झारखण्ड

आग की चिंगारी को न करें नजरंदाज : कमलेश कुमार   

Share now

रामचंद्र कुमार अंजाना, बोकारो थर्मल
प्रतिनिधि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम डीवीसी बोकारो ताप विद्युत केंद्र में तैनात सीआइएसएफ अग्निशमन दस्ता के तत्वावधान में शनिवार को  राष्ट्रीय अग्निशमन सप्ताह का शुभांरभ किया गया गया।

परियोजना प्रधान सह मुख्य अभियंता कमलेश कुमार, सहयक समोदष्टा रमेश कुमार , उपमुख्य अभियंता टी अकबर व भीके शर्मा ने अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। एक सप्ताह तक सीआईएसएफ के द्वारा इस कार्यक्रम के दौरान भेल, राइटस, बैंक अधिकारी, एनइसीएल, संयत्र के कामगारों, विभिन्न एजेसियों में कार्यरत कर्मियों, गृहणियों, सीआइएसएफ के जवानों, डीवीसी के अधिकारियों व कर्मचारियों को आग पर काबू पाने के गुर बताए जायेंगे।

इस  दौरान सीआइएसएफ के जवानों ने आग पर काबू पाने के तरीके और तकनीकों का हैरतंगेज प्रदर्शन किया। जवानों ने विभिन्न प्रकार से लगी आग की घटना को किस तरह बुझाया जाए, इसका प्रयोग कर लोगों को बताया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि परियोजना प्रधान सह  मुख्य अभियंता कमलेश कुमार ने कहा कि आग से हमेशा सचेत रहना चाहिए। सिक्यूरिटी और सेफ्टी पहले होना चाहिए ,ताकि कोई परिवार बिखरने से बच जाए और जिस कंपनी में वे कार्य कर रहें हों वह कंपनी भी बच सके।  हमारा उद्देश्य सिर्फ इस प्लाट के अंदर सुरक्षा पाना नहीं है, बल्कि पूरे देश में सुरक्षा कायम करना हमारा उद्देश्य होगा। उन्होंने कहा कि देश के सभी नौजवान अग्निशमन के बारे में जानकारी लें और सुरक्षा के गुर सीखकर देश की प्रगति में भागीदारी निभाएं। उन्होंने यह भी कहा कि आग की चिंगारी को नजरअंदाज न करें। समारोह में परियोजना प्रधान कमलेश कुमार ने फायर सेफ्टी किताब का विमोचन किया। कार्यक्रम का संचालन सीआइएसएफ के सहयक समोदष्टा रमेश कुमार व प्रभु प्रसाद ने किया। इस मौके पर सेफ्टी अधिकारी पीके सिंह, अलावा सीआइएसएफ के इंस्पेकटर संदीप कुमार,  ए. करकेटा, प्रेम प्रकाश, डीके झा, संतोष कुमार सहित कई जवान उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *