झारखण्ड

कोयला उत्पादन के साथ सुरक्षा सर्वोपरि : पीओ

Share now

बेरमो। रामचंद्र कुमार अंजाना
सीसीएल ढोरी प्रक्षेत्र में सुरक्षा के साथ उत्पादन व दुर्घटनाओं पर पूर्णत: विराम लगाने को लिए शुक्रवार को चपरी रेस्ट हाऊस में बाईपार टाईप (सेफ्टी) कमिटी की बैठक एसडीओसीएम पीओ एसके सिंह की अध्यक्षता में हुई।
सेफ्टी बोर्ड के सदस्यों ने प्रबंधन के समक्ष मजदूरों से जुड़े सुरक्षा के कई मुद्दो को उठाया। जिसमें प्रक्षेत्र में बढ़ती प्रदुषण, सड़क दुर्घटना, पेयजल, बिजली, अस्पतालों में चिकित्सकों व नर्स की कमी, अस्पताल में दवाईयों का अाभाव, खुली खदानों की सुरक्षा, खदानों में दुर्घटना रोकने, मशीनों के रख-रखाव सहित कई समस्याओं से अवगत कराया।
पीओ सिंह ने कहा कि सुरक्षा मानको की अनदेखी किसी भी कीमत पर नहीं होनी चाहिए। खान सुरक्षा को लेकर सभी क्षेत्र में अधिकारियों को प्रत्येक माह आवश्यक दिशा-निर्देश दिया जाएगा। खदानों के उत्पादन में सुरक्षा को सर्वोपरि प्राथमिकता देना है तभी सुरक्षित उत्पादन होगा। इसके लिए सभी को सचेत रहने की आवश्यकता है। सुरक्षा संसाधन उपलब्ध कराने में कोल इंडियां के पास फंड की कोई कमी नहीं है। कामगरा भी सुरक्षा के प्रति जागरूक हो और कार्य में जाने से पहले सुरक्षा उपकर्ण जरूर पहने, उपक्रण नहीं उपलब्ध नहीं कराने पर तत्कल वरीये अधिकारियों को इसकी सुचना दें। कहा कि कोल इंडियां के उन्नती के लिए कोयला की अवश्यता है परंतु उससे भी ज्यादा महात्वपूर्ण है कर्मचािरयों की सुरक्षा। कोल इंडियां का हर एक कर्मचारी सीसीएल परिवार का सदस्य है।
श्रमिक संगठन के आरकेएमयू गोवर्धन रविदास, बैजनाथ महतो, सुभाष महतो, नरेश महतो ने सुरक्षा की अनदेखी का आरोप लगाते हुए कहा कि खदानों का हॉल रोड, पानी का छिड़काव आदि कई समस्या बनी रहती है, प्रक्षेत्र में सीसीएल के महात्वकांक्षी कयाकल्प योजना का लाभ कोल कर्मियों को नहीं मिल रहीं है। संवेदक कयाकल्प के नाम पर कोल कम्रियों के क्वार्टरों में सिर्फ खानापूर्ति कर पैसों का बंदरबाट कर रहें है।


जिसपर पीओ सिंह ने खान में सुरक्षा व्यवस्था को और भी बेहतर करने को लेकर अधिकािरियों को कई सुझाव दिया। मौके पर प्रबंधन की ओर से एसओएक्स संजय सिंह, एसओसी बीआर नंदा, बीपी लाल, एएन तिवारी, बिजय कुमार, पीके झा, एसओए सुरेश कुमार सिंह, मैनेजर राजीय कुमार सिंह, राकेश जैन सहित यूनियन की ओर से विकास कुमार सिंह, बसंत कुमार सिंह, जवाहरलाल यादव, सुभाष चौहान, सुरज महतो, राजेश यादव, शंभू महतो आदि सैकड़ो लोग मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *