पंजाब

दहेजलोभी ससुरालियों ने पत्रकार शिवानी को मारपीट कर घर से निकाला, पुलिस कमिश्नर और महिला आयोग से लगाई इंसाफ की गुहार

Share now

शिव जैमिनी, अमृतसर
पत्रकार शिवानी हांडा को दहेज लोभी ससुराल वालों ने मारपीट कर घर से निकाल दिया. पीड़िता ने दहेज लोभी ससुराल वालो पति राघव हांडा , ससुर संजीव हांडा ,सास अंजना हांडा ,जेठ साहिल हांडा व जेठानी रिम्पी हांडा वासी जालंधर विहार कपूरथला रोड जालंधर के विरूद्व अधिक दहेज लाने की मांग करने व दहेज को खुर्द बुर्द कर, मारपीट व तशदद कर घर से बाहर निकालने के लिए पंजाब महिला आयोग की चेयरपरसन मनीषा गुलाटी व पुलिस कमिश्नर डॉ सुखचैन सिंह गिल को शिकायत पत्र देकर न्याय की गुहार लगाई है. शिवानी सोनी ने पत्र में कहा है कि उसकी शादी व शगुन एक ही दिन 27 अप्रैल 2015 को होटल एम. के. में बड़ी धूमधाम, शानो शौकत व हिन्दू रीति रिवाज से हुई थी. जिसका सारा खर्च उसके माता पिता ने किया था. शिवानी ने कहा कि उसके परिवार वालों ने उसके ससुराल वालों को शगुन व शादी में स्वर्ण आभूषण, कार के लिए 6 लाख रुपए नगद , एसी, वाशिंग मशीन, कीमती सूट, लहंगे, नोगे, नगद रुपए इत्यादि व अन्य समान खरीदने के लिए अपनी हैसियत से अधिक देकर विदा किया था।

शादी के कुछ दिनों बाद ही ससुराल वालों ने उसे ताने देने शुरू कर दिए ओर कहने लगे वह भूखे नंगे घर से आई है. राघव को तो बड़े बड़े घरों से रिश्ते आ रहे थे. तेरे घर वालों ने शगुन में हाेंडा सिटी कार नहीं देकर हमारी नाक कटवा दी है. ससुराल वाले मिलकर उसे मानसिक व शरीरिक तौर पर प्रताड़ित कर परेशान करने लगे व दहेज की और मांग करने लगे.  शिवानी ने बताया कि ससुराल वालों ने उसके साथ कई बार अमानवीय व्यवहार व मारपीट कर और दहेज लाने के लिए विवश किया. उसके माता पिता ने उसका घर बसाने के लिए कई बार उनकी दहेज की मांग को पूरा करने के लिए नगद रुपए व अन्य समान देकर उनका मुंह बंद करने का प्रयास किया मगर इन दहेज के लालचियों का लालच दिनो दिन बढ़ता गया. गत वर्ष 2 जून 2020 को सास अंजना हांडा व जेठानी रिम्पी हांडा ने उसके साथ बुरी तरह से मारपीट की. इनका साथ सारे परिवार वालों ने दिया. शिवानी ने पुलिस कंट्रोल रूम के 100 नंबर पर शिकायत दर्ज करवाकर बड़ी मुश्किल से अपनी जान बचाई. पुलिस के आने पर सुसराल वालों ने माफी मांगकर आगे से कभी ऐसा न करने को कहा मगर कुछ दिनों के बाद इन दहेज के लालची ससुराल वालों ने फिर शिवानी को मानसिक व शारीरिक रूप से प्रताड़ित कर मारपीट शुरू कर दी। ससुराल वालों द्वारा उनके साथ मारपीट व परेशान करने का सिलसिला जारी रहा. गत 10 जून 2021 की रात्रि को लगभग साढ़े ग्यारह बजे उसके साथ मारपीट की जिसकी शिवानी ने पुलिस हेल्पलाइन नंबर 181 पर शिकायत दर्ज करवाई थी. इतना कुछ होने के बावजूद मेरे मायके वाले उसे लेने नहीं आए क्योंकि वह शिवानी का घर बसाना चाहते थे. ससुराल वालों ने देखा कि इतना कुछ होने के बावजूद जब मायके वाले शिवानी को लेने नहीं आए तो गत 21 जून को उसके पति ने अपने परिवार वालों से मिलकर उससे 25 लाख रुपए की मांग की. जब शिवानी ने इनकी मांग को पूरा करने में असमर्थता प्रकट की तो उसके पति राघव हांडा ने उसके साथ मारपीट कर प्लेट पकड़ कर दे मारी, किस्मत से शिवानी बच गई. उसके पति राघव हांडा शिवानी व उसकी लगभग ढाई वर्ष की नन्ही बच्ची दानिया ( परी ) के दो बैगों में कुछ घरेलू कपड़े डालकर हाल बाजार में स्थित होटल रमाडा के बाहर रोड पर छोड़ गया जहां से शिवानी के पिता उसे अपने घर ले गए. शिवानी ने बताया कि उसके माता पिता व रिश्तेदारों ने उसे मेरे ससुराल वालों के घर बसाने के काफी प्रयास किए मगर वह सभी विफल रहे. दहेज के लोभी ससुराल वाले अपनी उक्त मांगों पर अड़े रहे.
शिवानी ने बताया अब ससुराल वालों ने उसे अपने घर बसाने से साफ इंकार कर दिया है. शिवानी ने कहा कि गत सप्ताह जब उसके माता पिता ने ससुराल वालों से मेरा महिला धन वापस मांगा तो उन्होंने वापस देने से साफ इनकार कर दिया. शिवानी ने कहा कि पति राघव हांडा सरेआम धमकियां दे रहा है कि वह कुछ ही दिनों में विदेश भाग जाएगा और शिवानी पर झूठे आरोप लगाकर बदनाम कर सारी ज़िंदगी बर्बाद कर देगा. शिवानी ने पुलिस से उसके पति राघव हांडा का पासपोर्ट जब्त करने व ससुराल वालों के विरुद्ध केस दर्ज करने की मांग की है.
पंजाब महिला आयोग की चेयरपर्सन मनीषा गुलाटी व पुलिस कमिश्नर डा. सुखचैन सिंह गिल ने विश्वास दिलाया है कि वह इस मामले की निष्पक्ष जांच करवाकर पीड़ित लड़की को न्याय दिलाएंगे.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *