यूपी

हिन्दुओं के गांवों में भी हाजी तसव्वर की दस्तक, शानदार स्वागत ने बढ़ाईं विरोधी दावेदारों की मुश्किलें, पढ़ें कौन-कौन से गांवों में दिखाया दम?

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली
मुस्लिम समुदाय के मेवाती समाज का प्रतिनिधित्व करने वाले 120 भोजीपुरा विधानसभा से समाजवादी पार्टी के टिकट के प्रबल दावेदार हाजी तसव्वर खां हिन्दुओं में भी गहरी पैठ रखते हैं. इसका सबूत उस वक्त देखने को मिला जब वह अपने काफिले के साथ विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाले हिन्दू बाहुल्य गांवों में पहुंचे. उक्त गांवों में हुए जोरदार स्वागत ने जहां हाजी का हौसला बढ़ाया वहीं विरोधियों के होश फाख्ता कर दिए.


दरअसल, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव स्पष्ट रूप से यह कह चुके हैं कि इस बार विधानसभा के टिकट का बंटवारा आला नेताओं तक पहुंच की बजाय जमीनी सर्वे के आधार पर होगा. सर्वे में जो दावेदार सबसे दमदार नजर आएगा उसे ही पार्टी अपना उम्मीदवार घोषित करेगी. यही वजह है कि कई दावेदार गांव-गांव जाकर अपनी मौजूदा स्थिति और ताकत का आकलन करने में जुटे हुए हैं. बात अगर 120 भोजीपुरा विधानसभा सीट की करें तो यहां से हाजी तसव्वर खां गांव-गांव जाकर पगडंडियां मापने में जुटे हैं. मुस्लिम बाहुल्य सीट होने के कारण पार्टी हमेशा यहां से मुस्लिम प्रत्याशी ही उतारती रही है लेकिन मेवाती समाज का बाहुल्य होने के बावजूद कभी भी इस समाज के प्रतिनिधि को मौका नहीं दिया गया. इस बार मेवाती समाज का प्रतिनिधित्व करने वाले हाजी तसव्वर खां न सिर्फ टिकट मांग रहे हैं बल्कि उन्होंने गांव-गांव जाकर पार्टी की नीतियों का प्रचार प्रसार भी शुरू कर दिया है.

मुस्लिम बाहुल्य गांवों में तो उनकी मजबूत पकड़ है ही, हिन्दू बाहुल्य गांवों में भी उन्हें हाथों हाथ लिया जा रहा है. हिन्दू बाहुल्य गांवों में अपनी ताकत मापने को हाजी तसव्वर खां शनिवार को गांव भगवंतपुरा, मनहरा, बैकुंठापुर, झंडे की गोटिया, भीकमपुर, गंगोरी, घंगोरा, अंबरपुर डोरिया, पचदोरा आदि गांवों का दौरा किया. इनमें से ज्यादातर गांव हिन्दू बाहुल्य हैं.

विभिन्न गांवों में गन्ना विभाग के डायरेक्टर हरवीर सिंह यादव, मुड़िया अहमदनगर सहकारी साधन समिति के सभापति अजय यादव, लाखन सिंह फौजी नरेश यादव आदि ने समर्थकों के साथ हाजी तसव्वर खां का जोरदार स्वागत किया. हिन्दू बाहुल्य गांवों में शानदार स्वागत से हाजी तसव्वर खां भी गदगद नजर आए. इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के विधायक ने हमेशा धर्म और जाति की राजनीति की है लेकिन समाजवादी पार्टी ने हमेशा समाजवाद का साथ दिया है. मैं यहां राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की नीतियों और उनके कार्यों के बारे में आपको बताने आया हूं.

इस बार हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष ने यह निर्णय लिया है कि पार्टी उसी दावेदार को टिकट देगी जिसे हर धर्म और जाति के लोगों का समर्थन प्राप्त होगा और इसके लिए सर्वे कराया जा रहा है. सर्वे में जो दावेदार बेहतर साबित होगा पार्टी उसी को टिकट देगी. जब दूसरी पार्टियों के नेता पैसे देकर टिकट बेच रहे हैं ऐसे में समाजवादी पार्टी जनता की पसंद को प्राथमिकता दे रही है. यह सिर्फ समाजवादी पार्टी ही कर सकती है. इसलिए मुझे टिकट मिले या न मिले पर आप सभी को सपा को ही वोट देना है और हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जी को मुख्यमंत्री बनाना है. इस दौरान ग्रामीणों ने हाजी तसव्वर खां को यह भरोसा दिलाया कि वह समाजवादी पार्टी को ही विजयी बनाएंगे.


इस मौके पर प्रधान सोहराब खां, पूर्व जिला पंचायत सदस्य अबू तालिब, पूर्व प्रधान अंबरपुर हसनैन अली, पूर्व प्रधान डौरिया पचदौरा गुड्डू खां, प्रधान भीकमपुर यासीन खां, प्रधान गंगोरी हाजी नबी खां, नईम खां, चौधरी इमरान खां, तौफीक खां, जुल्फिकार खां, पूर्व प्रधान नगरिया कला मटरू खां, पूर्व प्रधान अकबर अली, बबलू खां, मुसब्बर खां आदि लोग मौजूद रहे.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *