झारखण्ड

13 वर्षीय दीपाली ने दी पिता को मुखाग्नि

Share now

रामचंद्र कुमार अंजाना, बोकारो थर्मल
वक्त बदल रहा है और साथ ही बदल रही है समाज की सोच। बोकारो थर्मल में पहली बार परंपराओं से हटकर एक बेटी ने अपने पिता को मुखाग्नि देकर उनका अंतिम संस्कार किया। शमशान पर उस समय लोगों के आंसू छलक पड़े, जब एक बेटी ने श्मशान में रूढ़ीवादी परंपराओं के बंधन को तोड़ते हुए अपने पिता का अंतिम संस्कार किया। उसने बेटा बनकर हर फर्ज को पूरा किया, जिसकी हर किसी ने सराहना की। अंतिम संस्कार में वह रोती रही, पापा को याद करती रही, लेकिन बेटे की कमी को हर तरह से पूरा किया।
अंतिम संस्कार में पहुंचे लोगों ने कहा कि एक पिता के लिए अंतिम विदाई इससे अच्छी और क्या हो सकती हैं, जब पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए बेटी ने बेटे का फर्ज निभाया। दरअसल, ज्यादातर ऐसी बातें होती हैं कि बेटा कुल का दीपक होता हैं, बेटे के बिना माता-पिता को मुखाग्नि कौन देगा? लेकिन अब यह बातें अब बीते जमाने की हो गई, यह साबित किया हैं बोकारो थर्मल की बेटी दीपाली ने। दीपाली स्थानीय संत पॉल मॉर्डन स्कूल की नौंवी कक्षा की छात्रा है।
औरंगाबाद बरात गये थे दिलीप कुमार-बोकारो थर्मल एचएमटी कॉलोनी निवासी उमेश कुमार सिंह के पुत्र संतोष की शादी में 27 अप्रैल को दिलीप कुमार बिहार के औरंगाबाद बरात गये थे। वापसी के क्रम में डोभी थाना क्षेत्र के जीटी रोड़ में एक सड़क दुर्घटना में दीपाली के पिता दिलीप कुमार का मौत हो गयी थी।
रविवार को ऐसी ही पुरानी कुरीति एक बार फिर टूटी। बड़ी बेटी दीपाली ने पिता को न सिर्फ मुखाग्नि दी बल्कि अंतिम संस्कार की हर वह रस्म निभाई, जिनकी कल्पना कभी एक पुत्र से की जाती थी। डिग्री कॉलेज के उप प्राचार्य डॉ. दशरथ महतो ने कहा कि आज जमाना बदल गया है, पुरानी कुरीतियां रही हैं कि दाह संस्कार का काम केवल बेटे ही कर सकते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं है, जमाना बदल रहा है। जो काम बेटे कर सकते हैं, उस काम को बेटियां भी कर सकती हैं। आज लड़कीयों का जमाना हैं यह हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। हमने अपने पिता का अंतिम संस्कार किया है और हम वह सभी कार्य करेंगे, जो एक बेटे को करनी चाहिए। इसके बाद सभी रिश्तेदारों ने एक राय होकर बेटी को ही अंतिम संस्कार के लिए आगे किया और उसे ढांढ़स बंधाया। अंतिम संस्कार में दीपाली के चाचा मनोज कुमार, टीएन सिंह, अशोक सिंह, श्रवण सिंह, जीवन दास, पूर्व मुखिया धर्मेंद्र सिंह, पंसस संजय सिंह, डॉ. दशरथ महतो, मुखिया श्याम किशोर सिंह, पिंटू सिंह, सुनील चौधरी सहित सैकड़ों लोग शामिल हुए।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *