हरियाणा

कुरुक्षेत्र को सक्षम बनाने के लिए शिक्षक तैयार करेंगे रोडमैप

Share now

कुरुक्षेत्र,ओहरी

उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने कहा कि कुरुक्षेत्र को सक्षम बनाने के लिए चयनित शिक्षक ही रोडमैप तैयार करेंगे। इस रोड़मैप के अनुसार ही कुरुक्षेत्र को जल्द से जल्द सक्षम बनाने की योजना को अमलीजामा पहनाने का काम करेंगे। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रत्येक चयनित शिक्षक को 5 स्कूलो को अडॉप्ट करना होगा और 8 सप्ताह के अंदर विद्यार्थियों के लैवल में 80 प्रतिशत सुधार के लक्ष्य को भी हासिल करना होगा।
वे लघु सचिवालय के सभागार में सक्षम योजना के तहत शिक्षा विभाग के अधिकारियों, निगरानी कमेटी के शिक्षकों व डाईट के अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि सक्षम योजना के लक्ष्य को हासिल करने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को गम्भीर होना होगा और गम्भीरता के साथ अपनी टीमों के साथ मिलकर काम करना होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को हर सप्ताह बैठको में होने वाले मुद्दों पर मंथन करने के उपरांत कार्यो को करना होगा।


उन्होंने कहा कि सभी ब्लाकों के लिए कुछ शिक्षकों को चयनित किया गया है। इन सभी चयनित शिक्षकों को 5-5 स्कूलों के बच्चों को सक्षम बनाने का दायित्व दिया गया है। सभी चयनित शिक्षक रोजाना स्कूल में जाकर बच्चों की नोटबुक को चैक करेंगे और नियमित रुप से पढ़ाने वाले शिक्षक की कार्यप्रणाली को जांचने के साथ-साथ गलतियों को चिन्हित करेंगे। इन गलतियों को चिन्हित करने के बाद विद्यार्थियों को अभ्यास करवाएंगे और ब्लैक बोर्ड पर गलतियों को ठीक करके लिखवाएंगे। उन्होंने कहा कि जीआईएम के तहत तीसरी, पांचवी और सातवीं के बच्चों को गणित और हिन्दी का ज्ञान देने के साथ-साथ अभ्यास करवाएंगे ताकि विद्यार्थियों को इन दोनों विषयों में निपुणता हासिल हो सके। इसके लिए विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों को भी खुब मेहनत करनी होगी।
उपायुक्त ने चयनित शिक्षकों को बच्चों के लिए माईक्रो प्लान तैयार करने और प्रश्रपत्र तैयार करने के आदेश देते हुए कहा कि सभी चयनित शिक्षक हर शुक्रवार को सायं 4 बजे तक अपनी रिपोर्ट सौंपना सुनिश्चित करेंगे ताकि इस रिपोर्ट पर मंथन किया जा सके। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को स्टैप वाईज स्टैप कुरुक्षेत्र को सक्षम बनाने का प्रयास करना होगा। इस मौके पर एडीसी अनिश यादव, डीआरओ डा. चांदी राम चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी नमिता कौशिक, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सतपाल भट्टी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *