हरियाणा

चार  करोड़ से तैयार घेघोला सामुदायिक केंद्र का जल्द मुख्यमंत्री करेंगे उद्धघाटन

Share now

सोहना, संजय राघव

सोहना उपमंडल के गांव घैंघोला में चल रहे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की नई इमारत का निर्माण अंतिम चरण में है।। लगभग 4 करोड़ की लागत से तैयार किये गए इस केन्द्र की इमारत के  तैयार होने से गांव घैंघोला व आस-पास के क्षेत्र की बड़ी आबादी को लाभ होगा।

यह जानकारी आज सोहना के एसडीएम सतीश यादव ने दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा गांव घैंघोला में वर्ष-2015 में इस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन के पुर्ननिर्माण की घोषणा की गई थी , जो पूरी होने जा रही है। यह सीएचसी भवन लगभग 5800 स्क्वेयर मीटर एरिया में तैयार किया गया है जो बनकर लगभग तैयार हो चुका है और जल्द ही हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल इसका उद्घाटन करने के  लिए पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि यह नया सीएचसी भवन 50 बिस्तरों का है जिसमें मरीज़ो को  इलाज की सुविधा मिलेगी। यहां मरीज़ों को एमरजेंसी सर्विसिज़, डिलीवरी हट, टीकाकरण सुविधाएं, ड्राइविंग लाइसैंस के लिए मैडिकल, आम्र्स लाइसैंस, माइनर सर्जिकल सर्विसिज़, मैडिकोलिगल केसिज़, लैबोरेट्री, डैंटल व एक्स-रे सहित विभिन्न प्रकार की आधुनिक व नवीनतम स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि यह स्वास्थ्य केन्द्र आसपास के ग्रामीणों को चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने में काफी मददगार साबित होगा। सोहना के अंतिम छोर के गांव में होने के कारण इस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का लाभ मेवात व पलवल जिला की सीमाओं से लगते गांवों के लोगों को भी मिलेगा। ऐसे में इस सीएचसी का लाभ सोहना के अलावा, मेवात व पलवल जिला के लोगों को भी होगा।

उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नही है कि पिछले काफी समय से सोहना उपमंडल के दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव रहा है, इस सीएचसी के नए भवन के पूरा होने और उसमें आधुनिक सुविधाएं जुटाने से लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने बताया कि इस आधुनिक सीएचसी के खुलने से सोहना के नागरिक अस्पताल में भी मरीज़ो का दबाव कम होगा और लोगों को ईलाज के लिए एक और विकल्प मिल जाएगा। उपायुक्त विनय प्रताप सिंह के अनुसार गुरुग्राम जिला में जहां स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए लोगों को महंगी दरों पर ईलाज करवाना पड़ता हैं, ऐसे में सोहना के लोगों को वहीं अपने घर के निकट ही सस्ती व अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेगी। पिछले काफी समय से स्वास्थ्य सुविधाओं से अभावग्रस्त रहे सोहना उपमंडल में इस सीएचसी की इमारत शुरू होने से लोगों को बड़े पैमाने पर लाभ होगा। उन्होंने कहा कि यह इमारत को अंतिम रूप दिया जा रहा है और जल्द ही इसका उद्घाटन किया जाएगा.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *