यूपी

बसपा से आए बरेली के दलितों का अखिलेश यादव ने बढ़ाया मान, सुरेंद्र सोनकर बने राष्‍ट्रीय सचिव, इं. अनीस अहमद व ब्रह्मस्वरूप ने दी बधाई, पढ़ें किसे क्‍या पद मिला?

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली
समाजवादी पार्टी अब दलितों को वह सम्‍मान देने के प्रयास में जुट गई है जिस सम्‍मान के लिए कभी दलित समाज बहुजन समाज पार्टी से जुड़ा था। खास तौर पर बरेली जिले को प्राथमिकता दी गई है। इससे आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी को काफी लाभ मिलने की संभावना जताई जा रही है। बरेली से दो चेहरों के राष्‍ट्रीय स्‍तर पर जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। इनमें सुरेंद्र सोनकर और रणवीर सिंह जाटव के नाम शामिल हैं।

समर्थकों के साथ सुरेंद्र सोनकर

दरअसल, अखिलेश यादव की सियासी सूझ-बूझ से बसपा का अस्तित्‍व खत्‍म होता जा रहा है। अखिलेश यादव अब यह जान चुके हैं कि अगर दलितों को सपा में सम्‍मान मिलेगा तो वह चुनावी समर में कंधे से कंधा मिलाकर सपा के साथ खड़े रहेंगे। यही वजह है कि अब अखिलेश यादव ने पिछड़ों के समान ही दलितों को भी पूरा सम्‍मान देने का मन बना लिया है। इसके लिए सबसे पहले उन्‍होंने बहुजन समाज पार्टी के नेताओं को तोड़ा और उसके बाद समाजवादी बाबा साहब अंबेडकर वाहिनी का गठन करके स्‍पष्‍ट संदेश दिया कि अब दलितों को भी सपा में उतना ही सम्‍मान मिलेगा जितना कि पिछड़ों और मुस्लिमों को मिलता रहा है। खास तौर पर जो लोग बसपा छोड़कर सपा में शामिल हुए हैं उनकी किसी भी सूरत में अनदेखी नहीं की जाएगी। खास तौर पर उन सीटों पर जहां बसपा लगभग दम तोड़ती जा रही है। बरेली जिला भी इनमें से एक है जहां कैंट विधानसभा सीट से सपा के टिकट के प्रबल दावेदार और पूर्व प्रत्‍याशी इंजीनियर अनीस अहमद खां और फरीदपुर विधानसभा सीट से सपा के टिकट के प्रबल दावेदार ब्रह्म स्वरूप सागर जब बसपा में शामिल हुए तो उनके साथ उनके सैकड़ों समर्थक भी सपा में आए गए थे।

इंजीनियर अनीस अहमद खां

काफी दिनों तक जब संगठन में बसपा से आए इन लोगों को जगह नहीं मिल पाई थी तो सबने इंजीनियर अनीस अहमद खां और ब्रह्म स्वरूप सागर से मुलाकात करके हाईकमान के समक्ष उनकी आवाज पहुंचाने की गुहार लगाई।

ब्रह्म स्वरूप सागर

इसके बाद इंजीनियर अनीस अहमद खां और ब्रह्म स्वरूप सागर ने राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की और बसपा से आए लोगों की बात उन तक पहुंचाई। अखिलेश यादव ने उनकी बात पर गंभीरता से विचार किया।अंतत: सोमवार को समाजवादी बाबा साहब अंबेडकर वाहिनी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मिठाई लाल भारती की ओर से वाहिनी के नवनियुक्‍त राष्‍ट्रीय पदाधिकारियों की सूची जारी कर दी गई। इसमें बसपा छोड़कर इंजीनियर अनीस अहमद खां और ब्रह्म स्वरूप सागर के साथ सपा में शामिल होने वाले बरेली जिले के जाने-माने स्‍तंभकार सुरेंद्र सोनकर को राष्‍ट्रीय सचिव बनाया गया है। वहीं, रणवीर सिंह जाटव के रूप में एक और चेहरे को राष्‍ट्रीय सचिव बनाया गया है।

सुरेंद्र सोनकर को बधाई देते हरि सिंह, पप्पू राणा, जितेंद्र सोनकर और अन्य।

इंजीनियर अनीस अहमद खां और ब्रह्म स्वरूप सागर ने सुरेंद्र सोन कर को अहम जिम्मेदारी मिलने पर बधाई दी है। साथ ही अखिलेश यादव के इस कदम को सराहनीय बताते हुए उनका शुक्रिया अदा किया है। इंजीनियर अनीस अहमद और ब्रह्म स्वरूप सागर ने कहा कि अखिलेश यादव के इस कदम से बरेली में बड़ी संख्‍या में दलित समाज पार्टी को मजबूती देने का काम करेगा। साथ ही यह कदम उन लोगों के मुंह पर भी तमाचा है जो यह कह रहे थे कि बसपा से आए दलितों को सपा में सम्‍मान नहीं मिल सकता है। वहीं, सुरेंद्र सोनकर ने भी नई जिम्‍मेदारी मिलने पर अखिलेश यादव का शुक्रिया अदा किया है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *