झारखण्ड

भाई-बहन के अटूट प्यार से बंधी है करमा पूजा, संजोत आज, पूजा कल

Share now

रामचंद्र कुमार अंजाना, बोकारो थर्मल
झारखंड में भाई-बहनों के प्यार का पर्व प्रकृति से जुड़ा पर्व है। भादो एकादशी को करमा पर्व पुरी निष्ठा के साथ बहनें मनाती है। करमा पूजा की तैयारी बहनें जुट गयी है। ग्रमीण क्षेत्रों में नव युवतियां करमा पूजा को लेकर खासा उत्साहित है। पूजा के सात दिन पहले ही बांस की बनी टोकरियों में बोये गये जावा पूरी तरह से निकल आयी है। बहनें हर रोज सुबह शाम पारंपरिक तरीके से नृत्य व गीत गाकर जावा को जगराती कर रहीं है। दो सिंतबर पूजा के दिन तक टोकरियों में जावा बढ़कर सुनहरे चमकदार रंगों में लहलहाने लगेंगे।


सात प्रकार के अन्न टोकरी में बोकर तैयार करती है जावा-जावा तैयार करने के लिए नयी बांस की टोकरी, नदी का बालू उसमें सात प्रकार का अन्न बोया जाता है। इसमें धान, गेंहू, जौ, उड़द, चना, कुरथी, खीरा आदि के बीज रहता है। गांव भर की बहनें उपवास कर नदीं में नहाने जाती है। नयी टोकरी में नदी का स्वच्छ बालू भरकर लाती है।घर व आंगन को लीपकर उसके मध्य पीढ़ा सजाती है। उस पर बालू भरी टोकरी स्थापित करती है। सातोंं प्रकार के अन्न के बीजों को बालू में मिलाकर हल्दी पानी से सींचा जाता है। चारों ओर बहनें गोलाकार जुड़कर जावा जगाने का गीत गाती है ओर नृत्य करती है। सात दिन इसी तरह प्रातः साध्य दोपहर को बहनें जावा को अखरा में जगाती है। सातों दिन शुद्ध सादा भोजन करती है। पूजा के आठवें दिन करम डाली व जावा को नदीं में प्रवाह कर देती है।
बहनों को लाने जाते हैं भाई-करमा पूजा नजदीक आते हीं बहनें अपने मायके जाने के लिए व्याकुल हो जाती है। क्योंकि भाई की लंबी उम्र , सुख समृद्धि के लिए बहनें करम डाली की पूजा करती हैं।
पूजा की रात भर नाचते-गाते है भाई-बहनः- पूजा के दिन जावा डालिया को पुष्पहार से सजा दिया जाता है। शाम से ही बहनें व भाइयों का करमा अखरा पर हलचल शुरू हो जाती है। करमा अखरा को फुल से सजाया जाता है। लाइटिंग की जाती है। साऊड़ सिस्टम सेट किया जाता हैं। लगभग दो से तीन घंटा तक करमडाली के सामने पंडित द्वारा पूजा अर्चना की जाती है। पूजा समाप्त होने पश्चात बहनें फलाहार करती है। ओर अपना व्रत तोड़ती है। इसके बाद रातभर करम गीत पर पूरा गांव झूमता है। सूबह करम राजा, करम गौसाई व करम देव को विदा की जाती है और गीत गाते नदी में करम डाल व जावा को प्रवाह कर देती है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *