यूपी

बरेली बढ़ा विकास की ओर : स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर जनता को समर्पित हुआ अटल सेतु

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली

शहरवासियों का वर्षों का इंतजार अब खत्म हो चुका है. बहुप्रतीक्षित चौपुला पुल को आज एक भव्य समारोह के बीच जनता को समर्पित कर दिया गया है. पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर जनता को समर्पित किए गए इस पुल का नाम उन्हीं के नाम पर अटल सेतु रखा गया है. फिलहाल किला की ओर जाने वाले वाहनों एवं पटेल चौक की ओर आने वाले वाहनों को इसका लाभ मिल सकेगा. उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि भाजपा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष और कैंट विधायक राजेश अग्रवाल थे. वहीं, मेयर डा. उमेश गौतम सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि और जनता इस ऐतिहासिक पल के गवाह बने. स्व. अटल बिहारी की पुण्यतिथि पर इस पुल का नामकरण उनके नाम पर किया जाना दिवंगत नेता को सच्ची श्रद्धांजलि है. इसी के साथ भारतीय जनता पार्टी के खाते में एक और उपलब्धि दर्ज हो गई.
बरेली के विकास को अब पंख लगने लगे हैं. वादे अब धरातल पर उतरने लगे हैं. स्मार्ट सिटी का सपना अब साकार हो रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व में बरेली के मेयर उमेश गौतम विकास के नित नए आयाम गढ़ रहे हैं. स्मार्ट रोड, बदायूं रोड का नाला, अक्षर विहार, हजियापुर के संपवेल सहित लगभग एक हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा के विकास कार्य मेयर डा. उमेश गौतम के कार्यकाल में कराए जा चुके हैं. साथ ही शहामतगंज पुल के नीचे चौपाटी, विभिन्न जगहों पर सड़क एवं नालियों के निर्माण कार्य अभी चल रहे हैं. इसी बीच भाजपा सरकार ने अटल सेतु को जनता को समर्पित कर विकास को चार चांद लगा दिए हैं.


मेयर डा. उमेश गौतम ने इस पल को ऐतिहासिक करार देते हुए कहा, “अटल सेतु हमारे भूतपूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्रद्धेय स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर भाजपा सरकार की ओर से उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है. आज उनकी पुण्यतिथि पर चौपुला पुल का नामकरण अटल सेतु के नाम से हुआ है. जिसे आज जनता के लिए खोल दिया गया है. इसमें किला एवं पटेल चौक की ओर जाने वाली रोड चालू हो गई हैं और बदायूं रोड वाला हिस्सा दिसंबर तक पूरा करके जनता के लिए खोल दिया जाएगा. इस पुल के शुरू होने से बरेली वासियों को बड़ी राहत मिलेगी. उन्हें आए दिन लगने वाले जाम से निजात मिलेगी. इससे धन और समय दोनों की बचत होगी.”


मेयर डा. उमेश गौतम ने इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या का खास तौर पर शुक्रिया अदा किया. मेयर ने कहा, “हमारे यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बरेली आकर बरेली की जनता के सामने जो वादा किया था उसे पूरा कर दिखाया है. उसके लिए मैं तहे दिल से उनका धन्यवाद देता हूं. आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष और कैंट विधायक राजेश अग्रवाल, भोजीपुरा विधायक बहोरन लाल मौर्य, मीरगंज विधायक डीसी वर्मा, शहर विधायक डा. अरुण कुमार, जिला अध्यक्ष पवन शर्मा और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के मुख्य महासचिव एवं पूर्व राज्यसभा सांसद वीरपाल सिंह यादव बरेली बढ़े विकास की ओर मुहिम के तहत इस ऐतिहासिक पल के गवाह बने. मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं.”
बता दें कि मेयर डा. उमेश गौतम चाहते थे कि यह पुल 16 अगस्त को स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि तिथि पर ही जनता को समर्पित किया जाए. इसके लिए लगभग एक सप्ताह पहले मेयर ने पुल का निरीक्षण कर अधिकारियों को पुल के सभी काम एक सप्ताह के भीतर पूरे करने के निर्देश दिए थे. जिसके बाद काम में तेजी आई और आज यह पुल जनता के लिए खोल दिया गया.


पुल पर चढ़ने और उतरने के दौरान आम जनता को किसी प्रकार की परेशानी या भ्रम की स्थिति उत्पन्न न हो इसके लिए साइन बोर्ड लगाए गए हैं. इससे लोगों को आसानी से पता चल सकेगा कि अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए उन्हें कहां से चढ़ना है और किस तरफ से उतरना है. प्रॉपर साइन बोर्ड लगने से लोगों में भ्रम की स्थिति पैदा नहीं होगी और वे आसानी से अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे. पुल पर किसी भी प्रकार के हादसे न हों, इसके लिए पुल की रेलिंग से आठ फुट की ऊंचाई पर लोहे के वायर लगाए गए हैं.
बता दें कि चौपुला चौराहे पर सेतु निगम दिसंबर 2018 से ओवरब्रिज का निर्माण करा रहा है। सिटी सब्जी मंडी से चौपुला चौराहे के ऊपर से पुलिस लाइंस तक थ्री लेन पुल का निर्माण चल रहा है। इसमें एक ब्रांच पुल बदायूं रोड की ओर और दूसरा पटेल चौक की ओर बनना है। दोनों ब्रांच पुल टू लेन हैं। सेतु निगम ने थ्री लेन पुल और पटेल चौक की ओर के टू लेन पुल का निर्माण पूरा कर लिया है।


बड़ा बाईपास बनने के बाद शहर के अंदर आने वाले वाहन ही इस रोड पर आते हैं. पुराने हाईवे से सीबीगंज, मिनी बाईपास, किला, गढ़ी चौकी सहित आसपास के तमाम लोग कचहरी, रेलवे जंक्शन आदि की ओर आते हैं. वाहनों की भीड़ बढ़ने के कारण चौपुला चौराहे पर अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती थी. अब पुल निर्माण से जाम नहीं लगेगा. पटेल चौक की ओर भी लोग आसानी से आ जा सकेंगे. पुल का निर्माण लगभग 60 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है और इसकी लंबाई लगभग 1.109 किलोमीटर है.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *