यूपी

छा गए सुल्‍तानी : भाजपा के गढ़ में सपा की हुंकार, सैकड़ों दलित और पिछड़े परिवार साइकिल पर हुए सवार

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली
विधानसभा चुनाव को लेकर एक तरफ जहां समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष विजय रथ लेकर लगातार आगे बढ़ रहे हैं वहीं, महानगर में भी समाजवादी कुनबा लगातार बढ़ता जा रहा है। वैसे तो समाजवादी पार्टी में लगातार कांग्रेस और बसपा छोड़कर राजनेता और कार्यकर्ता शामिल हो रहे थे लेकिन रविवार को सपा की महानगर टीम ने भाजपा को बड़ा झटका दिया है। अब तक भाजपा का गढ़ माने जाने वाले सुभाष नगर इलाके में सपा ने धमाकेदार एंट्री मारी। सपा के महानगर अध्‍यक्ष शमीम खां सुल्‍तानी ने यह साबित कर दिया कि वह मौके पर चौका मारने में पूरी तरह सक्षम हैं। वैसे तो शमीम खां सुल्‍तानी लोकदल के समय से पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के साथ जुड़े हैं और स्‍थानीय निकायों से लेकर लोकसभा चुनावों तक अहम भूमिका निभा चुके हैं लेकिन बतौर महानगर अध्‍यक्ष वह पहली बार पार्टी के लिए चुनावी जमीन तैयार कर रहे हैं।


दरअसल, आगामी विधानसभा चुनावों में सिर्फ अखिलेश यादव का ही नहीं बल्कि समाजवादी पार्टी के संगठनात्‍मक ढांचे का भी इम्तिहान है। खासतौर पर बरेली में क्‍योंकि यहां पूर्व जिला अध्‍यक्ष वीरपाल सिंह यादव के बाद संगठन में बिखराव की स्थिति देखने को मिल रही थी। इसी ऊहापोह वाली स्थिति के बीच जब शमीम खां सुल्‍तानी ने महानगर अध्‍यक्ष पद की कमान संभाली तो उनके समक्ष चुनौतियों के पहाड़ थे। यहां शमीम खां सुल्‍तानी का राजनीतिक अनुभव काम आया और सपा के बिखराव को रोकने के लिए उन्‍होंने जुझारू और कर्मठ पदाधिकारियों की कार्यकारिणी का गठन किया। हालांकि जब उन्‍होंने अपनी कार्यकारिणी गठित की थी तो नए चेहरों को प्राथमिकता देने को लेकर कई सवाल भी खड़े किए गए लेकिन आज शमीम खां सुल्‍तानी की उसी टीम ने वह संभव कर दिखाया जो बरेली महनगर के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ।


रविवार को सुभाष नगर का मिजाज कुछ बदला-बदला सा नजर आया और इस बदलाव का पूरा क्रेडिट शमीम खां सुल्‍तानी की टीम के दो सिपाही जिला सचिव शम्‍यून खां और रश्मि खां को जाता है। रविवार को सुभाष नगर पुलिया पार करते हुए जैसे ही महानगर अध्‍यक्ष शमीम खां सुल्‍तानी और जिला अध्‍यक्ष अगम मौर्य ने साथी नेताओं के साथ सुभाष नगर बाजार में प्रवेश किया तो स्‍थानीय दुकानदारों ने फूलमालाओं के साथ उनका स्‍वागत किया। इन दुकानदारों में हिन्‍दू समाज के लोगों के साथ ही बड़ी तादाद सिख समाज के लोगों की भी थी। इसके बाद नेताद्वय सुभाष नगर के रामलीला ग्राउंड पहुंचे जहां कार्यकर्ता सम्‍मेलन एवं सदस्‍यता ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया था।

आयोजन स्‍थल पर सैकड़ों लोग घंटों से बेसब्री से अपने नेताओं का इंतजार कर रहे थे। चूंकि रविवार को समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय आह्वान पर मुशायरा एवं कवि सम्‍मेलन का भी आयोजन किया जाना था इसलिए उसकी तैयारियों में समय ज्‍यादा लगने की वजह से महानगर और जिला अध्‍यक्ष कुछ देरी से पहुंचे थे। इसके बावजूद लोगों का उत्‍साह देखते ही बन रहा था। इनमें ज्‍यादातर परिवार दलित और पिछड़े समाज से ताल्‍लुक रखते हैं। एक शानदार समारोह के दौरान सैकड़ों परिवारों ने सपा की सदस्‍यता ग्रहण की और आगामी विधानसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी को जिताने का संकल्‍प लिया।

ये लोग हुए सपा में शामिल

सुभाषनगर क्षेत्र में आदित्य कश्यप द्वारा एक सदस्यता ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया जिसमें भारी संख्या में सुभाषनगर के हर वर्ग के युवाओं नें समाजवादी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।
सदस्यता ग्रहण करने वाले लोगों में
धीरेंद्र यादव, अजय शुक्ला, अंकुश शर्मा,सुधांशु सिंह, दर्पण चौहान, मुशर्रफ अली अंसारी,गुड्डू शुक्ला,विक्की श्रीवास्तव,ओमपाल कश्यप,पंकज श्रीवास्तव,रजत भारती, संदीप अग्रवाल,रिषभ सक्सेना,गोपाल,दिनेश रावत, मो शमी, मो खालिद, राजीव सक्सेना, सतीश सक्सेना,आशू चौहान, रोहित सक्सेना,मंटू कश्यप,इंतियाज,विशाल कश्यप,हरजीत सिंह, अमित,सुनील सिंह, नरेश,सोनू शुक्ला, रजत शुक्ला,हरीओम,आदित्य कश्यप,चन्दर्पाल कश्यप,शशांक गुप्ता, शुलभ मेहरोतरा, विकास राठौर, राजेन्द्र कश्यप, मोहित पटेल, दीपक महरोतरा, प्रदीप सक्सेना, संदीप मेहरोत्रा, रामपाल कश्यप,सतेन्दर चौहान, नेमपाल यादव,हनी कश्यप,सत्येंदर रावत, अंशु कश्यप,कृष्ण ठाकुर, सोनू कश्यप,आकाश कश्यप।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद
जिला अध्‍यक्ष अगम मौर्य, महानगर अध्यक्ष शमीम खां सुल्तानी, समाजवादी अम्बेडकर वाहिनी के राष्ट्रीय सचिव सुरेन्द्र सोनकर, जिला कोषाध्यक्ष रविंद्र यादव, जिला प्रवक्ता मयंक शुक्ला मोंटी, जिला सचिव नूतन शर्मा, कैंट विधानसभा सीट से सपा के टिकट के प्रबल दावेदार डा. पवन सक्सेना, अनुराग सिंह नीटू, कैंट विधानसभा क्षेत्र अध्‍यक्ष गोपाल कश्यप, पार्षद पति डालचंद वाल्‍मीकि, जितेन्द्र सोनकर, ओमेन्द्र यादव, सरदार परविंदर पाल सिंह, सरदार राजा ज्ञानी, रश्‍म‍ि खान, अजय कुमार एडवोकेट, अमित मीत, प्रतीक राज, अभिषेक वरदान, विजय कुमार, संतोष कुमार, राहुल कुमार, नितिन कुमार, विजय सिंह रंजन आदि।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *