उत्तराखंड

बिना फर्स्ट और सेकेंड ऑफिसर के चल रहा है फायर बिग्रेड स्टेशन

Share now

राजेंद्र भंडारी, टनकपुर

वर्ष 2014 में स्थापित टनकपुर का फायर स्टेशन बिना अपनी भूमि के एफ सी आई के गोदाम से संचालित हो रहा है जो गोदाम ग्राम पंचायत नायकगोट में शारदा घाट के पास है और जो कई बरसो से खाली पड़ा था और जिस पर चमगादड़ो ने अपना आशियाना बना रखा था लेकिन अग्निशमन विभाग को जब सरकार ने यह अस्थायी रूप से दिया तो विभाग ने जैसे तैसे इसको रहने लायक बनाया लेकिन अब भी उक्त टीन शेड की बड़ी समस्या है.

बारिश में कर्मचारी रात भर चारपाई यहां से वहां खिसकाते रहते हैं और हवा के साथ बारिश आने पर गाड़ियों के लिये बने शेड के नीचे खड़े रहते हैं. विभाग की अपनी जगह न होने के कारण मेंटिनेंस भी मुश्किल से मिलता है.

सूत्र बताते हैं कि पूर्व डिग्री कॉलेज की भूमि की हस्तांतरण की कार्यवाही चल रही है जगबुड़ा पुल से चल्थी पुल तक की जिम्मेदारी के इस स्टेशन पर 4 गाड़ियां, मोटर साईकिल, ppcv (पोर्टेबल पंप केरी वेहिकल) आदि सारा सामान 7 लीडिंग फायर मैन, 27 फायर में, 6 ड्राइवर, 2 कुक सहित 43 आदमियों का स्टाफ है पर FSO(फायर स्टेशन ऑफ़िसर)और FSSO(फायर स्टेशन सेकेंड ऑफ़िसर) नहीं है.

इस जर्जर इमारत में है कार्यालय

एक रेस्क्यू गाड़ी ओर एक एम्बुलेंस की आवश्यकता है जिसके लिए पत्राचार किया जा रहा है. वर्तमान में लीडिंग फायर मैन सहित श्याम सिंह रावत के पास प्रभारी का चार्ज है.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *