यूपी

चाइनीज मांझे के खिलाफ एक्शन में ‘यूथ इन एक्शन’, एसएसपी को सौंपा ज्ञापन

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली 

चाइनीज मांझे के खिलाफ युवाओं ने मोर्चा खोलते हुए इस पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की मांग की है. इस संबंध में डा. प्रमेंद्र माहेश्वरी के नेतृत्व में युवाओं का एक प्रतिनिधि मंडल आज एसएसपी से मिला.

युवाओं ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में चाइनीज मांझा के कारण अनेकों दुर्घटनाएं शहर के विभिन्न पुलों पर हुई है जिसमें राहगीरों को जानलेवा चोटें लगी है और अनेकों मरीजों की गर्दन चाइनीज मांझा के कारण कटी हैं जिसकी वजह से उन्हें अस्पतालों में भर्ती होना पड़ा और उनके ऑपरेशन कर उनकी जान बचाई जा सकी. प्राय: ऐसा देखा गया है की छुट्टी के दिनों में अथवा किसी त्योहार विशेष पर जब बहुत लोग पतंग उड़ाते हैं तब इस तरह की दुर्घटनाएं सामान्य से भी अधिक मात्रा में देखी जाती हैं. श्यामगंज पुल हो या किला का पुल कुदेशिया पुल हो या चौपुला का पुल इन सभी पुलों पर ऊंचाई अधिक होने के कारण पतंग उड़ाते समय इस चाइनीस मांझें की वजह से यह सब दुर्घटनाएं होती ही रहती हैं ,कानूनन चाइनीज मांझा उत्तर प्रदेश में प्रतिबंधित है और इसकी बिक्री या खरीद नहीं की जा सकती लेकिन फिर भी प्रशासनिक अनदेखी के कारण चाइनीज मांझा बरेली में खूब बिकता है आज इसी संदर्भ में यूथ इन एक्शन संस्था के सदस्य अपने प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर प्रमेंद्र माहेश्वरी के नेतृत्व में शहर के अन्य सामाजिक संगठनों के साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवान से मिले और उन्हें एक ज्ञापन दिया ताकि इस प्रकार की दुर्घटनाओं पर तुरंत संज्ञान लिया जाए और जो भी लोग चाइनीज मांझा बेचते अथवा खरीदते हैं उन पर कार्रवाई हो,, ड्रोन कैमरे से पुलों के आसपास निगरानी की जाए, लोगों को जागरूक किया जाए कि वह चाइनीज मांझा का प्रयोग ना करें.

सभी संगठन के सदस्यों ने चाइनीज मांझा के कारण अनेकों पक्षियों की मृत्यु होने पर भी चिंता जताई क्योंकि यह पक्षी उड़ते समय चाइनीस मांझे के कारण घायल हो जाते हैं या मर जाते हैं, यूथ इन एक्शन इस विषय को एक सामाजिक मुद्दा मानते हुए बरेली के सामान्य नागरिकों के बीच में जाकर एक जागरूकता अभियान भी चलाएगी जिसमें प्रशासनिक अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों सहित सभी सामाजिक संगठनों से आवाहन किया जाएगा कि वह चाइनीज मांझा के उपयोग के विरुद्ध जागरूकता बढ़ाएं ताकि भविष्य में ऐसी दुर्घटनाएं फिर से ना हो और किसी की जान ना जाए ,,आज एसएससी ऑफिस पहुंचे शिष्टमंडल में अमित शर्मा अग्रिम गुप्ता पम्मी वारसी विवेक पटेल अमित कंचन संभव शील,सुमेन्द्र गंगवार,यासीन कुरैशी, जितिन आनंद, सुशील चटवाल,अरविंद कुमार,अमित चौधरी संदीप बत्रा सहित अनेको सोशल वर्कर शामिल थे.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *