मुंबई मेट्रो

एकता कपूर ने खोला कास्टिंग काउच को लेकर बड़ा राज

Share now

मुंबई : बॉलीवुड में कास्टिंग काउच का मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है। लेकिन इस बार यह मुद्दा उठाने वाली एकता कपूर ने बड़ा खुलासा किया है। एकता ने कहा है कि कास्टिंग काउच में सिर्फ वही जिम्मेदार नहीं होता जिस पर आरोप लगाए जाते हैं बल्कि वह भी जिम्मेदार होता है जो कि पीड़ित नजर आता है। एकता कपूर ने कहा कि कुछ कलाकार फिल्म में एक रोल पाने के लिए हमबिस्तर होने तक का ऑफर देते हैं।
उन्होंने कहा कि एक हीरोइन रात को 2:00 बजे एक दूसरे के पास कॉफी पीने जाती है। उनके बीच आपसी सहमति से संबंध बनते हैं और 5 दिन बाद वह फिल्म में रोल की डिमांड करती है। अगर उसे फिल्म नहीं दी जाती तो वह कास्टिंग काउच का आरोप लगा देती है।


ऐसा पहली बार नहीं है जब कास्टिंग काउच का मामला सुर्खियों में आया है। पहले भी फिल्म जगत में नई अभिनेत्रियों को कास्टिंग काउच का शिकार बनाए जाने के मामले सुर्खियां बटोरते रहे हैं। सिर्फ अभिनेत्रियों को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी इसका शिकार होना पड़ा है। अभिनेत्रियों की बात करें तो सुरवीन चावला, शर्लिन चोपड़ा, प्रीति जैन, पायल रोहतगी, मनीषा कोइराला जैसी जाने कितनी अभिनेत्रियां ऐसे खुलासे कर चुकी हैं।
हालांकि कास्टिंग काउच आज का नहीं बल्कि 50 के दशक से बॉलीवुड पर हावी रहा है। जिस का खुलासा वर्ष 1951 में मशहूर फिल्म पत्रिका लाइफ ने किया था। पत्रिका के फोटोग्राफर ने कुछ ऐसी तस्वीरें खींची थी जिसमें करदार प्रोडक्शन के मालिक ए आर करदार कास्टिंग काउच में लिप्त पाए गए थे। सरदार प्रोडक्शन उस समय काफी मशहूर था और कई नानी फिल्मी भी कर चुका था। उस दौरान पत्रिका ने कुछ अश्लील लाइव तस्वीरें भी प्रकाशित की थी जिसमें लड़कियां करदार के सामने कपड़े उतारती नजर आ रही थी। इस मामले में बॉलीवुड की काली हकीकत को बेनकाब कर दिया था। इसके बाद कुछ साल पहले इंडियास मोस्ट वांटेड टीवी शो की ओर से फिल्म अभिनेता शक्ति कपूर का एक स्टिंग किया गया। जिसमें वह एक महिला को फिल्म में काम दिलाने के नाम पर सेक्स संबंध बनाने का ऑफर दे रहे थे। इसके बाद पायल रोहतगी ने दिबाकर बनर्जी प्रीति जैन ने मधुर भंडारकर और अन्य अभिनेत्रियों ने भी जाने-माने डायरेक्टर को और फिल्म निर्माताओं पर कास्टिंग काउच का आरोप लगाया।
दिलचस्प बात यह है कि हर बार कास्टिंग काउच का आरोप पीड़ित की ओर से लगाया जाता था लेकिन इस बार जानी मानी निर्माता-निर्देशक एकता कपूर ने इसका दूसरा पहलू भी उजागर किया है। उन्होंने कहा कि बॉलीवुड में नाम कमाने का सपना देख मुंबई आने वाले लड़के लड़कियां सिर्फ एक रोल पाने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं। कई बार वह खुद भी फिल्म में एक रोल पाने के लिए डायरेक्टर और निर्माता या अभिनेता को सेक्स का ऑफर देते हैं। ऐसे में कास्टिंग काउच के लिए सिर्फ पुरुष और डायरेक्टर को ही जिम्मेदार ठहराना सही नहीं है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *