झारखण्ड

प्रदूषण निवारण मंच ने प्रबंधन को सौंपा मांग पत्र, पीओ कार्यालय के समक्ष होगा धरना

Share now

बोकारो थर्मल, रामचंद्र कुमार अंजाना 
मंच के द्वारा बढ़ते प्रदूषण के खिलाफ गुरुवार को जुलूस-प्रदर्शन के माध्यम से जारंगडीह परियोजना कार्यालय पहुंचकर सीसीएल प्रबंधन की ओर से मौजूद कार्मिक पदाधिकारी अरुण कुमार महतो को मांग पत्र सौंपा गया। इसके पूर्व मनसानगर से मंच सहित अन्य लोग हाथों में तख्तियां लिये प्रबंधन के विरुद्ध नारेबाजी करते खुली खदान व मुख्य सड़क होते पीओ कार्यालय पहुंचे। यहां प्रदर्शन के बाद सभा की गयी। अध्यक्षता प्रदीप ठाकुर व संचालन प्रदीप कुमार के द्वारा किया गया।

सभा को संबोधित करते हुए सोशल एक्टिविस्ट व श्रमिक नेता सुबोध सिंह पवार ने कहा कि पूरे कोयलांचल में प्रदुषण एक गंभीर समस्या है। जारंगडीह में इसका प्रकोप ज्यादा है। रेलवे साइडिंग में स्थित कोल क्रशर हो या सड़क पर उड़ती कोयले की धूल इस जगह को प्रदूषित कर रखा है। जारंगडीह प्रबंधन इस मामले में गंभीर नहीं है। परियोजना के ईद गिर्द बसने वाले कॉलोनी वासियों सहित सड़कों पर चलने वाले लोग उड़ती कोलडस्ट से ग्रसित हैं। आंखों व सांसों की बीमारी सहित अन्य बीमारियों का सामना कर रहे है। कहा की अगर धरना-प्रदर्शन के बाद भी सीसीएल अधिकारी प्रदुषण के रोकथाम के लिए कदम नही उठाते है तो उनको सद्बुद्धि व संवेदनशीलता प्रदान करने के लिए मंदिर,मस्जिद,गुरुद्वारा व गिरजा घर में ईश्वरीय वंदना की जायेगी। वहीं मंच के अध्यक्ष विकास रजवार ने कहा कि उन लोगों की एक ही मांग है जारंगडीह को प्रदुषण मुक्त करना है। मंच का गठन भी इसी उद्देश्य से किया गया है। लोकतांत्रिक तरीके से उनका आंदोलन चलता रहेगा। प्रवक्ता प्रदीप ठाकुर ने कहा कि जारंगडीह की जनता प्रदुषण से पूरी तरह त्रस्त है। आंदोलन की शुरुआत हो चुकी है अब न रूकेंगे न अब थकेंगे अब एक ही उद्देश्य प्रदुषण मुक्त जारंगडीह का निर्माण किया जाय। मंच सयोंजक प्रदीप कुमार ने कहा कि इस मामले में 10 दिनों के अंदर सकारात्मक पहल करते हुए कार्य आरंभ नहीं किया गया तो बाध्य होकर मंच अपनी मांगों को लेकर आगामी 29 जुलाई को परियोजना कार्यालय के समक्ष धरना देगा । इनके अलावा श्रमिक नेता बालगोविंद मंडल,राकेश नायक,मुकेश सिंह आदि ने भी संबोधित किया।

इस आंदोलन का मिल रहा है समर्थन
श्रमिक संगठनों के अलावे प्रबुद्ध नागरिकों का भी इस आंदोलन को समर्थन मिल रहा है। प्रदर्शन में जिप सदस्य नीतू सिंह भी शामिल हुयी। महिलाओं की भागीदारी देख कर कहा कि जिस आंदोलन में महिलाओं की भागीदारी हो तो जीत भी सुनिश्चित है। चूकी नारी शक्ती का इतिहास पुराना है नारी का रुप सीता,काली,दुर्गा का है। जुलूस-प्रर्दशन में
मंच के खिरोधर रजवार,जयराज तुरी,दिपक बाउरी, सिकंदर रजवार, युगल सिंह, मनोहर भुइयां,बबन राम,रोहित महतो,मनीष कुमार,बिनोद महतो,भक्ति मोदी,महाबीर सिंह,रवि कुमार,रामामंडल, अजीत दिग्गार, रोहित कुमार,शांति देवी,मालती देवी बसंती देवी सहित सैकड़ों महिला पुरुष मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *