यूपी

सुन्नी मरकज़ बरेली में भारत और नेपाल के सुन्नी उलमा करेंगे संयुक्त कॉन्फ्रेंस

Share now

 नीरज सिसौदिया, बरेली

तंजीम उलमा ए इस्लाम के महासचिव मौलाना शहाबुद्दीन रज़वी ने जारी अपने बयान में कहा कि सूफी सून्नी बरेलवी मुसलमानों के सब से बड़े धर्मगुरु और मज़हबी रहनुमा,आला हज़रत इमाम अहमद रजा खान बरेलवी, सुन्नी बरेलवी सुफी विचारधारा के सब से बडे केंद्र मरकजे अहल-ए-सुन्नत बरेली शरीफ और आलाहज़रत के ख़ानदान ने नेपाल के सुन्नी मुसलमानो की शैक्षिक और रूहानी व सूफियाना स्तर पर खुब सेवा की है। नेपाल की सरज़मीन से और यहाँ के मुसलमानों से आलाहज़रत, ख़ानदाने आलाहज़रत, मरकज़े अहले सुन्नत और यादगारे आलाहज़रत जामिया रज़विया मंज़रे इस्लाम का बहुत गहरा और पुराना रिश्ता रहा है। नेपाल की सरज़मीन पर रहने वाले बेशुमार लोग खानदाने आलाहज़रत से हर दौर में मुरीद होते रहे हैं। नेपाल के बहुत से गरीब छात्र बरेली के मदरसा मंज़रे इस्लाम में रहकर शिक्षा प्राप्त करते रहे हैं। यहाँ से शिक्षा की रौशनी ले जाकर उन्होंने नेपाल के पसमांदा (पिछड़े) इलाकों और क्षेत्रों को प्रकाशित करने में अहम भूमिका निभाई है।

मौलाना ने आगे कहा कि नेपाली मुसलमानों में खानकाही, सुफियाना, अमन व शान्ती वाली सुन्नी विचारधारा के प्रचार व प्रसार को बढावा देने हेतु मरकज़े अहल-ए-सुन्नत दरगाहे आलाहज़रत के प्रमुख हजरत सुबहानी मियॉ साहब और सज्जादानशीन हजरत अहसन मियॉ साहब ने नेपाल के लगभग 6जनपदों बॉके, बरदिया, कपिलवसतु, रूपंदही, दॉग, नवलपरासी तथा बुटवल आदि से नेपाल देश के उप क़ाज़ी की अगुवाई में 25 आलिमों,मुस्लिम पत्रकारों,समाजिक कार्यकरताओं के एक प्रतिनिधिमंडल को आमंत्रित किया है।इस से भारत-नेपाल के सुन्नी उलमा के दरमियान संबंध भी मजबुत होंगे और उन्हे सुन्नी सुफी विचार धारा को प्रसारित करने की ऊर्जा भी प्राप्त होगी।

मौलाना शहाबुद्दीन रज़वी ने आगे बताया कि नेपाल के उलमा का प्रतिनिधि मंडल 29 अगस्त को दरगाह आला हज़रत पर हाजरी देगा और साथ ही दरगाह प्रमुख व सज्जादानशीन से नेपाल की मजहबी व रूहानी रिश्तो को मजबूत करने के लिए विस्तार से चर्चा करेंगे, 30 अगस्त को सुबह 11 बजे 1 बजे तक भारत व नेपाल उलमा कांफ्रेंस में शिरकत करेंगे और अपने दोनों देशों के उलमा सूफी विचार धारा को बढ़ावा देने और भारत और नेपाल के सूरते हाल पर अपने ख़यालात का इज़हार करेंगे, इस कांफ्रेंस की अध्यक्षता मशहूर आलीमेदीन मुफ्त़ी सलीम नूरी बरेलवी करेंगे, मुख्य रूप से राष्ट्र उलमा काउंसिल नेपाल के अध्यक्ष मौलाना गुलाम हुसैन मज़हरी, केंद्रीय महासचिव मौलाना नूर मुहम्मद खालिद मिस्बाही, जामिया बरकातिया कृषना नगर के प्रबंधक मौलाना मुशताक अहमद, मदीना मस्जिद नेपालगंज के इमाम मौलाना नसिरुद्दीन आदि उलमा मौजूद रहेंगे साथ ही एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी सम्बोधित करेंगे.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *