यूपी

पहले ही इम्तिहान में छा गए हाजी तसब्बर खां, हजारों का हुजूम देख गदगद हुए यासीन उस्मानी,भोजीपुरा सीट से दे गए हरी झंडी

नीरज सिसौदिया, बरेली
एक तरफ फूल बरस रहे थे और बाइक, कारों और साइकिलों पर सवार सैकड़ों लोगों का काफिला समाजवादी पार्टी जिंदाबाद, यासीन उस्मानी जिंदाबाद के नारे लगाता हुआ आगे बढ़ रहा. हर चेहरे पर जोश और आंखों में बदलाव की उम्मीद साफ दिखाई दे रही थी. बड़ा बाईपास से लेकर टीके गार्डन तक हजारों लोगों का हुजूम इस कदर सड़कों पर इकट्ठा था मानो किसी बड़े आंदोलन का बिगुल बजा हो. मगर यह किसी आंदोलन का हुजूम नहीं था. ये समाजवादी तो अपने चहेते नेता पूर्व मंत्री और समाजवादी अल्पसंख्यक सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना यासीन उस्मानी के इस्तकबाल के लिए उमड़े थे. 120 भोजीपुरा विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट के प्रबल दावेदार हाजी तसब्बर खां की ओर से टीके गार्डन में आयोजित इस स्वागत समारोह में पार्टी के कई दिग्गज नेता शामिल हुए.

विधानसभा चुनाव को लेकर दावेदारों की नब्ज टटोलने और जमीनी हकीकत को परखने पहुंचे यासीन उस्मानी हजारों लोगों का हुजूम देखकर गदगद थे. हाजी तसब्बर खां के इस कार्यक्रम को पूरी तरह सफल करार देते हुए यासीन उस्मानी ने यह संकेत भी दिए कि भोजीपुरा सीट से समाजवादी पार्टी का टिकट वह हाजी तसब्बर खां को दिलाने का पूरा प्रयास करेंगे.
साथ ही उन्होंने मुस्लिम समाज को एकजुट होने का संदेश देते हुए कहा कि हम न मेवाती हैं, न शेख हैं, न पठान हैं, न अंसारी हैं और न ही सलमानी या किसी अन्य बिरादरी के हैं, हम सबसे पहले मोमिन हैं और हमें एकजुट होकर समाजवादी पार्टी को जिताना है. उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि मैं जब राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के सामने हाजी तसब्बर खां का नाम पेश करूं तो यह कहकर पेश न करूं कि तसब्बर खां मेवाती समाज के नेता हैं बल्कि यह कहकर पेश करूं कि तसब्बर खां भोजीपुरा के मुस्लिमों के नेता हैं. स्वागत समारोह में उमड़ी भीड़ देखकर गदगद उस्मानी ने कहा, “मैं तसब्बर खां साहब का शुक्रगुज़ार हूं कि उन्होंने मुझ नाचीज को इतने शानदार कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर दिया. काश कि अल्लाह ताला वह वक्त लेकर आए कि मैं इसका कर्ज चुका सकूं.”
अल्पसंख्यक सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने भाजपा सरकार पर भी जमकर हमला बोलते हुए वर्ष 2022 में समाजवादी पार्टी की सरकार बनाने का आह्वान किया.

उन्होंने वोट की ताकत को समझाते हुए कहा कि डेमोक्रेटिक सिस्टम में गोली और बंदूकों से लड़ाई नहीं लड़ी जाती. यहां लड़ाई अपने वोट से लड़ी जाती है. हुकूमतें आती हैं और हुकूमतें चली जाती हैं. हमें हमारा अधिकार भारतीय संविधान देता है. एक इरादा कर लो बस कि अपने वोट का सही इस्तेमाल सही वक्त पर करना है. उन्होंने बरेली आगमन का श्रेय हजरत मौलाना मुफ्ती शकील को दिया. उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार आज हिन्दू-मुस्लिम को लड़ाकर सत्ता पर काबिज है और आगे भी वह यही चाहती है. इसलिए हिन्दू भाईयों से प्रेम के रिश्ते बनाने हैं. सरकार की मंशा को कभी पूरा न होने दें. उन्होंने कहा कि जब तक सिस्टम और गवर्नमेंट में हमारी हिस्सेदारी नहीं होगी तब तक हमें सम्मान नहीं मिलेगा. हाजी तसब्बर के साथ समाज है और उन्हें हिस्सेदारी मिलनी चाहिए. बाहैसियत मुस्लिम माइनॉरिटी भी और बाहैसियत बैकवर्ड भी हिस्सेदारी मिलेगी.


अपने भाषण के जरिये मौलाना यासीन उस्मानी ने सार्वजनिक मंच से स्पष्ट रूप से यह संकेत दे दिए कि भोजीपुरा विधानसभा सीट से वह हाजी तसब्बर खां का नाम ही राष्ट्रीय अध्यक्ष के समक्ष उम्मीदवार बनाने के लिए पुरजोर तरीके से पेश करेंगे.


इससे पहले अपने संबोधन में पार्टी के वरिष्ठ नेता इंजीनियर अनीस अहमद खां ने 120 भोजीपुरा विधानसभा सीट का जातीय समीकरण बताते हुए मौलाना यासीन उस्मानी से अपील की कि वह भोजीपुरा के लोगों की बात राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव तक पहुंचाएं.

इंजीनियर अनीस अहमद खां ने कहा कि भोजीपुरा सीट पर 62 हजार मेवाती समाज के वोटर और 25 हजार पठान वोटरों सहित एक लाख 40 हजार मुस्लिम वोटर हैं. मेवाती समाज सिर्फ भोजीपुरा में ही नहीं बल्कि प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी बड़ी तादाद में है. इसलिए मेवाती समाज को भी हिस्सेदारी मिलनी चाहिए. जब तमाम पार्टियां बिरादरी पर लड़ रही हैं, हमारे एमएलए बिरादरी पर लड़ रहे हैं, फिर क्या वजह है कि इस बिरादरी को उसका हक नहीं दिया जा रहा है? मैं चाहता हूं कि उस्मानी जी इस समाज की आवाज को अखिलेश यादव तक पहुंचाएं और भोजीपुरा से मेवाती समाज को हिस्सेदारी दी जाए.


वहीं, कार्यक्रम के आयोजक और भोजीपुरा विधानसभा सीट से सपा के टिकट के प्रबल दावेदार हाजी तसब्बर खां ने कहा कि बात सिर्फ चुनाव लड़ने की नहीं है. हमारे समाज को आज कोई भी प्रतिनिधित्व नहीं दे रहा है. पूरे उत्तर प्रदेश में लगभग 40 लाख मेवाती समाज है. मैं इस समाज की बात इसलिए कर रहा हूं क्योंकि हमारा समाज सबसे ज्यादा पिछड़ा हुआ है. इसलिए हमें भी प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि भोजीपुरा सीट पर जो अंसारी, कुरैशी, सलमानी, मंसूरी आदि समाज के लोग हैं वे भी किसी दूसरे समाज के साथ नहीं जाना चाहते हैं. वे सभी मेवाती समाज के साथ खड़े हैं. आज ढाई सौ अंसारी बिरादरी के लोगों ने मेरे नेतृत्व में समाजवादी पार्टी में शामिल होने की इच्छा जाहिर की है. इनमें पूर्व ब्लॉक प्रमुख मंगल खां, सफदर खां, अफसर खां, कल्लू खां, इकबाल खां, कैसर अली खां, रुस्तम, अकरम, बख्तर खां, दौलत खां और गुड्डू खां सहित अन्य लोग शामिल हैं.


वहीं, लोक सेवा आयोग के पूर्व सदस्य प्रो. जाहिद खां ने भी हाजी तसब्बर खां को टिकट देने की वकालत की.
इस मौके पर जिला अध्यक्ष अगम मौर्य, अल्पसंख्यक सभा के जिला अध्यक्ष असलम खां, शुजा खां, सतेंद्र यादव, गौरव सक्सेना, तसब्बर खां के पुत्र नईम खां, दानिश रजा आदि पार्टी नेता भी मौजूद थे.

Facebook Comments

प्रिय पाठकों,
इंडिया टाइम 24 डॉट कॉम www.indiatime24.com निष्पक्ष एवं निर्भीक पत्रकारिता की दिशा में एक प्रयास है. इस प्रयास में हमें आपके सहयोग की जरूरत है ताकि आर्थिक कारणों की वजह से हमारी टीम के कदम न डगमगाएं. आपके द्वारा की गई एक रुपए की मदद भी हमारे लिए महत्वपूर्ण है. अत: आपसे निवेदन है कि अपनी सामर्थ्य के अनुसार नीचे दिए गए बैंक एकाउंट नंबर पर सहायता राशि जमा कराएं और बाजार वादी युग में पत्रकारिता को जिंदा रखने में हमारी मदद करें. आपके द्वारा की गई मदद हमारी टीम का हौसला बढ़ाएगी.

Name - neearj Kumar Sisaudiya
Sbi a/c number (एसबीआई एकाउंट नंबर) : 30735286162
Branch - Tanakpur Uttarakhand
Ifsc code (आईएफएससी कोड) -SBIN0001872

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *