हरियाणा

सोहना विधानसभा में 2 लाख 28 हजार 634 मतदाता करेंगे वोट, 238 बनाये गए बूथ

Share now

सोहना, संजय राघव
चुनावों को लेकर जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियां कर ली है lनामांकन प्रक्रिया के तीसरे दिन किसी भी उम्मीदवार ने अपना नामांकन पत्र नही भरा। विधानसभा चुनाव के लिए प्रसाशन ने पूरी तैयारी कर ली है
एसडीएम सोहना चिनार चहल ने बताया कि सोहना विधानसभा में कुल 238 बूथ बनाए गए हैं l सोहना में 132 व तावड़ू में 106 बूथ बनाये गए है ,51 अतिसंवेदनशील व 47 संवेदनशील बूथ बनाये गए है l सोहना विधानसभा में 2लाख 28 हजार 634 मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर सकते हैं। इनमे महिला1लाख63 हजार72 व पुरूष 1लाख 22हजार957 है l वृद्धों, दिव्यांगों को मतदान केंद्र तक लाने की विशेष प्रबंध किए गए हैं इसके साथ ही महिलाओं के लिए दो स्पेशल पिंक बूथ भी बनाए जा रहे हैं l जहां सभी अधिकारी एवं कर्मचारी महिलाएं होंगी। उन्होंने बताया कि चुनावी प्रक्रिया के दौरान कानून व्यवस्था की स्थिति न बिगड़े इसके लिए भी प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव को पारदर्शिता व बेहतर ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए विभिन्न प्रकार की टीमों का गठन कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि सोहना विधानसभा क्षेत्रों में स्टैटिक सर्विलेंस की 8, फ्लाईंग स्क्वायड की 8 और वीडियो सर्विलेंस की 1 टीमें बनाई गई है। आदर्श आचार संहिता की शिकायत के लिए सी-विजिल एप भी लागू किया गया हैl जिसका निपटारा 100 मिनट में किया जाएगा। इसके अलावा आम नागरिकों के लिए टोल फ्री नंबर 1950 भी चालू किया गया है lजिसकी निरंतर रिकॉर्डिंग भी की जाएगी।
उन्होंने बताया अफवाहों से निपटने के लिए भी विशेष तैयारियां की गई हैं। सोशल मीडिया को मॉनिटर किया जा रहा है। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को किसी राजनैतिक दल के बारे में कोई शिकायत है तो वे संबंधित निर्वाचन अधिकारी को शिकायत दर्ज करवा सकता है या फिर उनके टिव्टर हैंडलर पर भी अपनी शिकायत दे सकता है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *