यूपी

अनाथालय और बाल संप्रेक्षण गृह के नन्हे कलाकारों को अतुल कपूर ने दिया मंच, किया सम्मान

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली
प्रतिभा किसी माहौल की मोहताज नहीं होती, वह किसी में भी और कहीं भी हो सकती है. जरूरत होती है तो सिर्फ इन प्रतिभाओं को एक मंच देने की. खास तौर पर उन बच्चों को इसकी बेहद जरूरत होती है जिनके सिर पर अपनों का साया नहीं होता या किस्मत की लकीरों ने उनके मां-बाप को सलाखों के पीछे रहने को मजबूर कर दिया है. विरले ही होते हैं जो इन बच्चों की तकदीर बदलने का सपना देखते हैं. बरेली नगर निगम के पूर्व उप सभापति और भाजपा पार्षद अतुल कपूर एक ऐसी ही शख्सियत हैं जिन्होंने न सिर्फ इन मासूमों के बारे में सोचा बल्कि उन्हें एक मंच भी प्रदान किया. गैर सरकारी संस्था अरुणा फाउंडेशन के अध्यक्ष अतुल कपूर ने अरुणा फाउंडेशन के बैनर तले नमन आर्ट के सहयोग से अनाथालय एवं बाल संप्रेक्षण गृह में जिंदगी गुजार रहे बच्चों के लिए एक अनोखी पेंटिंग प्रतियोगिता, प्रदर्शनी और पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया.

छह दिवसीय इस कार्यक्रम को ‘है जुनून’ का नाम दिया गया। इसके तहत पहले अरुणा फाउंडेशन की ओर से इन बच्चों को नमन आर्ट के टीचर्स द्वारा पेंटिंग बनाना सिखाया गया. उसके बाद इन बच्चों की पेंटिंग प्रदर्शनी स्थानीय स्पोर्ट्स स्टेडियम में लगाई गई ताकि लोग इन पेंटिंग्स को खरीदकर उन बच्चों को प्रोत्साहित कर सकें. विगत शनिवार को आयोजित इस प्रदर्शनी में जुटे लोगों ने बच्चों द्वारा बनाई गई पेंटिंग्स को न सिर्फ पसंद किया बल्कि उनकी जमकर खरीदारी भी की. इससे जो आमदनी हुई वह बाल सुधार गृह और अनाथालय के उन बच्चों को दी जाएगी जिन्होंने पेंटिंग बनाई थी.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आरएसएस के विभाग प्रचारक ओमवीर जी ने अतुल कपूर की इस पहल को सराहनीय बताते हुए कहा कि ऐसे आयोजन इन मासूमों का हौसला बढ़ाने के साथ ही समाज के सामने एक मिसाल प्रस्तुत करने का काम भी करते हैं. अन्य लोगों को भी इससे प्रेरणा लेनी चाहिए.


इस कार्यक्रम में महत्वपूर्ण सहयोग देने वाली विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल हुईं जिला प्रोबेशन अधिकारी नीता अहिरवार ने कहा कि पूर्व उपसभापति अतुल कपूर का यह कदम बेहद सराहनीय है. इससे बच्चों को एक मंच तो मिलेगा ही साथ ही उनका हौसला भी बढ़ेगा. अपनी तरह की यह अनोखी पहल है. सभी को इनसे सीखना चाहिए और ऐसे कार्यक्रमों के लिए आगे आना चाहिए. सरकार और हमारा विभाग इसमें पूरा सहयोग कर रहा है और आगे भी करता रहेगा।


पूर्व उपसभापति और अरुणा फाउंडेशन के अध्यक्ष अतुल कपूर ने कहा कि उनका उद्देश्य इन बच्चों को एक मंच देने के साथ ही उन्हें एक बेहतर भविष्य के लिये प्रोत्साहित करना भी है ताकि जिन बच्चों में हुनर है वे आगे चलकर इस फील्ड में अपना करियर बना सकें. उन्होंने सहयोग के लिए नमन आर्ट स्कूल व अरुणा फाउंडेशन की पूरी टीम एवं जिला प्रोबेशन अधिकारी नीता अहिरवार का शुक्रिया भी अदा किया.


इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के बच्चों की लाइव पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया. विभिन्न वर्गों में आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान हासिल करने वाले प्रतिभागियों को अतिथियों ने पुरस्कृत भी किया. समाजसेवी विशाल मल्होत्रा (मनीष) ने अव्वल आने वाले बच्चों को अपनी ओर से पांच-पांच सौ रुपये का नगद पुरस्कार भी दिया.


इस मौके पर अरुणा फाउंडेशन की ओर से सरदार प्रिंस, तरुण साहनी, वंदिता शर्मा, लक्की सरपाल, शेफाली खंडेलवाल, छवि अग्रवाल, सुमिता अग्रवाल और आरएसओ यादव जी सहित अन्य लोग भी मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *