उत्तराखंड

मंडल कमिश्नर ने लिया मॉनसून को लेकर आपदा प्रबंधन की तैयारियों का जायजा

Share now

राजेंद्र भंडारी, चंपावत 
आगामी मानसून काल के दौरान जनपद स्तर पर किसी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से निपटने हेतु आवश्यक तैयारी के सम्बन्ध में कुमाऊं आयुक्त मंडल राजीव रौतेला ने वीसी के माध्यम से कुमाऊं मण्डल के समस्त जिलाधिकारियों से जनपद स्तर पर की गई. तैयारियों की जानकारी लेने के साथ ही उन्हें मानसून काल में किसी भी आपदा से निपटने हेतु सभी तैयारियां ससमय पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। वीसी के माध्यम से आयुक्त श्री रौतेला ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद स्तर पर समस्त आपदा की दृृष्टि से संवदेनशील समस्त क्षेत्रों व आपदा के दौरान बंद होने वाली संभावित सड़कों का चिन्हीकरण तथा इस दौरान वैकल्पिक मार्ग बनाए जाने के साथ ही अवरूद्ध मार्ग को तुरंत खोले जाने हेतु माइक्रो प्लान बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क खोले जाने हेतु प्रत्येक क्षेत्रान्तर्गत लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी को जिम्मेदारी दी जाए साथ ही ऐसे संवदेनशील स्थलों में साइनेज लगाते हुए आवश्यक मोबाइल एवं दूरभाष नंबर अंकित करने के साथ ही क्षेत्र के बारे मे समुचित विभिन्न जानकारी अंकित की जाए।
वीसी के माध्यम से आयुक्त कुमाऊं मण्डल ने कहा कि मानसून काल के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में आने वाले पर्यटकों को भी किसी प्रकार की असुविधा न हो इस हेतु प्रत्येक पर्यटन क्षेत्रों के बारे में विस्तृत जानकारी व उस क्षेत्र में आवश्यक सुविधाओं मार्ग आदि के बारे में भी जानकारी विभिन्न माध्यमों से प्रचारित एवं प्रसारित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक संवेदनशील सड़क मार्गों में आवश्यकतानुसार जेसीबी मशीन एवं आदि उपकरण रखे जाने के साथ ही विभागीय कार्मिकों की भी तैनाती कर ली जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी आपदा की घटना होने पर कम से कम समय में रेस्क्यू कार्य सुचारू हो इस हेतु समस्त आपदा कंट्रोल रूम को एक्टिव रखने के साथ ही उन केंद्रों में अनुभवी कार्मिकों की तैनाती सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान राहत एवं बचाव कार्यों में स्थानीय जनता का अहम योगदान होता है इस हेतु क्षेत्रीय ग्राम प्रधान, विभिन्न जनप्रतिनिधियों, ग्रामीण जनता का सहयोग लिए जाने हेतु एक योजनाबद्ध ढंग से प्लान तैयार करते हुए स्थानीय युवक एवं महिला मंगल दलों को आपदा सम्बन्धित प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने जिन भी सड़क मार्गो में दुर्घटना संभावित क्षेत्र चिन्हित किए गए हैं, ऐसे क्षेत्रों में सुरक्षा के व्यापक उपाय करने के साथ ही क्रैश बैरियर आदि भी स्थापित किए जाने के निर्देश दिए। आयुक्त ने कहा कि आपदा की घटना के बाद राहत एवं बचाव के कार्यों में सेना एवं अर्धसैनिक बलों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहता है इस हेतु सभी जिलाधिकारी इनके साथ एक बैठक करते हुए समन्वय स्थापित करना सुनिश्चित करें। वीसी के माध्यम से आयुक्त ने सभी जनपदों में आवश्यकतानुसार आपदा खोज बचाव उपकरण भी पर्याप्त मात्रा में क्रय करते हुए उन्हें समस्त तहसील थानों में उपलब्ध कराते हुए नियमित रूप से प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। आपदा के दौरान घटनास्थल से समय पर सूचना उपलब्ध हो इस हेतु जनपद स्तर पर एक मैकेनिज्म तैयार करने के साथ ही जिन क्षेत्रों में फोन, मोबाइल एवं नेट कनेक्टिवीटी नहीं है इन क्षेत्रों में संचार सुविधा मुहैया कराए जाने हेतु बीएसएनएल एवं अन्य संचार कंपनियों के साथ बैठक कर ऐसे स्थानों में टाॅवर स्थापित किए जाने की भी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
वीसी के माध्यम से जिलाधिकारी डा.अहमद इकबाल ने अवगत कराया कि जनपद में मानसून काल को देखते हुए किसी भी प्रकार की आपदा की घटना से निपटने हेतु सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं इस हेतु आइआरएस प्रणाली के अंतर्गत तैनात सभी अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जनपद मुख्यालय समेत समस्त तहसीलों में आपदा कंट्रोल रूम 24 घंटे प्रभावी हैं। उन्होंने बताया कि जनपद मुख्यालय एवं पूर्णागिरि हेतु दो कंपनी एसडीआरएफ का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि सभी हैलीपैडों की स्थिति ठीक करने के साथ ही अतिरिक्त आपदा उपकरण हेतु टैण्डर प्रक्रिया पूर्ण हो गई है। जिलाधिकारी ने कहा जनपद को 3 सैटेलाईट फोन उपलब्ध कराये गये हैं, जिस आयुक्त ने पृथक-पृथक तहसीलों को उपलब्ध कराने को कहा। जिलाधिकारी ने बताया कि विभिन्न स्थानों में डीएसपीटी फोन स्थापित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त वायरलेस कनेक्टिवीटी को भी दूरस्थ क्षेत्रों तक मानसून काल में सुविधा दिए जाने हेतु कार्य किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद में आगामी मानसून काल को देखते हुए दो माह का खाद्यान्न वितरित करने की कार्यवाही गतिमान है तथा आगामी माह हेतु क्षेत्र के खाद्यान्न गोदामों तक खाद्यान्न ढुलान का कार्य सुचारू है। वीसी के माध्यम से आयुक्त ने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रो में दैनिक उपभोग एवं आवश्यक वस्तुओं का पर्याप्त मात्रा में स्टाॅक रखा जाए इस हेतु जिला पूर्ति अधिकारी को समस्त सस्ता गल्ला विक्रेताओं के माध्यम से कार्य समय से पूर्ण करने के निर्देश दें। उन्होंने मानसून काल में समस्त चिकित्सालयों, स्वास्थ्य केंद्रों, उपकेंद्रों में पर्याप्त मात्रा में दवाईयां एवं मेडिकल सुविधा उपलबध कराए जाने हेतु भी सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वह एक सप्ताह के भीतर सभी एमओआईसी, सीएमओ, सीएमएस के साथ बैठक कर उक्त व्यवस्था तुरंत सुनिश्चित कराएं। आयुक्त ने कहा कि मानसून काल में आम जनता को बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इस हेतु समस्त तैयारिया समय से पूर्ण कर ली जाए। किसी प्रकार की आपदा की घटना होने पर राहत एवं बचाव कार्य कम से कम समय में प्रारम्भ हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने आपदा राहत एवं बचाव कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए।
वीसी में अपर जिलाधिकारी हेमन्त कुमार वर्मा, पुलिस क्षेत्राधिकारी आरएस रौतेला, उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, पाटी निर्मला बिष्ट, टनकपुर अनिल चन्याल, लोहाघाट आरसी गौतम, प्रभागीय वनाधिकारी केएस बिष्क, सीएमओ डा.एमएस बोरा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *