झारखण्ड

ऊपरघाट में अस्पताल का उद्घाटन, ग्रामीणों में खुशी

Share now

रामचंद्र कुमार अंजाना, बोकारो थर्मल
नावाडीह प्रखंड के उग्रवाद प्रभावित ऊपरघाट के स्थित पेंक में 6 बेड का अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र का उदघाटन शुक्रवार को डुमरी विधायक जगरनाथ महतो व बोकारो सिविल सर्जन सोबरन मुर्मू ने विधिवत पूजा-अर्चना कर किया। अस्पताल के उदघाटन से ग्रामीणों में खुशी देखते बन रही थी। गा्रमीणों विधायक को तहेदिल से साधूवाद दिया। हांलाकि मरीजों को संपर्क पथ नहीं रहने से अस्पताल आने-जाने में थोडी परेशानियां का सामना करना पडे़गा। बहरहाल पेंक में अस्पताल खुलने से ऊपरघाट के इतिहास में एक अध्याय लिखा गया।

https://youtu.be/mUg6gkzSh-k

40 हजार ग्रामीण होंगे लाभाविंतः पेंक में 6 बेंड का अस्पताल खुलने से हजारीबाग जिला के गाल्होबार, खरकी, केंदुवाडीह व ऊपरघाट पेंक, मुंगो-रंगामाटी, पोखरिया सहित गोनियांटो पंचायत के 40 ग्रामीण लाभाविंत होंगे। ग्रामीण पहले 15 से 25 किमी दूर इलाज कराने जाते थे: पेंक, मुंगो-रंगामाटी, पोखरिया सहित गोनियांटो पंचायत के ग्रामीण पहले 15 से 25 किमी दूर बोकारो थर्मल, डुमरी व बिष्णुगढ़ के अस्पताल इलाज कराने जाते थे। जिसके कारण कई लोगों को रास्ते में इलाज के अभाव में मौत हो चुकी है। अब यहां अस्पताल खुलने से ग्रामीणों को 24 घंटा इलाज की सुविधा मिलेगी।

सड़क व बिजली की जरूरत: 6 बेड का अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र में बिजली की व्यवस्था नहीं है। मुख्य सड़क से अस्पताल मरीजों को आने-जाने के लिए अर्पाच सड़क नहीं रहने के कारण पगड़डी का सहारा लेना पडेगा। इन दोनो मामलों पर विधायक जगरनाथ महतो ने ग्रामीणों से कहा कि दो दिन में रास्ता बनाने के लिए स्थानीय रैयतों से बैठक कर जमीन की व्यवस्था करने की जिम्मेवारी मुखिया सुखमति देवी को दी है। जमीन व्यवस्था होने के बाद विधायक फंड से अस्पताल का अर्पोच पथ का पीसीसी देने की घोषणा की। और नावाडीह प्रखंड चिकित्सा प्रभारी कामेश्वर महतो को बिजली कनेक्शन के लिए विभाग से पत्राचार करने की बात कही।

सांसद व जिप सदस्य नही पहुंचे: अस्पताल का उदघाटन समारोह में गिरीडीह सांसद रविंद्र कुमार पांडेय, जिप सदस्य टिकैत कुमार महतो व प्रमुख पूनम देवी नही पहुंचे। इस विधायक ने बोकारो सिविल सर्जन सोबरन मुर्मू से कारण भी पूछे। शिलापट्ट में इन सभी गण्मान्य का नाम अंकित है।

उदघाटन में कौन-कौन शामिल थे: उदघाटन समारोह में सांसद प्रतिनिधि तारकेश्वर महतो, विधायक प्रतिनिधि टेकलाल चैधरी, आजसू प्रखंडध्यक्ष मिसरीलाल महतो, लौकेश्वर महतो, मुखिया सुखमति देवी, गंगाराम महतो, पंसस गुरूप्रसाद पटेल, मलेरिया निरीक्षक भानु प्रसाद महतो, राजेश कुमार सिन्हा, मधुर कुमार, भुवनेश्वर तुरी, एएनएम मेरी खलखो, मनीष कुमार, कृष्णदेव महतो, मनोज कुमार सहित कई ग्रामीण उपस्थित थे।
फोटो- अस्पताल में जांच कराते विधायक व अन्य। उदघाटन करते विधायक, सिविल सर्जन व अन्य। अस्पताल का उद्घाटन सरकार का चुनावी स्टंट: भाकपा के डुमरी विस प्रभारी नुनूचंद महतो ने अस्पताल उदघाटन मामले में बयान जारी कर कहा कि तीन साल से अस्पताल बनकर तैयार था। पेंक में अस्पताल का उदघाटन करना सरकार का चुनावी स्टंट है। जब चुनाव आया तो उदघाटन किया गया। सरकार और विभाग से कहा कि अस्पताल का उदघाटन मात्र खानापूर्ति बनकर ना रह जाए। इसलिस अस्पताल में मरीजों की सारी व्यवस्था होनी चाहिए। ताकि मरीजों का लाभ हो।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *