यूपी

बीडीए के अफसरों ने दी है खुली छूट, अवैध कॉलोनी काटो, प्लॉट बेचो, चढ़ावा चढ़ाओ, करोड़ों कमाओ, नहीं होगी कार्रवाई

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली
अगर आप अवैध कॉलोनी काटकर करोड़ों रुपये कमाना चाहते हैं तो बरेली विकास प्राधिकरण के अधिकारी आपकी भरपूर मदद करेंगे. बस इसके लिए आपको थोड़ा चढ़ावा इन अधिकारियों को चढ़ाना होगा. चढ़ावा चढ़ाते ही आपको अवैध कॉलोनी काटने की पूरी छूट दे दी जाएगी और जब तक आपकी अवैध कॉलोनी के सारे प्लाट नहीं बिक जाएंगे तब तक बीडीए के जिम्मेदार अधिकारी आपकी अवैध कॉलोनी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करेंगे. खास तौर पर बुखारा गांव, बुखारा मोड़, कांधरपुर और आसपास के इलाके इसके लिए सबसे सुरक्षित जगह है जहां आप आसानी से अवैध कॉलोनियों का कारोबार कर सकते हैं. जी हां, इसका जीता जागता उदाहरण कैंट थाना क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले गांव बुखारा में देखा जा सकता है.

नामित सभासद की अवैध कॉलोनी के पास बनी एक और अवैध कॉलोनी.

बता दें कि लगभग एक माह पूर्व इंडिया टाइम 24 ने यह खुलासा किया था कि बुखारा मोड़ से करगैना की ओर जाने वाले मार्ग पर रेलवे क्रासिंग के पार करते ही भाजपा के एक नामित सभासद ने अवैध कॉलोनी काटी है जिसके प्लॉटों का सौदा इकरार अली नाम का प्रॉपर्टी डीलर कर रहा है. इस पर इलाके के बीडीए के अधिकारी अजय शर्मा ने कॉलोनी के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही थी लेकिन पिछले करीब एक माह से उक्त अवैध कॉलोनी के प्लॉट एक एक कर बेचे जा रहे हैं लेकिन अजय शर्मा ने इस कॉलोनी को न तो डिमॉलिश करवाया और न ही यहां कोई ऐसा बोर्ड लगाया जिससे आम जनता को पता चल सके कि यह कॉलोनी अवैध है.

कांधरपुर में बनी अवैध कॉलोनी में निर्माणाधीन मकान

बीडीए के अधिकारी फिलहाल कॉलोनी के सभी प्लॉट बिकने का इंतजार कर रहे हैं ताकि कॉलोनाइजर को किसी भी प्रकार की कोई तकलीफ या नुकसान न उठाना पड़े. जब सारे प्लॉट बिक जाएंगे तो बीडीए के अधिकारी एक एक पैसा जोड़कर जमीन खरीदने वाले बेबस लोगों को कार्रवाई का डर दिखाकर दोबारा अपनी जेबें भर सकें.

नामित सभासद की बुखारा फाटक के पास स्थित अवैध कॉलोनी.

बीडीए के अधिकारियों की यह मेहरबानी सिर्फ सभासद की कॉलोनी पर ही नहीं है बल्कि उस कॉलोनी से थोड़ा आगे बढ़ते ही बनाई जा रही एक अन्य कॉलोनी पर भी है. यह कॉलोनी संदीप राठौर नामक शख्स की है. राठौर साहब ने उक्त कॉलोनी पर अपना बोर्ड भी लगाया है जिसमें उनका नाम और फोन नंबर दोनों लिखे हुए हैं ताकि ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी न हो और वे सीधे राठौर से संपर्क कर सकें. सभासद की कॉलोनी में प्लॉट के रेट छह हजार रुपये प्रति स्क्वायर गज है लेकिन राठौर साहब की कॉलोनी के प्लॉट आम आदमी की पहुंच में हैं. यहां 35 सौ रुपये स्क्वायर फुट के हिसाब से प्लॉट बेचे जा रहे हैं. कॉलोनी के मुख्य द्वार पर एक समाधि स्थल था जिसकी वजह से पहले यहां प्लॉटों की बिक्री नहीं हो पा रही थी, इसलिए अब उस समाधि स्थल को मंदिर का रूप दिया जा रहा है. राठौर से जब अवैध कॉलोनी काटने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यहां पर कोई भी कॉलोनाइजर कॉलोनी पास नहीं कराता. गांव बुखारा और आसपास के इलाकों में जितनी भी कॉलोनियां काटी गई हैं उनमें से 95 प्रतिशत कॉलोनियां अवैध हैं. उन्होंने बताया कि बीडीए के नियमों के अनुसार पांच बीघा से कम एरिया में बनी कॉलोनी पास ही नहीं हो सकती और उनकी कॉलोनी चार बीघा में है, इसलिए यह कॉलोनी पास नहीं हो सकती. इसके अलावा कॉलोनी में पार्क आदि छोड़ने सहित कई नियम हैं जिनका इस कॉलोनी में कोई भी पालन नहीं किया गया है. फिलहाल उनकी कॉलोनी के प्लॉट भी तेजी से बिकते जा रहे हैं और बीडीए के जिम्मेदार अधिकारी प्लॉट बिकने का इंतजार कर रहे हैं.
इस संबंध में जब जेई अजय शर्मा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि यहां दो नहीं तीन अवैध कॉलोनियां है जिन्हें बीडीए की ओर से नोटिस भेजा जा चुका है. अगर वहां से कोई संतुष्ट जवाब नहीं आता है तो कॉलोनी डिमॉलिश करने की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. जब उनसे पूछा गया कि क्या बीडीए अवैध कॉलोनी के सारे प्लॉट बिकने का इंतजार कर रहा है तो अजय शर्मा ने कहा कि हम लीगल प्रक्रिया फॉलो करने के बाद ही कोई कार्रवाई कर पाएंगे. हैरानी की बात है कि बीडीए अधिकारी इन कॉलोनियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहे हैं. इनके खिलाफ भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *