हरियाणा

मानसून आने को तैयार, लेकिन शहर में अधूरे हैं जल निकासी के प्रबंध

Share now

कुरुक्षेत्र , ओहरी

मानसून के शीघ्र ही सक्रिय होने की संभावना है। मगर शहर में जल निकासी के प्रबंध अब तक अधूरे हैं। पिछले दिनों हुई बारिश ने जिला प्रशासन के निकासी प्रबंधों के दावों की पोल खोल कर रख दी थी। पिछले दिनों बारिश के दौरान कुबेर कॉलोनी, चक्रवर्ती मोहल्ला, सपड़ा कॉलोनी, विष्णु कॉलोनी, झांसा रोड, महाराणा प्रताप चौक, पैनोरमा विज्ञान केंद्र चौक, सेक्टर 13 में जलभराव की समस्या के कारण लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी थी। ऐसे में मानसून एक बार लोगों के सामने जलभराव की चुनौती खड़ी कर सकता है।

https://youtu.be/zJ521G5n0sY
दरअसल मौसम विभाग 10 जुलाई से मानसून सक्रिय होने की संभावना जता रहा है। वैसे तो 9 जुलाई को ही आसमान पर बादल छाने लगे, लेकिन 10,11 और 12 जुलाई को अच्छी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में अगर लगातार तीन दिन अच्छी बारिश होती है तो जलभराव का संकट एक बार फिर लोगों के सामने खड़ा हो जाएगा। खासकर निचले इलाकों में लोगों को इसके लिए पहले से तैयार होना होगा। पिछले दिनों भी बारिश से विष्णु व सपड़ा कॉलोनी में आलीशान मकानों में जलभराव हो गया था, जिसका लोगों ने विरोध भी किया था। सबसे पॉश सेक्टर 8, 5 व 13 में भी कुछ ऐसे ही हालात बन गए थे। नगर परिषद के प्रबंधों की पोल बारिश पहले ही खोल चुकी है। इसको लेकर सेक्टरों के लोगों ने सीएम विंडो में भी शिकायत की थी। सीएम विंडो पर आई शिकायतों में जहां से1टर तीन में बारिश के पानी की निकासी के प्रबधों के खिलाफ शिकायत मिली थी। सेक्टर 7 में भी सड़क पर जलभराव होने की समस्या की शिकायत सीएम विंडो पर की गई थी।
सपड़ा कॉलोनी निवासी केशव ने बताया कि कुछ दिन पहले ही बारिश से लोगों के घरों में बरसाती पानी घुस गया था। केशव ने बताया कि यह कॉलोनी सबसे पॉश कॉलोनियों में शामिल है और यहीं पर ऐसे हालात बन जाते हैं जैसे की यह सबसे पिछड़ा इलाका हो। नगर परिषद को चाहिए कि समय रहते नालियों व नालों की सफाई कराए। साथ ही निचले इलाकों पर खास ध्यान रखें।
नियमित रूप से कर रहे नालों की सफाई
नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बीएन भारती ने बताया कि लगभग सभी नालों की सफाई की जा चुकी है। इसके अलावा मानसून को देखते हुए नियमित रूप से नालों की सफाई करने का काम किया जा रहा है। इसके लिए 35 से ज्यादा सफाई कर्मियों को लगाया गया है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *