यूपी

अब हाउस टैक्स पर नहीं देना होगा ब्याज पर ब्याज, 31 साल के इतिहास में पहली बार आई एकमुश्त समाधान योजना, पार्षदों के हंगामे का देखें लाइव वीडियो…

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली

अगर आप नगर निगम के गृह कर दाता हैं और पिछले कई वर्षों से किन्हीं कारणों से अपना गृह कर जमा नहीं कर सके हैं तो घबराएं नहीं, नगर निगम अब आपको उक्त गृह कर पर ब्याज पर ब्याज से छुटकारा देने जा रहा है. जी हां! नगर निगम के 31 वर्षों के इतिहास में पहली बार बरेली नगर निगम शहर वासियों के लिए एकमुश्त समाधान योजना लेकर आया है. इस संबंध में आज नगर निगम बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पास कर दिया गया है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए बदायूं रोड का नाम बदलकर स्व. कल्याण सिंह मार्ग करने का प्रस्ताव भी बैठक में पास कर दिया गया है. इसके अलावा बोर्ड की बैठक में जनहित के मुद्दों पर चर्चा हुई और कई अहम प्रस्तावों पर भी बोर्ड की मुहर लग गई.


मेयर डा. उमेश गौतम ने बताया, ‘शनिवार को आयोजित बोर्ड की बैठक कई मायनों में अहम रही. साथ ही इस बैठक में कई ऐतिहासिक निर्णय भी लिए गए. बैठक में सबसे अहम प्रस्ताव एकमुश्त समाधान योजना का रहा. नगर निगम के 31 वर्षों के इतिहास में पहली बार एकमुश्त समाधान योजना लाई गई है. यह योजना उन शहरवासियों के लिए लाभदायक होगी जो पिछले कई वर्षों से विभिन्न कारणों से गृह कर की अदायगी नहीं कर पाए हैं. जिसके कारण उस कर पर ब्याज पर ब्याज लगता गया और अब ब्याज की राशि मूलधन से भी अधिक हो गई है. उन लोगों की समस्याओं को देखते हुए सभी लोगों का गृह कर पर लगाया गया ब्याज माफ करने के उद्देश्य से ऐतिहासिक एकमुश्त समाधान योजना लाई गई है. इसके तहत ऐसे लोग अगर गृह कर की राशि का एकमुश्त भुगतान करते हैं तो उनका ब्याज माफ कर दिया जाएगा.
इसके अलावा बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई. साथ ही उनकी याद में बदायूं रोड का नाम बदलकर कल्याण सिंह मार्ग करने का निर्णय लिया गया.
इसी प्रकार रामपुर गार्डन में जैन मंदिर के सामने वाली सड़क का नाम महाराजा अग्रसेन के नाम पर महाराजा अग्रसेन मार्ग रखने का निर्णय लिया गया है.’
इसके अलावा बोर्ड की बैठक में जनहित के मुद्दों पर सकारात्मक चर्चा हुई और कई अहम प्रस्तावों पर भी बोर्ड ने मुहर लगाई. बैठक में नगर निगम बोर्ड के सदस्य और अधिकारी मौजूद रहे.


हरूनगला में बिजली उपकेंद्र निर्माण के लिए दी गई 15सौ वर्ग मीटर भूमि
नगर निगम बोर्ड की बैठक हरूनगला और आसपास के लोगों के लिए भी राहत भरी खबर लेकर आई है. बोर्ड की बैठक में हरूनगला में बिजली उपकेंद्र बनाने के लिए 15 सौ वर्ग मीटर भूमि बिजली विभाग को देने का प्रस्ताव भी पास कर दिया गया है. जिससे वहां विद्युत उपकेंद्र बनने का रास्ता साफ हो गया है. मेयर डा. उमेश गौतम ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि हरूनगला में विद्युत उपकेंद्र बनाने के लिए 15 सौ वर्ग मीटर भूमि बिजली विभाग को देने का प्रस्ताव पास कर दिया गया है जिससे वहां के लोगों की बिजली की समस्या का स्थायी समाधान हो सकेगा.
पार्षदों ने किया हंगामा, बीच-बचाव में मुकेश मेहरोत्रा हुए चोटिल
नगर निगम की बैठक में टीन के खोखों को लेकर पार्षद विपुल लाला ने हंगामा शुरू कर दिया. बताया जाता है कि जब विपुल लाला आपा खो बैठे तो सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें बाहर निकाल दिया. सुरक्षा कर्मियों और विपुल लाला के बीच जब खींचतान चल रही थी तो भाजपा पार्षद मुकेश मेहरोत्रा बीच बचाव करने पहुंचे.

इसी बीच बचाव में वह चोटिल हो गए. इसके बाद समाजवादी पार्टी के पार्षदों के उकसाने पर मुकेश मेहरोत्रा बैठक स्थल आईएमए हॉल के बाहर विरोध प्रदर्शन करने बैठ गए. इस दौरान पूर्व उपसभापति अतुल कपूर पार्षद मुकेश मेहरोत्रा को समझाते हुए नजर आए. उन्होंने मुकेश मेहरोत्रा से सुरक्षा कर्मी की लिखित शिकायत पुलिस से करने को कहा मगर भाजपा पार्षद मुकेश मेहरोत्रा समाजवादी पार्टी के महानगर महासचिव गौरव सक्सेना और शहर विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट के प्रबल दावेदार अब्दुल कय्यूम मुन्ना के साथ धरने पर बैठ गए.

इस दौरान का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें समाजवादी पार्टी के महानगर महासचिव गौरव सक्सेना और अब्दुल कय्यूम मुन्ना भाजपा पार्षद को विरोध प्रदर्शन के लिए स्पष्ट तौर पर उकसाते नजर आ रहे हैं. बहरहाल, चुनावी मौसम में समाजवादी नेता भाजपा के खिलाफ माहौल बनाने में कामयाब रहे.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *