पंजाब

न्यू रसीला नगर में नरेश नाथ की ओर से गुरु पूजा, रुद्राभिषेक के बाद विशाल भंडारे का आयोजन, विधायक रिंकू भी हुए शामिल

Share now

नीरज सिसौदिया, जालंधर
जालंधर के कुटिया रोड, न्यू रसीला नगर, बस्ती दानिशमंदा में मंगलवार को गुरु पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. पूजा के बाद विशाल भंडारा भी लगाया गया. इसमें जालंधर वेस्ट के विधायक सुशील कुमार रिंकू भी शामिल हुए. इस पूरे विधान का आयोजन ज्योतिषाचार्य नरेश नाथ की ओर से किया गया.

गरूड़ प्रसाद शुक्ल को दान दक्षिणा देते विधायक सुशील कुमार रिंकू और ज्योतिषाचार्य नरेश नाथ.

सुबह साढ़े ग्यारह बजे कार्यक्रम की शुरुआत गणेश पूजन के साथ हुई. इसके बाद महादेव पूजन किया गया. महादेव पूजन के बाद मंत्रोच्चार के साथ भगवान भोलेनाथ का रूद्राभिषेक किया गया. रूद्राभिषेक के बाद रूद्र यज्ञ में 12 ब्राह्मणों ने आहुति दी.

इसके बाद भगवान शिव को भंडारे के लिए तैयार किए गए भोजन व खीर आदि का भोग लगाया गया.तत्पश्चात ब्राह्मण भोज का आयोजन किया गया जिसमें पूजा पाठ में शामिल सभी ब्राह्मणों को भोजन कराया गया. साथ ही पूजा में आए श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया गया. इस दौरान 12 ब्राह्मणों का 12 रूद्र के रूप में पूजन किया गया जिसमें सभी ब्राह्मणों को अन्न, वस्त्र और दक्षिणा देकर विदा किया गया.

आहुति देते ब्राह्मण

ज्योतिषाचार्य नरेश नाथ ने बताया कि कोई भी नाथ अपनी पूजा नहीं करवाता है. इसके स्थान पर वह गद्दी की पूजा कराता है. उन्होंने कहा कि भगवान शिव ही सारे संसार के गुरु हैं इसलिए गुरु पूर्णिमा के दिन उनका पूजन करने से सारे काज सफल होते हैं.


इस दौरान जालंधर वेस्ट के विधायक सुशील कुमार रिंकू मुख्य रूप से शामिल हुए. उन्होंने ब्राह्मणों को वस्त्र, अन्न आदि भेंट किये. साथ ही भंडारे का प्रसाद भी वितरित किया. भंडारे में सैकड़ों की तादाद में गरीब लोग पहुंचे और प्रसाद ग्रहण किया. पूजन करने वालों में मुख्य ब्राह्मण पंडित गरुड़ प्रसाद शुक्ल थे. नरेश नाथ ने बताया कि साल में दो बार वह विशाल भंडारे का आयोजन करते हैं.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *