झारखण्ड

फुसरो के चर्चित टेलर दुकान में शॉट सर्किट से लगी भीषण आग, सारा सामान जलकर राख

Share now

रामचंद्र कुमार अंजाना, बेरमो/बोकारो थर्मल
बेरमो थाना क्षेत्र के फुसरो बाजार स्थित भूतबंगला के समीप चर्चित दुकान फिटवेल क्लोथिंग साडी एंड टेलरिंग में सोमवार की रात लगभग 11.30 बजे भीषण आग लग गयी। भीषण आग से दुकान पूरा जलकर खाक हो गया है। इस घटना से दुकान में रखे किमती साडी, ब्रांडेड कपडा और ग्राहकों के सिलाइ के लिए दिया गया कपडा सहित पूरा सामान जल गया है। दुकान के मालिक साजिद हुसैन के अनुसार डेढ करोड से भी अधिक का नुकसान हुआ है। बताया जाता है कि आग लगने के बाद जानकारी पाकर आसपास के दुकानदार भी पहुंच चूके थे। दुकानदार साजिद और पूरा परिवार भी पहुंचे थे। दुकान मालिक व उसके परिवार ने एक पल में दुकान को उजडते हुए देखकर आंखें भर आयी थी। घटना की जानकारी पाकर बेरमो पुलिस और युवा व्यवसायी संघ फुसरो के अध्यक्ष आर उनेश पहुंचकर स्थानीय लोगों के मदद से आग बुझाने का काफी प्रयास किया। लेकिन आग धीरे-धीरे भयवाह रूप ले ली। जिससे स्थानीय लोगों का मेहनत पर भी निराशा हाथ लगी। भीषण आग से दुकान से आग की लपटे निकल रही थी। आग से अफरा तफरी का माहौल बन चूका था।आग इतना भयवाह था कि देखते ही देखते दुकान का सारा सामान जलकर राख हो गया है। आग लगने का कारण दुकान के छत से गुजरी झारखंड सरकार के 11 हजार वोल्ट का जर्जर तार छत पर लगे एसी मशीन पर गिरने से शॉट सर्किंट होने का कारण बताया जा रहा है। घटना के लगभग दो घंटा बाद सीसीएल ढोरी एरिया के एएडीओसीएम परियोजना की दमकल वाहन पहुंचा। जिसके बाद एक बजे रात दमकल वाहन से आग बुझाने का कार्य शुरू किया गया। इसके बाद झारखंड सरकार का दमकल वाहन बोकारो से रात 1.15 बजे घटना स्थल पहुंचा।जहां दोनों दमकल वाहन से लगभग दो बजे रात तक कुछ हद तक आग पर काबू पा लिया गया। फिर बोकारो थर्मल डीवीसी की दमकल वाहन पहुंचा। तब जाकर तीन घंटा बाद पूरी तरह से आग पर काबू पाया गया है। लेकिन दुकान का सारा सामान मलवा में तबदिल हो गया है। आग से दुकान के दिवारों में दरार पड गया और पूरा कमरा जर्जर हो चूका है। दुकान के मालिक साजिद हुसैन ने बताया कि रात लगभग 9 बजे दुकान बंद कर पुराना बीडीओ आफिस स्थित घर चले गये। जिसके बाद 11 बजे रात सुभाषनगर निवासी कमलजीत राणा फुसरो से अपने घर जाने के क्रम में देखा कि दुकान के उपर 11 हजार वोल्ट तार टूट कर चिंगारी दे रहा है और दुकान से धूआ आने लगा है। इसके बाद जल्दीबाजी में आकर दुकान का सर्टर खोला। तो देखा कि दुकान में पूरी तरह से आग लग चूकी है। फिर पुरंत बिजली विभाग के कर्मचारी को फोन कर बिजली काटने का कहा था।
इधर रात में लगी भीषण आग से आसपास के दुकानदार भी काफी चिंतित हो गये थे। वे सभी दुकानदार भी आग पर काबू पाने के लिए चिंतित थे। जब दमकल वाहन पहुंची और कुछ हद तक आग पर काबू पा लेने के बाद आसपास के दुकानदारों ने भी राहत लिया। घटना स्थल से सटे वी—मार्ट का मॉल दुकान था। यहां भी कोई अनहोनी होने की संभावना थी, जो टल गयी।
दुकान के तीन कारीगरों की जान बाल—बाल बची
फिटवेल क्लोथिंग साडी एंड टेलरिंग दुकान में तीन टेलर कारीगर जैनुल, इमतियाज, फहीम सोया हुआ था। जिसके बाद साजिद ने पहुंचकर दुकान का सटर खोलकर और पीछले दरवाजा खुलवाकर तीनों कारीगरों और कुछ सिलाई मशीनों को बाहर निकलवाया। मालिक साजिद हुसैन ने बताया कि 11 हजार वोल्ट के जर्जर तार टूटने के कारण शॉट सर्किट से यह घटना घटी। दुकान में सो रहे तीन कारीगरों को पीछे के दरवाजा से निकाला गया। दुकान का मालिक श्री हुसैन ने नुकसान के संबंध में बताया कि डेढ करोड़ रूपया से अधिक का नुकसान हुआ है।बताया कि दुकान में महंगी-महंगी साडियां 45 से 50 लाख की थी, थान के ब्रांडेड कपडा वह भी 45 से 50 लाख के थे और 300 से अधिक ग्राहकों के सिलाइ के लिए दिया गया पेंट—सट का कपडा और 35—40 पीस लडकों का शूट जलकर राख हो चूका है। साथ ही दुकान का पूरा फिरर्निचर, एसी, काउंटर सहित दुकान का पूरा सामान जलकर राख हो गया है।उन्होंने बताया कि दुकान का कोई इंशोरेंस नहीं है। बल्कि बैंक आॅफ इंडिया फुसरो शाखा से 20 लाख का लोन भी है। फुसरो बाजार की वर्षों पुरानी थी यह दुकान

फुसरो बाजार में फिटवेल क्लोथिंग साडी एंड टेलरिंग दुकान फिटवेल टेलर के नाम से पूरे बेरमो कोयलांचल में जाना जाता था। यह दुकान अच्छे सिलाइ के नाम पर मसहुर था।यहां सिलाइ के लिए बेरमो कोयलांचल के अलावे दूर दराज के लोग आते थे। यह दुकान लगभग 35 वर्ष पूर्व साजित के पिता द्वारा खोली गयी थी। फुसरो बाजार स्थित बेरमो होटल के समीप यह दुकान शुरू हुई थी। इसके बाद यहां से गिरिडीह सांसद के मार्केट बाटागली के पास भी काफी दिनों तक यह दुकान चली। उसे फिर दिसंबर 2012 में भूतबंगला के समीप ले जाया गया। जहां टेलरिंग के अलावे 2017 से साडी, शूट आदि कपडों का कलेक्शन रखने लगा था।यह दुकान दो भाई साजिद हुसैन और वाजिद हुसैन चलाते थे।इसी दुकान से इनका परिवार चलता था। आज लगभग 35 वर्ष बाद भीषण आग ने दुकान में पूरी तरह राख बना दिया है। अब दुकान के बाहर सिर्फ मलवा पडा हुआ है। मंगलवार की सुबह लोगों ने घटना की जानकारी पाकर काफी अफसोस जताया।


इधर आरकेटी कंपनी के कार्यालय में भी हो गया शॉट सर्किट
फिटवेल क्लोथिंग साडी एंड टेलरिंग दुकान में लगी आग के बाद आरकेटी कंपनी के भूतबंगला स्थित कार्यालय में भी शॉट सर्किट हो गयी। जिससे लगभग दस लाख का नुकसान होना बताया जा रहा है। यह आरकेटी कंपनी गिरिडीह सांसद रवींद्र कुमार पांडेय का है।कंपनी का सारा देखरेख उनके द्वितीय पुत्र विवेक पांडेय उर्फ रिशू करते है।आग लगने का कारण टेलर दुकान के बाहर आरकेटी कंपनी का लगे सीसीटीवी कैमरे के तार के माध्यम से कार्यालय में शॉट सर्किट बताया जाता है। आग से आरकेटी कंपनी के कार्यालय के कागजात और फरर्निचर पूरी तरह से जल चूके थे।रात में लगी आग को कर्मियों ने काफी मसकत के बाद बुझाया। कंपनी के मालिक विवेक पांडेय उर्फ रिशू पांडेय ने बताया कि उनके चाचा जितेंद्र पांडेय कार्यालय के सामने अपने कमरे में टीवी देख रहे थे। अचानक टीवी बंद हो जाने के कारण बाहर झाका तो कार्यालय से धुआ निकल रहा था। तबतक कार्यालय के बाहर डियूटी में मौजूद सुरक्षा गार्ड आग लगने की जानकारी सभी को दिया। बताया कि कागजात के अलावे फरर्निचर, सीसीटीवी कंट्रोल मशीन सहित लगभग दस लाख नुकसान हुआ है। वहीं घटना स्थल सटे बीओआइ फुसरो शाखा है। यदि आग पर काबू नहीं पाया जाता तो बैंक का भी नुकसान हो सकता था।
फुसरो पहुंचकर भी तीन किमी दूरी सफर कर पहुंचा दमकल
टेलर दुकान में लगी आग को बुझाने के लिए बोकारो से दमकल वाहन फुसरो आयी। फुसरो बाजार स्थित यूको बैंक के पास बडे वाहनों का बाजार में प्रवेश के लिए लगाया गया डिवाइडर के कारण दमकल को वापस होना पडा।जिसके बाद दमकल वाहन को ढोरी चेक पोस्ट और ढोरी स्टाफ क्वार्टर होकर तीन किमी दूरी तय कर फुसरो स्थित घटना स्थल पर आना पडा। जिससे भी कुछ बिलंब हुआ।

पीड़ित दुकानदार

लोगों ने बताया बिजली विभाग की लापरवाही
दुकान में लगी भीषण आग को स्थानीय लोगों सहित दुकानदारों ने बिजली विभाग की लापरवाही बताया है। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग द्वारा 11 हजार वोल्ट में पतला व जर्जर तार देना लापरवाही नहीं तो और क्या है। कहा कि दुकान के उपर से 11 हजार वोल्ट का तार ले जाना बिजली विभाग की मनमानी दर्शाता है। कहा कि आगे भी इसे सुधार नहीं किया गया तो घटना की पुनरावृति हो सकती है। कहा कि आज बिजली विभाग के कारण ही एक दुकानदार पूरी तरह से उजड गया है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *