झारखण्ड

वेतन की मांग को लेकर ऐश पौंड के मजदूरोंं ने शुरू की अनिश्चिकालीन हड़ताल

Share now

रामचंद्र कुमार अंजाना, बोकारो थर्मल
डीवीसी के नुरीनगर स्थित ऐश पौंड मेंं कार्यरत मजदूर 4 माह के बकाया वेतन की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गए। जिसके कारण छाई ट्रांस्पोर्टिंग का काम पूरी से ठप हो गया है। मजदूरों ने बताया कि 4 महीनों से मजदूरी का भुगतान न होने से मजदुर का घर चलाना मुश्किल हो गया है | ईद का त्यौहार माथे पर है लोग अपने बच्चों के लिए कपडे तक नहीं खरीद पा रहे है | पैसे के अभाव मेंं दाने-दाने के लिए मोहताज होना पड़ रहा है । मजदूरों ने यह निर्णय लिया है कि जब तक कंपनी 4 महीना का वेतन भुगतान नही करती है, तब तक काम पर नही जायेगे। सभी मजदूर हडताल पर रहेंगे। मजदूर कमल प्रसाद ने कहा कि एेसा पहली बार नहीं है. जब तक मजदूर हड़ताल व जाम नहीं करते तब तक मजदूरी नहींं दी जाती है। कभी भी नियमित मजदूरी नहीं मिलती है।

चार माह से छाई ढुलाई करने वाले हाईवा, पोकलेन मशीन व पानी छिड़काव मेंं लगे ट्रैक्टरोंं को भी पेमेन्ट नहीं दिया गया जिससे रोष व्याप्त है । इस संबंध में बताया जाता है कि छाई ट्रांस्पोंटिंग का काम कर रहीं कंपनी को डीवीसी प्रंबधन ने राशि भुगतान कर दिया है। बावजूद कंपनी मजदूरों का वेतन चार माह से रोक कर रखा है।
हड़ताल मेंं मुख्य रूप से मजदूर कमल प्रसाद महतो, अशोक रजक, शहादत हुसैन, कादीर ,निर्मल ,जाने मुबारक, इज़राईल ,संतोष, हयात ,अली ,किशोर, ऐतवारी देवी, मंजु देवी, ममता, जेबुन, निशा, सुनिता, सुगंती सहित अनलोडिंग प्वाइंट के मजदुर शामिल थे। इधर, हड़ताल को लेकर कंपनी के साईट इंचार्ज मनीर व मनीष के साथ मजदूरों का वार्ता हुई, लेकिन संतोषजनक वार्ता नहीं होने के कारण हड़ताल जारी है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *