यूपी

ऊपरघाट में हाथियों का कहर, चार आदिवासियों का घर को किया ध्वस्त 

Share now

बोकारो थर्मल, कुमार अभिनंदन 
नावाडीह प्रखंड के उग्रवाद प्रभावित ऊपरघाट के पोखरिया पंचायत के आदिवासी बहुल गांव भरमटांड में गुरूवार की रात जंगली हाथियों ने कहर ढाह दिए। गांव के चार घर को पूरी तरह से नेस्तानूबत कर दिया। 20-22 की संख्या में पहुंचे हाथियों के झुंड ने सोमर मांझी, जागो मांझी, जीवलाल मांझी और लोधा मांझी के घरों को चारों ओर से घेरकर हमला कर दिया। चारों के घरों में रखें लगभग10 किव्टल महुआ, 7 किव्टल चावल और मकई का फसल और धान का बिचड़ा किए चट कर गए। जागो मांझी के घर में खड़ी तीन बाइक, पलंग और गोजरेज को तोड़ दिया। घर में रखे लगभग 7 किव्टल महुआ, गेंहू 60 किलो और चावल दो क्व्टिल चट कर गए। सोमर मांझी के घर से महुआ एक किव्टल, चावल डेढ किव्टल चट कर गए। जीवलाल मांझी के घर से महुआ एक किव्टल महुआ के अलावे गेंहू और चावल, आलू तथा प्याज भी खा गए। लोधा मांझी के घर से लगभग एक किव्टल महुआ और चावल चट कर गए।

पंचफेड़ी में दो किसानों का बिजडा चट कर गए

इस पंचायत के ही पंचफेड़ी में किसान मिहीलाल मुर्मू और सोमर मुर्मू का खेत में लगे धान का बिजड़ा खा गए। इसके अलावे सोमर मांझी, जागो मांझी, जीवलाल मांझी और लोधा मांझी के लगभग तीन एकड़ खेत में लगे मकई, राहर दाल, घघंरी व कैला की फसल को चट कर गए। सोमर मांझी का चाहरदिवारी चार जगहों पर तोड़ दिए।

मुंगो के जंगल में 20-22 की संख्या में रूके है हाथियों का झुंड 

ग्रामीणों का कहना है कि गांव में तहस-नहस कर समीप के मुंगो जंगल में 20-20 की संख्या में हाथी रूके हुए है। रातभर ग्रामीण अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागते रहें। हाथियों के चिघाड़ से भरमटांड रातभर गुंजा रहा। सबसे अधिक जागो मांझी का नुकसान हुआ है। बेटे के शादी में मिले पलंग सहित अन्य किमती सामन भी तोड़ दिए। तोहफे में मिल बाइक भी क्षतिग्रस्त कर दिया। घर पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। घर में एक दाना अनाज भी नहीं बचा, रात को कहां रहेंगें। जिससे पूरा परिवार चिंतित है। हाथियों ने बर्तन तक भी तोड़ दिए है।

सूचना पर पहुंचे कई जनप्रतिनिधि

गांव में हाथियों की कहर सूचना पर झामुमो नेता अयोध्या प्रसाद महतो, डुमरी विस प्रभारी नुनूचंद महतो, किंग कोबरा के बासूदेव महतो, निर्मल महतो सहित कई लोग पहुंचे और संबंधित अधिकारियों को सूचना देकर तत्काल पीड़ित परिवारों को मदद करने की बात कही। हांलाकि झामुमो नेता अयोध्या प्रसाद महतो ने अपने स्तर से चारों परिवारों को राशन की व्यवस्था कर दिए है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *