यूपी

40 वर्षों से चला आ रहा था शिव मंदिर और कब्रिस्तान का विवाद, मेयर ने सुलझाया, ग्रामीणों ने सिर-आंखों पर बिठाया, पढ़ें क्या है पूरा मामला?

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली
मेयर डा. उमेश गौतम की सूझबूझ से आज लगभग 40 साल पुराना एक ऐसा विवाद हमेशा के लिए खत्म हो गया जो एक ही गांव के दो संप्रदायों के लोगों के बीच दरार की वजह बन चुका था। मेयर डा. उमेश गौतम की वजह से बिना किसी शोर शराबे के यह विवाद हमेशा के लिए सुलझ गया और गांव वासियों के दिलों की दूरियां भी मिट गईं।


मामला सीबी गंज इलाके में पड़ते गांव बंडिया का है। यहां एक शिव मंदिर स्थित है जो कब्रिस्तान से सटा हुआ है। पिछले लगभग चालीस वर्षों से विवाद के चलते न तो कब्रिस्तान की हालत सुधर पा रही थी और न ही शिव मंदिर का सौंदर्यीकरण हो पा रहा था। मुस्लिम बाहुल्य इस गांव में जब भी हिन्दू समाज के लोग प्राचीन शिव मंदिर के सौंदर्यीकरण का प्रयास करते तो दूसरा पक्ष उन्हें कार्य नहीं करने देता था। इसी तरह जब मुस्लिम पक्ष के लोग कब्रिस्तान की हालत सुधारने का प्रयास करते थे तो दूसरे पक्ष के लोगों के विरोध के चलते कब्रिस्तान का काम नहीं हो पाता था। कई बार मामला पुलिस के समक्ष भी पहुंचा लेकिन मामले का स्थाई समाधान नहीं निकल पा रहा था। कुछ समय पूर्व मेयर डा. उमेश गौतम के संज्ञान में यह मामला आया तो उन्होंने मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लिया। इसके बाद मेयर की पहल पर दोनों पक्षों को बुलाकर पंचायत की गई जिसमें यह निर्णय लिया गया कि कब्रिस्तान की बाउंड्रीवाल बनाई जाएगी और मंदिर का सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा।

मेयर के इस फैसले का सभी ने स्वागत किया। अब वहां कब्रिस्तान की बाउंड्रीवाल बन चुकी है। साथ ही प्राचीन शिव मंदिर बंडिया के सौंदर्यीकरण का कार्य भी शुरू हो चुका है। स्थानीय जनप्रतिनिधि ज्ञानप्रकाश लोधी ने बताया कि मेयर डा. उमेश गौतम की पहल पर यह चालीस साल पुराना विवाद हमेशा के लिए खत्म हो गया है। यहां कई अर्ध निर्मित मूर्तियां थीं जिनका निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। अब यह गांव हिन्दू-मुस्लिम भाईचारे की एक ऐसी अनोखी मिसाल बन गया है जहां मंदिर और कब्रिस्तान की एक ही दीवार होगी। धर्मों की दीवारें अब टूट चुकी हैं।


मेयर की इस पहल के लिए स्थानीय ग्रामीणों ने आज एक भव्य समारोह का आयोजन कर उनका आभार जताया। इस अवसर पर मेयर ने सभी का शुक्रिया अदा किया। साथ ही जनता की सेवा में हमेशा और हर संभव मदद देने का भरोसा भी दिलाया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *