हैं बल्कि अपनी पढ़ाई पर भी उतना ही ध्यान देती हैं और शिक्षा में लगातार 90% से अधिक अंक प्राप्त करती रही है।
2020 में लॉकडाउन के दौरान उन्होंने 100 से अधिक गाने सीखे और अपनी बालकनी से अपने अपार्टमेंट के लोगों का मनोरंजन किया, जिसके लिए उन्हें AIR, बरेली से प्रशंसा प्राप्त हुई और स्टेशन प्रमुख ने उनका साक्षात्कार भी किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *