झारखण्ड

1932 का खतियान हर हाल में लागू होगा : जगरनाथ

Share now

ऊपरघाट में 67 करोड़ की लागत से ग्रामीण पाइप लाइन योजना का शिलान्यास, इंटर कॉलेज का उदघाटन
बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार अंजाना
नावाडीह प्रखंड के ऊपरघाट स्थित पेंक पंचायत में ग्रामीण जलापूर्ति योजना का शिलान्यास रविवार को सूबे के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर और शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने संयुक्त रूप से किया। इसके बाद इंटर कॉलेज का उदघाटन किया गया। इसके पूर्व चिरूडीह में संयुक्त ग्रामीण जलापूर्ति का उदघाटन ऑनलाइन किए। समारोह को संबोधित करते हुए पेयजल व स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि झारखंड के मुलवासी और आदिवासियों को कोई भी बाहरी ताकत बाल बाका नहीं कर पाऐगी। हेंमत सरकार जन भावनाओं को पूरी करने के लिए प्रत्यनशील है। कोरोना के तीन-तीन लहर झेलने के बाद भी झारखंड सरकार संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार है। केंद्र सरकार की सौतेला के कारण हेंमत सरकार विधवा, वृद्वा और विकलांगों के लिए 100 करोड़ की फंड से अलग से रिजर्व रखी है। कहा कि हेमंत सरकार अंतिम व्यक्ति को ध्यान में रखकर योजनाओं को धरातल पर उतार रहीं है। झारखंड के हर घरों में शुद्ध पेयजल कैसे पहुँचेगी, इसके लिए सरकार प्रमुखता से काम कर रही है। ताकि स्वच्छ पानी पीकर जनता निरोग रहेगें। कहा कि हर एक योजना धरातल पर उतारने के लिए प्रयास की जा रही है। जिसका लाभ सुदूर ग्रामीणों को मिलेगी। दो साल में पूरे झारखं डमें 12 लाख घरों में पानी पहुंच गया है। 2024 तक 60 लाख घरों में पानी पहुंचाने की लक्ष्य है। विकास के लिए 51 लाख डीपीआर विभिन्न योजना की बन चुकी है। शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि ऊपरघाट के ग्रामीण पांच सौ एकड़ जमीन उपलब्ध कराए, बियाड़ा को लाकर रोजगार मुहैया कराने की गांरटी मेरी होगी।

इसके लिए यहां की जनता मंथन कर हमें सूचित करें। कहा कि हम जब-जब रांची से डुमरी विस क्षेत्र से पैर रखूंगा, कुछ ना कुछ आपलोगों को देकर जाउंगा। एक बार फिर 1932 की खतियान का हुंकार भरते हुए कहा कि झारखंड में 1932 का खतियान किसी भी हाल में लागू होगा। आजसू के सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी को कटाक्ष करते हुए कहा कि अपने लोस क्षेत्र में तीन साल में तीन रूपया भी खर्च नहीं किए। एक बार भी यहां की समस्या को सदन में सवाल नहीं उठाए। समारोह को झामुमो जिला अध्यक्ष हीरालाल मांझी, डीडीसी कृति श्री, मुख्य अंभियंता सदानन्द मंडल, डीईओ नीलम आईलिन टोप्पो, आरईओ नंदलाल महतो, बीडीओ संजय सांडिल्य, सीओ अशोक कुमार सिन्हा, बीईईओ बिनोद प्रसाद मोदी, प्रमुख पुनम देवी, जिला बीस सूत्री अध्यक्ष देवाशीष मंडल, जिप सदस्य टिकैत कुमार महतो, बृजलाल हांसदा, गणेश महतो, इरफान अंसारी सहित कई लोगों ने संबोधित किया। यहां पर मुख्य रूप से विधायक प्रतिनिधि टेकलाल चौधरी, जयलाल महतो, मुखिया योगेंद्र कुमार रंजन, भेखलाल महतो, सुखमति देवी, भुवनेश्वर राम तुरी, गजाधर महतो, गणेश सोरेन, जगरनाथ महतो, कुलेश्वर महतो, उर्मिला देवी, राजकुमारी देवी, गंगाराम महतो, सुनील महतो सहित हजारों लोग उपस्थित थे।

ऊपरघाट के 6 पंचायतों को मिलेगी पानी

पेयजलापूर्ति योजना के तहत ऊपरघाट के पेंक, नारायणपुर, गोनियाटो, काच्छो, कंजकिरो, पलामू और बरई के पच्चास हजार जनता को कोनार डैम से पाईप लाइन के जरीए घर-घर नल से पानी पहुंचेगा। बाकी दो पंचायत मुंगो-रंगामाटी के ग्रामीणों के लिए भी योजना की तैयारी चल रहीं है। बहुत जल्द वहां की स्वीकृति मिलेगी

जिला टॉपर को कार देकर करेंगे सम्मानित 

ऊपरघाट में उच्च शिक्षा बच्चों को कैसे प्राप्त हो हम काफी प्रयासरत्त है। इसीलिए पेंक उच्च विद्यालय को अपग्रेड कर 10$2 गत वर्ष से शुरू सके के लिए उद्घाटन किया गया। विद्यालय के बच्चों स परीक्षा की तारीख पुछते हुए बोला की जिला टॉप को अल्टो कार देकर स्वागत किया जायेगा। वही 80 प्रतिशत से उतीर्ण होने वाले अष्टम् व नवम् छात्राओं को साईकिल दी जायेगी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *