दिल्ली

नशा तस्करों का गढ़ बन गया है कल्याण पुरी और मधु विहार थाना क्षेत्र, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही बढ़ा रही नशे के सौदागरों के हौसले, पढ़ें कैसे चल रहा है नशे का काला कारोबार?

Share now

नीरज सिसौदिया, नई दिल्ली
पूर्वी दिल्ली का कल्याण पुरी और मधु विहार थाना क्षेत्र का सीमावर्ती इलाका इन दिनों नशा तस्करों का गढ़ बन चुका है। पुलिस की कथित लापरवाही के चलते नशे के सौदागरों के हौसले इतने बुलंद हो चुके हैं कि अब वे मंदिर के सामने भी बेखौफ होकर अपना कारोबार कर रहे हैं। ताजा मामला कल्याण पुरी थानांतर्गत पड़ते इंद्रप्रस्थ विस्तार इलाके का है। यहां चौक पर ही प्राचीन साईं शनिधाम समाधि मंदिर स्थित है। मंदिर के पास एक फ्लाईओवर है और मंदिर के ठीक सामने एक पार्क है। इस पार्क में ही नशे के सौदागर नशीले पदार्थ बेचते हैं। यहां से नशीले पदार्थ खरीदकर नशेड़ी या तो फ्लाईओवर के नीचे जमावड़ा लगाते हैं या मंदिर के सामने ही अड्डा जमा लेते हैं। मंदिर के प्रधान पंडित कृष्णानंद शास्त्री कहते हैं कि यहां दिनभर नशेड़ी अड्डा जमाकर बैठे रहते हैं। इससे मंदिर आने़-जाने वाले लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ये नशेड़ी यहां आने-जाने वाले लोगों से छीना-झपटी और लूटपाट तक करते हैं। इसके बावजूद पुलिस इस पर कोई ध्यान नहीं दे रही। उन्होंने बताया कि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं में ज्यादातर महिलाएं और युवतियां होती हैं। ये नशेड़ी उनके साथ आए दिन छेड़छाड़ करते हैं। ऐसी कई घटनाएं यहां सामने आ चुकी हैं। इसके कारण शरीफ घर की बहू -बेटियों ने अब मंदिर आना भी कम कर दिया है।

Krishnand shastri

नशीले पदार्थों की खुलेआम हो रही बिक्री को लेकर पुलिस बिल्कुल भी गंभीर नहीं है। यही वजह है कि नशेड़ियों और नशे के कारोबारियों के हौसले दिन ब दिन बुलंद होते जा रहे हैं।
बात यहीं पर खत्म नहीं होती। यहां सड़कों पर घूमने वाले नशेड़ी मेडिकल स्टोरों से भी नशीली दवाइयां और नशीले इंजेक्शन लेकर आते हैं। मंदिर के सामने फुटपाथ पर बैठकर ये लोग नशे के इंजेक्शन लगाते हैं। इसके बाद सिरिंज मौके पर ही फेंक देते हैं। मेडिकल स्टोरों में ये नशीली दवाइयां और प्रतिबंधित इंजेक्शन कैसे और किसकी परमिशन से बेचे जा रहे हैं यह देखने वाला कोई नहीं है। स्वास्थ्य विभाग और पुलिस कर्मचारी कथित तौर पर सिर्फ अपनी जेबें भरने में लगे हैं। उन्हें जनता की परेशानियों से कोई लेना-देना नहीं है। अपनी नशे की जरूरतों को पूरा करने के लिए ये लोग चोरी और लूटपाट तक करते हैं। न सिर्फ रात में बल्कि दिनदहाड़े भी ये नशेड़ी यहां आसानी से घूमते देखे जा सकते हैं।

नशेड़ियों द्वारा फेंका गया इंजेक्शन

पिछले दिनों जब इलाके में नशेड़ियों का आतंक हद से ज्यादा बढ़ गया तो मंदिर के प्रधान कृष्णानंद शास्त्री ने चौराहे पर ही सीसीटीवी कैमरा लगवाया। इसके बावजूद नशेड़ियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *