यूपी

बिशेश्वरगंज में युवा संसद और योगाभ्यास : देश के नाम एक संदेश

Share now

अमित पाठक, बहराइच

जनपद के अंतर्गत बिशेश्वरगंज में युवा कार्यक्रम एवं भारत सरकार द्वारा संचालित नेहरू युवा केन्द्र द्वारा पांचवे अंतरराष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में पड़ोस युवा संसद एवं योगाभ्यास शिविर का आयोजन जिला युवा समन्वयक अनन्या सिंह की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि खण्ड विकास अधिकारी अमित कुमार मिश्रा और विशिष्ट अतिथि विशेश्वरगंज प्रभारी निरीक्षक राजकुमार सरोज रहे । कार्यक्रम की शुरुआत योगाचार्य शिवम सिंह ने योग के फायदे बताते हुए पदमासन, शेतुबन्ध आसन, मुक्तासन, कपाल भाती, प्रणायाम,अनुलोम विलोम, शलभासन सहित विभिन्न प्रकार के योग कराए कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि भारत सबसे अधिक युवाओ का देश है युवाओ को चाहिए कि वो कई समूहों में बट कर अपने गांव का भृमण करे फिर परिचर्चा करें। जिससे आपके गांव की समस्या निकल आएगी और उसे किस तरह से समाधान किया जाए आप सही से समझ जाएंगे।

विशिष्ट अतिथि प्रभारी निरीक्षक राजकुमार सरोज ने कहा कि युवाओ को अपनी ऊर्जा सही दिशा में लगाने की जरूरत है आज के युवा भटक रहे है। आप एकजुट होकर अपने क्षेत्र की समस्याओं को सरकार तक पहुँचाए। जिला युवा समन्वयक अनन्या सिंह ने कहा नेहरू युवा केन्द्र ग्रामीण युवाओ की प्रतिभा को निखारने के साथ उनको सही दिशा प्रदान करता है साथ ही इसके कार्यक्रमों के बारे में भलीभांति परिचय कराने के साथ आगामी 21 जून को जिले के इंदिरा स्टेडियम में होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में शामिल होने का आवाहन किया।

पड़ोस युवा संसद के विषय विशेषज्ञ गौतम वर्मा पड़ोस युवा संसद एक ऐसा कार्यक्रम है जो एक सांसद चुन करके सर्वोच्च पंचायत में अपनी क्षेत्र की समस्याओं के बारे में चर्चा परिचर्चा करके उसका समाधान करते है ठीक उसी प्रकार के केन्द्र ग्राम पंचायत की समस्याओं का निस्तारण करने की कोशिश करते है स्वयं सेवक शिवेंद्र शुक्ला ने कहा कि केन्द्र धर्म जाती से हट कर युवाओं की प्रतिभा को निखरता है आज प्रधानमंत्री ने भारत के योग कला को विश्व स्तर पर फैलाया है साथ ही कहा एक दिन मैं बोलने से डरता था लेकिन आज मेरे अन्दर की झिझक दूर हो गई है.
इस मौके पर केन्द्र के लेखाकार इन्द्रसेन चौधरी, उपमन्यु सिंह, गौतम वर्मा, आदर्श मिश्रा,विशेन्द्र कुमार, नरमी देवी श्यामा शर्मा, सुनील श्रीवास्तव, रोहणी, जूही, अंजली आदि उपस्थित रहे, इस सामाजिक अवसर पर अनूप मिश्रा का सराहनीय योगदान सभी पत्रकारों के लिए संजीवनी एवं प्रेरणास्वरूप है |

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *