विचार

सफलता पाने और धन-दौलत कमाने की चाह को पूरा कर सकते हैं आइए जानते हैं कैसे

Share now

Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि का प्रारंभ 02 अप्रैल से हो रहा है. चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा (Maa Durga) के विभिन्न स्वरूपों की पूजा की जाती है और व्रत रखा जाता है. मां दुर्गा की कृपा से सभी कष्ट दूर होते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं. नवरात्रि में आप अपने करियर (Career) या बिजनेस (Business) में सफलता पाने और धन-दौलत कमाने की चाह को पूरा कर सकते हैं. आइए जानते हैं नवरात्रि में धन दौलत की मनोकामना को पूरा करने के उपायों के बारे में.
चैत्र नवरात्रि के उपाय
1. आपको अपने जीवन में धन कमाना है या धन से जुड़ी समस्याओं को दूर करना है तो नवरात्रि में मां दुर्गा के प्रिय कौड़ियों की पूजा करें. धन संपत्ति की प्राप्ति के लिए आप पीले रंग की कौड़ियों की विधिपूर्वक पूजा करें. मां दुर्गा की कृपा से आपके संकट दूर होंगे.

2. नवरात्रि के 9 दिनों में आप आ​र्थिक संकट दूर कर धन कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करें. आप ऐसा नवरात्रि में हर रोज कर सकते हैं.
यह भी पढ़ें: कब से शुरु हो रही है चैत्र नवरात्रि? जानें कलश स्थापना का मुहूर्त

3. बिजनेस या जॉब में सफलता और धन संपत्ति की प्राप्ति के लिए नवरात्रि में एक दीपक में चार लौंग, घी और बत्ती डालकर जलाएं. यह एक अखंड दीपक होगा. या फिर नवरात्रि के प्रत्येक दिन सुबह और शाम में घी का दीपक जलाएं. उस दीपक में

4. नवरात्रि में आपको शंख की पूजा करनी चाहिए. शंख को माता लक्ष्मी का भाई माना जाता है. इसकी उत्पत्ति समुद्र मंथन के समय हुई थी. शंख की पूजा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है. धन दौलत में वृद्धि होती है.
5. नवरात्रि के समय में कोई भी शुभ वस्तु जैसे श्रीयंत्र, चांदी का सिक्का, कुबेर यंत्र आदि खरीदकर घर लाएं और मां दुर्गा के चरणों रख दें. उसकी नवरा​त्रि में पूजा करें. ​फिर पारण वाले दिन उसे उठाकर अपनी तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से आपके धन-दौलत में वृद्धि होगी.

यह भी पढ़ें: कब है आमलकी एकादशी? जानें तिथि, पूजा मुहूर्त, पारण समय और महत्व

6. यदि नौकरी या बिजनेस में सफलता चाहिए, धन-संपत्ति में बढ़ोत्तरी चाहिए तो नवरात्रि के समय में मां दुर्गा की पूजा करें और श्रीसूक्त का पाठ करें. श्रीसूक्त का पाठ करने से सुख, सफलता और समृद्धि भी प्राप्त होती है.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *