हरियाणा

हर अंतिम व्यक्ति की दहलीज तक सेवाएं पहुंचाने का कार्य कर रहा है अंत्योदय सेवा केन्द्र

Share now

कुरुक्षेत्र, ओहरी

डीसी डा. एसएस फुलिया ने कहा कि थानेसर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय में स्थापित अंतोदय सेवा केन्द्र जनता की दहलीज और दरवाजे तक सरकार की जनहितेषी स्कीमों का लाभ पहुंचाने का कार्य कर रहा हैं। सेवा के बढ़ते कदमों के चलते सरकार की योजनाएं तो फलीभूल हो ही रही हैं साथ ही लाभार्थी भी नीतियों का लाभ ले रहे हैं। उन्होने जनता से अपील की कि वे अंतोदय सेवा केन्द्र में फार्म भर कर संबन्धित योजनाओं का लाभ उठाएं। डीसी ने कहा कि जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये गऐ है कि अन्तोदय केन्द्र में चल रही सेवाओं के बारे में लोगों को अधिक से अधिक जानकारी देने के लिए जागरूकता कैंप लगाएं।

https://youtu.be/mUg6gkzSh-k
डीसी ने यह भी कहा कि इस सेवा केन्द्र में 200 से अधिक सेवाएं दी जा रही है। इन सेवाओं के संदर्भ में संबन्धित विभागों को निर्देश दिए गए है कि वे समय-समय पर अन्तोदय सेवा केन्द्र का दौरा करे और अपने विभाग से संबन्धित स्कीमों को अपडेट करवाते रहे।
जिला समाज कल्याण अधिकारी एवं अन्तोदय सेवा केन्द्र की नोडल अधिकारी सुरजीत कौर ने बताया कि अभी तक 1022 लोगों ने अन्तोदय सेवा केन्द्र की विजिट की है तथा स्कीमों का लाभ लेने के लिए प्रार्थियों की तरफ से विभिन्न स्कीमों के तहत 630 फार्म प्राप्त हुए थे, जो संबन्धित विभागों को भेजे गए और स्कीमों के तहत प्रार्थियों को लाभ दिया जा चुका है। सबसे अधिक 426 फार्म आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत प्राप्त हुए है जबकि पशुपालन एवं डैरी इत्यादी के लिए 78 फार्म आए है। अन्य फार्म सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, राजस्व विभाग, एससी, बीसी कल्याण विभाग के तहत विवाह शगुन योजना से संबन्धित है।
उन्होंने बताया कि सरकार की स्कीमों का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे। इस विषय को लेकर जागरूकता कैंप चलाया जाएगा। संबन्धित विभागों से भी अपील की गई है कि वे भी उनके विभागों के तहत चल रही स्कीमों का भरपूर प्रचार और प्रसार करे, ताकि प्रार्थियों को स्कीमों के तहत अधिक से अधिक लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि हमारा मुख्य उद्देश्य विभिन्न स्कीमों के तहत हर अंतिम व्यक्ति को लाभान्वित करना है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *