दिल्ली

गुरुद्वारा बंगला साहिब में बनी लाखों लोगों के लिए झटपट खाना बनाने वाली दुनिया की पहली रसोई

Share now

नीरज सिसौदिया, नई दिल्ली 

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी द्वारा गुरुद्वारा बंगला साहिब की रसोई को अति आधुनिक तकनीक से लैस करते हुए उसका सौंदर्यकरण का कार्य मुक्कमल कर उसे आज से संगतों के सर्पुद कर दिया गया। कार सेवा वाले बाबा बचन सिंह द्वारा नई रसोई का विधिवत उद्घाटन करने के पश्चात नए लंगर हाल को संगतों के लिए खोल दिया गया। इस मौके पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष मनजिन्दर सिंह सिरसा, महासचिव हरमीत सिंह कालका, बीबी रणजीत कौर, तख्त पटना साहिब कमेटी के अध्यक्ष जत्थेदार अवतार सिंह हित सहित कमेटी के अन्य सदस्यगण मौजूद रहे।
सः मनजिन्दर सिंह सिरसा ने जानकारी देते हुए बतााया अति आधुनिक तकनीक से लैस यह रसोई घर अपने आप में अनोखी है और शायद दुनिया की यह पहली रसोई होगी जहां पर लाखों लोगों के लिए लंगर बहुत ही कम समय में तैयार किया जा सकेगा। उन्हांेने बताया कि एक समय में 500 किलो दाल मात्र 20 मिनट में तैयार की जा सकेगी वहीं डेढ़ क्विंटल आटा एक बार में मशीन गंूधने की क्षमता रखती है। बड़े बड़े बायलर कुक्कर यहां लगाये गये हैं साथ ही रोटियां बनाने वाली मशीन भी पहले से अधिक क्षमता वाली लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि इसके बनने से अब लांगरियों को रात से तैयारियां नहीं करनी पड़ेंगी और पहले से एक चैथाई समय में लंगर तैयार किया जा सकेगा।
कमेटी महासचिव हरमीत सिंह कालका ने कहा कि बीते दिनों कोरोना काल में लगे डाउन के दिनों में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी द्वारा लाखों लोगों के लिए रोजाना लंगर बनाकर भेजा जाता था पर उसे अनेक जगहों पर बनाया जाता था अब इस रसोई के तैयार होने से एक स्थान पर बहुत कम सेवा में लंगर तैयार किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि अन्य ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिबान में भी रसोई घर को जल्द ही आधुनिक तकनीक से लैस किया जायेगा। सः कालका ने नई रसोई तैयार करने में श्रृधालुओं द्वारा की गई सेवा के लिए उन सभी का आभार प्रकट किया जिन्होंने इसमें अपनी किरत कमाई से दसवंध दिया है। स. कालका ने बताया कि दिल्ली कमेटी द्वारा अभी भी दिल्ली के बार्डस पर बैठे किसानों के लिए लंगर सेवा निरन्तर चलाई जा रही है। इस मौके पर गुरुद्वारा बंगला साहिब के चेयरमैन परमजीत सिंह चंडोक भी मौजूद रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *